UPSC Topper: टैक्सी ड्राइवर के बेटे ने बिना कोचिंग UPSC में हासिल की ये रैंक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2208407

UPSC Topper: टैक्सी ड्राइवर के बेटे ने बिना कोचिंग UPSC में हासिल की ये रैंक

UPSC Exam 2023: रेवाड़ी के गुलाबी बाग निवासी शिवम के पिता हरदयाल रेवाड़ी में ही टैक्सी चलाते हैं. माता का नाम कमलेश है.  उन्होंने बताया कि शिवम बचपन से ही मेधावी छात्र रहा है. 

UPSC Topper: टैक्सी ड्राइवर के बेटे ने बिना कोचिंग UPSC में हासिल की ये रैंक

Rewari News: रेवाड़ी शहर के गुलाबी बाग में रहने वाले शिवम ने UPSC  में 457वीं रैंक हासिल कर सफलता प्राप्त की है. शिवम के पिता हरदयाल टैक्सी चलाते हैं.  यूपीएससी का परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिया गया है. इसके जारी होने के बाद कई घरों में खुशी का माहौल बना हुआ है. बेटे की सफलता पर माता-पिता की खुशी का ठिकाना नहीं रहा . वहीं परिचित और रिश्तेदार भी बधाई देने के लिए शिवम के घर पहुंचने लगे. शिवम के माता-पिता के खुशी का ठिकाना नहीं है. शिवम ने इस सफलता को हासिल करने के लिए बेहद मेहनत की है. तब जाकर इनका यह एग्जाम क्लियर हुआ.   

IIT गुवहाटी से की थी सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई 
रेवाड़ी के गुलाबी बाग निवासी शिवम के पिता हरदयाल रेवाड़ी में ही टैक्सी चलाते हैं. माता का नाम कमलेश है.  उन्होंने बताया कि शिवम बचपन से ही मेधावी छात्र रहा है. उन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय से अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण की है. इसके बाद उन्होंने आईआईटी गुवहाटी से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. उसी दौरान उन्होंने यूपीएससी करने की मन में ठानी शिवम ने तीसरी बार में यह मुकाम हासिल किया है. उन्होंने यूपीएससी की तैयारी बिना किसी कोचिंग क्लास लिए खुद से की और 457वी रैंक हासिल की है.

ये भी पढ़ें- क्राइम ब्रांच ने अंतरराज्यीय अवैध गांजा सप्लाई करने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़

परिवार ने जाहीर की खुशी
शिवम के पिता हरदयाल ने अपने बेटे के इस मुकाम को हासिल करने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि शिवम ने यूपीएससी करने की ठान ली थी, तो हमने भी उसे प्रोत्साहन दिया.आज जो भी संभव हुआ है वह शिवम की मेहनत के बदौलत ही हुआ है. शिवम की मां कमलेश और उनकी बहन पूजा ने भी भाई की इस कामयाबी पर खुशी जाहिर की है. 

Input- Naveen

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news