Sonipat News: Pre-Board Exam में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका न मिलने पर छात्रों ने जताई नाराजगी, स्कूल में जड़ा ताला
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2018722

Sonipat News: Pre-Board Exam में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका न मिलने पर छात्रों ने जताई नाराजगी, स्कूल में जड़ा ताला

प्री-बोर्ड परीक्षा में घोर अव्यवस्थाओं के चलते विद्यार्थियों और अभिभावकों ने सुबह सोनीपक के एक स्कूल के गेट पर ताला जड़ दिया. विद्यार्थियों और ग्रामीणों ने प्रिंसिपल के खिलाफ जमकर रोष प्रकट किया.

Sonipat News: Pre-Board Exam में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका न मिलने पर छात्रों ने जताई नाराजगी, स्कूल में जड़ा ताला

Sonipat News: प्री-बोर्ड परीक्षा में घोर अव्यवस्थाओं के चलते विद्यार्थियों और अभिभावकों ने सुबह सोनीपक के एक स्कूल के गेट पर ताला जड़ दिया. विद्यार्थियों और ग्रामीणों ने प्रिंसिपल के खिलाफ जमकर रोष प्रकट किया. स्कूल प्रशासन द्वारा प्री बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों को न प्रश्र पत्र, न उत्तर पुस्तिका दी गई. विद्यार्थियों से प्रश्न पत्र बोर्ड के माध्यम से कागज पर नोट कराया गया. जब दूसरे दिन भी इस तरह की प्रक्रिया देखने को मिली तो विद्यार्थियों ने इसका विरोध किया. 3 घंटे की परीक्षा चार से पांच घंटे में पूरी हो पाती है और स्कूल प्रशासन की अव्यवस्था के कारण बेटियों की शिक्षा अधर में लटक रही है. बेटियों के स्कूल में टॉयलेट के दरवाजे पर दरवाजा नहीं है. ग्रामीणों ने प्रशासन को चेतावनी भी दी है कि अगर सोमवार तक प्रिंसिपल का तबादला नहीं हुआ तो वे बच्चों को स्कूल नही भेजेंगे.

मिड डे मिल में अनियमितताओं को लेकर विवादों में आया जुआं गांव का राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एक बार फिर से आक्रोश का अखाड़ा बन गया. दरअसल जुआं गांव में स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कुछ महीनों पहले मिड-डे-मिल में हो रही अव्यवस्थाओं के खिलाफ भी ग्रामीणों द्वारा ताला जड़कर विरोध प्रदर्शन किया गया था. जिसके बाद प्रशासन ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया था कि व्यवस्थाओं को ठीक किया जाएगा, लेकिन अब प्री बोर्ड परीक्षाओं में फैली अव्यवस्थाओं के कारण विद्यार्थियों के सबर का बांध टूट गया और उन्होंने स्कूल पर ताला जड़कर अपना रोष प्रकट किया.

रोषित विद्यार्थियों ने बताया कि मौजूदा समय में प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा रही है, लेकिन स्कूल प्रशासन की तरफ से उन्हें न तो प्रिंट में प्रश्रपत्र दिया जा रहा है और न ही उत्तर पुस्तिका दी जा रही है. ऑनलाइन तरीक से प्रश्रपत्र भी काफी देर से पहुंचता है. प्रश्रपत्र पहुंचने के बाद मौखिक तौर या फिर ब्लैकबोर्ड पर लिखकर नोट करवाया जाता है. परीक्षा की इस पूरी प्रक्रिया में चार से पांच घंटे लग जाते है. ऐसे में विद्यार्थियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है. विद्यार्थियों ने बताया कि इस संबंध में जब प्रिंसिपल को शिकायत की जाती है तो वे शिकायत को गंभीरता से नहीं लेती. विद्यार्थियों ने मांग की कि प्री-बोर्ड की परीक्षा में उन्हें समय से प्रिंट में प्रश्रपत्र व उत्तर पुस्तिका दी जाए.

ये भी पढ़ें: यहां सड़कों की हालत, सफाई और स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई, असफल नजर आई नगर पालिका

विद्यार्थियों के साथ-साथ ग्रामीणों ने भी प्रिंसिपल पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए मोहाना थाना पुलिस को लिखित में शिकायत की. पुलिस को दी गई शिकायत में आरोप लगाया गया कि प्रिंसिपल बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों के साथ भी बदसलूकी करती है. यही नहीं गांव का कोई व्यक्ति किसी कागज को सत्यापित करने के लिए स्कूल में चला जाता है तो उसकी कागज सत्यापित भी नहीं किया जाता. ग्रामीणों ने प्रिंसिपल के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की मांग की है.

गांव के स्कूल में अव्यवस्थाएं पूरी तरह से हावी है. कुछ महीनों पहले मिड-डे-मिल को लेकर विवाद हुआ था, वहीं अब प्री बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बच्चों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. इसके अतिरिक्त स्कूल में पेयजल व्यवस्था दुरुस्त नहीं है. शौचालयों के दरवाजे टूटे पड़े है. जब इसकी शिकायत प्राचार्या को की जाती है तो उसकी अनदेखी की जा रही है. प्रशासन से मांग है कि अनियमितताएं बरतने वाले शिक्षकों का तबादला किया जाए.

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोज बाला ने कहा कि जुआं गांव के स्कूल की छात्राएं काफी प्रतिभाशाली है. जिला स्तर पर किसी भी प्रकार की कोई प्रतियोगिता आयोजित होती है, उनमें जुआं गांव के स्कूल के छात्राएं अपनी प्रतिभा साबित करती हैं. स्कूल में अगर कोई अव्यवस्था है तो उसे दूर किया जाएगा. प्री बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जो अव्यवस्थाएं सामने आई हैं, उन्हें दूर किया जाएगा. बुधवार से प्रिंट निकालकर बच्चों को प्रश्रपत्र व उत्तरपुस्तिका मुहैया कराने के निर्देश दिए गए है. विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न झेलनी पड़े, इसके लिए कारगर कदम उठाए गए है.

Input: Sunil Kumar

Trending news