हरियाणा में Jagdeep Dhankhar का हुआ भव्य स्वागत, चौधरी छोटूराम को दिया उपराष्ट्रपति बनने का श्रेय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1431541

हरियाणा में Jagdeep Dhankhar का हुआ भव्य स्वागत, चौधरी छोटूराम को दिया उपराष्ट्रपति बनने का श्रेय

उपराष्ट्रपति जगजीत धनखड़ का हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भव्य स्वागत किया. उस दौरान उपराष्ट्रपति छोटूराम संग्रहालय पर पहुंचे और वहां उन्होंने अपने उपराष्ट्रपति बनने का श्रेय चौधरी छोटूराम को दिया.

हरियाणा में Jagdeep Dhankhar का हुआ भव्य स्वागत, चौधरी छोटूराम को दिया उपराष्ट्रपति बनने का श्रेय

नई दिल्ली: भारत के उपराष्ट्रपति जगजीत धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar) अपने एकदिवसीय दौरे पर हरियाणा (Haryana) पहुंचे. पहले उन्होंने सांपला स्थित छोटूराम संग्रहालय में किसान मसीहा चौधरी छोटूराम की प्रतिमा पर फूल अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal) ने उपराष्ट्रपति का स्वागत किया. उपराष्ट्रपति ने कहा कि हरियाणा ने खेलों में पूरे विश्व में डंका बजाया है. उन्होंने कहा कि समाज को बदलाव की जरूरत है और चौधरी छोटूराम के दिखाए रास्ते पर चलकर समाज में बदलाव किया जा सकता हैं और साथ ही चौधरी छोटूराम के दिखाए हुए रास्ते पर चलकर उनकी सोच के सिपहसालार बनेगें. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी उपराष्ट्रपति का स्वागत करते हुए कहा कि हरियाणा अब कृषि प्रधान देश है और किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार हर संभव काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: MBBS छात्रों के प्रदर्शन बीच Haryana सरकार का फैसला, बॉन्ड पॉलिसी मे किया बदलाव

हरियाणा कृषि प्रधान के साथ खेल प्रधान राज्य भी- Vice President
उपराष्ट्रपति धनखड़ ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा में पहुंचकर मैं काफी खुश हूं. मेरे उपराष्ट्रपति (Vice President) बनने का श्रेय चौधरी छोटूराम को जाता है. जिन्होंने मार्ग प्रशस्त किया, सर छोटूराम वो शख्सियत थे, जिनकी सरदार पटेल (Sardar Patel) ने भी कमी महसूस की. चौधरी छोटूराम दूरदर्शी थे, जिन्होंने 1923 में भाखड़ा बांध की कल्पना कर ली थी. हरियाणा की पावन भूमि है जिसे मैं नमन करता हूँ.  जहां चौधरी छोटूराम का जन्म हुआ, वो प्रेरणा के स्त्रोत रहे. हरियाणा अकेले कृषि प्रधान प्रदेश होने के साथ खेल प्रधान प्रदेश भी है. दुनिया में खेल का डंका हरियाणा ने बजाया है. उन्होंने कहा कि समाज में बदलाव लाने के लिए चौधरी छोटूराम के पद चिन्हों पर चलना होगा. यहां पहुंचना मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा पल है. 
 

राज्य की GDP में हुआ इजाफा- CM Manohar lal 
मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि बड़ी खुशी है कि चौधरी छोटूराम की सरजमी से आपने शुरुआत की है. हरियाणा देश का अग्रणी राज्य है, हर क्षेत्र में उन्नति कर रहा है. प्रदेश कृषि प्रधान ही नही कृषक प्रधान प्रदेश है. किसानों की आय को कैसे बढ़ाया जाए उस पर सरकार काम कर रही है. साथ ही उद्योग भी उन्नति कर रहा है. राज्य की जीडीपी (GDP) में भी काफी इजाफा हुआ है. सीएम ने यह भी कहा कि राज्य की आबादी भले ही 2 प्रतिशत है, लेकिन सेना में 10 प्रतिशत भागेदारी है. साथ ही प्रदेश के खिलाड़ी और पहलवानों ने विश्व मे नाम रोशन किया है.

Trending news