Earthquake: दिल्ली-NCR में कांपी धरती, 6.1 के भूकंप से सहमे लोग; पाकिस्तान में भी मची खलबली
Advertisement
trendingNow12054700

Earthquake: दिल्ली-NCR में कांपी धरती, 6.1 के भूकंप से सहमे लोग; पाकिस्तान में भी मची खलबली

दिल्ली-एनसीआर गुरुवार को भूकंप के तेज झटकों से दहल उठे. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश इलाके में रहा, जिसकी तीव्रता 6.1 आंकी गई. 

 

Earthquake: दिल्ली-NCR में कांपी धरती, 6.1 के भूकंप से सहमे लोग; पाकिस्तान में भी मची खलबली

Delhi Earthquake: दिल्ली-एनसीआर गुरुवार को भूकंप के तेज झटकों से दहल उठे. भूकंप का केंद्र काबुल से 241 किलोमीटर उत्तर उत्तरपूर्व हिंदुकुश इलाके में रहा, जिसकी तीव्रता 6.1 आंकी गई. भूकंप के झटके पाकिस्तान के इस्लामाबाद, लाहौर और पेशावर के अलावा भारत में भी महसूस किए गए. अब तक जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है. 

 राजधानी दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा और गुरुग्राम में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप के तेज झटके महसूस होने के बाद लोगों के बीच खलबली मच गई और लोग अपने घरों से बाहर आ गए. दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम में दोपहर करीब 2 बजकर 55 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसके बाद दफ्तरों में काम कर रहे लोग बाहर निकले और घरों में छिपे लोग सुरक्षित जगह ढूंढने लगे. प्रशासन फिलहाल स्थिति की समीक्षा कर रहा है और उसने लोगों से सतर्क रहने को कहा है. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए इमरजेंसी सर्विसेज को अलर्ट पर रखा गया है. 

सोशल मीडिया पर आई बाढ़

भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर लोग अपने अनुभव साझा करने लगे. कई लोगों ने बिल्डिंगों और घरों में हिलते पंखों के वीडियोज शेयर किए. इसके अलावा अफरा-तफरी के भी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए. #Delhiearthquake हैशटैग भी सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा. एक यूजर ने लिखा, मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा अनुभव भी दिल्ली में होगा. सभी लोग सेफ रहें. 

सिर्फ दिल्ली ही नहीं सरहद पार पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का असर ऐसे इलाकों में ज्यादा नजर आया, जो अफगानिस्तान के करीब हैं.स्थानीय अधिकारी नुकसान की समीक्षा करने पर काम कर रहे हैं. 

प्रशासन ने नागरिकों को सलाह दी है कि वे आधिकारिक घोषणाओं पर नजर रखते हुए जरूरी सावधानी बरतें. भूकंप क्षेत्र की भूकंपीय गतिविधि को लेकर संवेदनशील होना जरूरी है ताकि तैयारियों और आपदा प्रतिक्रिया उपायों पर ध्यान दिया जा सके. 

 

Trending news