पहाड़ों पर बर्फबारी से क्या मैदानी इलाके को मिलेगी राहत? जानें 'मई वाली गर्मी' पर कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
Advertisement
trendingNow12230438

पहाड़ों पर बर्फबारी से क्या मैदानी इलाके को मिलेगी राहत? जानें 'मई वाली गर्मी' पर कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Weather Update :  दिल्ली-NCR के लोगों के लिए मई के पहले हफ्तें में गर्मी से राहत मिल सकती है. साथ ही पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी राजधानी दिल्ली को राहत दिलाने का काम करेगी.  मौसम विभाग के मुताबिक कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार बर्फबारी और बारिश हो रही है. जिस वजह से मैदानी इलाके में मई के पहले हफ्ते में गर्मी से राहत मिल सकती है. 

 

Weather Update

Weather : आज से मई की शुरुआत है और देशभर में पड़ रही भीषण गर्मी और लू ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. मई का पहला हफ्ता दिल्ली-NCR के लोगों के लिए राहतभरा साबित हो सकता है. मौसम विभाग IMD की मानें तो दिल्ली में 1 से 4 मई तक अधिकतम तापमान 38 डिग्री के आसपास रहेगा.  इसी के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर हल्की-हल्की बूंदाबांदी भी सकती है. वहीं इसके साथ ही तेज हवा चलने का भी अनुमान है. जिस कारण दिल्ली के लोगों के लिए मई का पहला हफ्ता भीषण गर्मी से राहत दे सकता है.

वहीं, IMD के अनुसार एक से चार मई तक आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. पांच मई को काले बादल छाए रहेंगे, जिस वजह से रात के समय में बारिश होने और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. देश के कई हिस्से में इन दिनों मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. बर्फबारी से जहां पहाड़ों की चोटियां गुलजार हैं. 

 

गर्मी से मिलेगी राहत 

IMD ने बताया कि मंगलवार ( 30 अप्रैल ) को अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया था, जो कि सामान्य डिग्री से तीन डिग्री कम है. वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि इस मौसम के औसतन तापमान के मुकाबले दो डिग्री कम है. 

 

यूपी में अलर्ट

भीषण गर्मी से तप रहे उत्तर प्रदेश के लोगों पर भी आने वाले दिनों में इंद्रदेव थोड़े मेहरबान होते दिख रहे हैं. हालांकि, अभी पूरा यूपी भीषण गर्मी और लू की चपेट में है. सूर्यदेव के तेवर के आगे तो दिन में लोग घरों से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं. हालात ऐसे हैं कि मंगलवार को कुशीनगर, गाजीपुर और वाराणसी में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया किया. हालांकि, लू की मार झेल रहे यूपी वालों के लिए भी IMD ने राहत भरी भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के अनुसार मई के पहले सप्ताह में उत्तर प्रदेश में कुछ जिलों में बारिश हो सकती है. पांच और छह मई को राज्य के कुछ जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश पड़ने की संभावना है. बारिश होने के कारण उत्तर प्रदेश के लोगों को भी लू से राहत मिलेगी.

 

 

 

 

 

 

Trending news