Noida Metro: CM योगी का बड़ा तोहफा, बोड़ाकी तक मेट्रो विस्तार को मिली मंजूरी, जानें किसे होगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2142844

Noida Metro: CM योगी का बड़ा तोहफा, बोड़ाकी तक मेट्रो विस्तार को मिली मंजूरी, जानें किसे होगा फायदा

Noida Metro Expanded: योगी कैबिनेट बैठक में नोएडा के सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा के जैतपुर स्थित डिपो तक चलने वाली एक्वा मेट्रो लाइन के बोड़ाकी तक विस्तार को मजूरी मिल गई है. इसमें 416 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

Noida Metro: CM योगी का बड़ा तोहफा, बोड़ाकी तक मेट्रो विस्तार को मिली मंजूरी, जानें किसे होगा फायदा

Noida Metro Expanded: UP की योगी सरकार ने नोएडा मेट्रो के विस्तार को मंजूरी दे दी है. CM योगी ने कैबिनेट बैठक में नोएडा के सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा के जैतपुर स्थित डिपो तक चलने वाली एक्वा मेट्रो लाइन को अब बोड़ाकी तक चलाया जाएगा. पहले चरण में यहां सिर्फ चार कोच वाली मेट्रो चलाए जाने का प्लान है. इसके लिए योगी सरकार की ओर से जल्द ही टेंडर भी निकाला जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Farmer Protest: आज फिर दिल्ली कूच करेंगे किसान, पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
 

नोएडा मेट्रो विस्तार में 416 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान 

नोएडा मेट्रो के विस्तार में 416.34 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. अभी तक नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा के जैतपुर डिपो तक मेट्रो कनेक्टिविटी थी, जिसे अब बोड़ाकी तक बढ़ाया जाएगा. लगभग 2.6 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड ट्रैक पर दो मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे, जिसमें जुनपत और बोड़ाकी शामिल हैं. इसके साथ ही शुरुआत में इस रूट पर 4 कोच वाली मेट्रो चलाई जाएगी. बाद में यात्रियों की संख्या को ध्यान में रखकर मेट्रो के कोच बढ़ाए जा सकते हैं. नोएडा मेट्रो विस्तार को मंजूरी मिलने के बाद बोड़ाकी से नोएडा और ग्रेटर नोएडा का सफर करने वाले लाखों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. जल्द ही इसके लिए योगी सरकार की तरफ से टेंडर निकाला जा सकता है. 

बोड़ाकी में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब प्रस्तावित

बोड़ाकी में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब भी प्रस्तावित है. साथ ही यहां तक मेट्रो विस्तार को भी मंजूरी मिल गई है, जिससे बोडाकी के आस-पास के गांव चिटेहरा, दतावली कटहेरा, और पल्ला को भी लाभ मिलेगा. दरअसल, इन्हीं गांवों की जमीन पर मल्टीमॉडल टांसपोर्ट हब, मल्टी मॉडल लाजिस्टिक हब, इंटिग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप बसाई जा रही है. साथ ही यहां रेलवे टर्मिनल भी बनेगा, जिससे आस-पास रहने वाले लोग यहीं से ट्रेन ले सकेंगे. इसके लिए उन्हें दिल्ली और गाजियाबाद नहीं जाना पड़ेगा. मेट्रो विस्तार को मंजूरी मिलने के बाद इस क्षेत्र में तेजी से विकास होगा. 

Trending news