International Yoga Day पर पूर्व सैनिक का अनूठा योग, सिर पर पानी की बोतल, मटका और फुटबॉल रखकर दिया ये संदेश
Advertisement
trendingNow11747185

International Yoga Day पर पूर्व सैनिक का अनूठा योग, सिर पर पानी की बोतल, मटका और फुटबॉल रखकर दिया ये संदेश

Jhunjhunu News: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के मौके पर पूर्व सैनिक ने अपने सिर पर पानी की बोतल,मटका और फुटबॉल रखकर किया अनोखा योग करते हुए रिकॉर्ड बनाया है. रिटायर्ड सूबेदार आजाद सिंह ने इस बड़े मौके पर जल संरक्षण का संदेश दिया है.

योग दिवस पर रिटायर्ड सूबेदार आजाद सिंह ने जल संरक्षण का संदेश दिया है...

International yoga day new record: 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजस्थान (Rajasthan) में फौजियों की भूमि कहे जाने वाले झुंझुनूं (Jhunjhunu) जिले में सेना से रिटायर्ड सूबेदार मेजर आजाद सिंह शेखावत ने अनूठा रिकॉर्ड बनाया है. योग दिवस के खास मौके पर इस पूर्व सैनिक ने अपने सिर पर पानी की बोतल, मटका और फुटबॉल रखकर अनोखा योग किया है. आजाद ने इसी के साथ जल संरक्षण और भूजलकी फिजूलखर्ची को लेकर आमजन को जल संरक्षण करने संदेश दिया है.

खास अभ्यास से बनाया रिकॉर्ड

रिटायर्ड सूबेदार आजाद सिंह ने अलग अंदाज में योगाभ्यास करते हुए सिर पर पानी की बोतल, पानी की बोतल के ऊपर मटका और उसके ऊपर फुटबॉल रखकर योगाभ्यास किया. रिटायर्ड सूबेदार आजाद सिंह ने बताया कि वो जल संरक्षण को लेकर रोजाना साइकिल के माध्यम से आमजन को संदेश देते हैं. आमजन से पानी बचाने की अपील करते हुए आजाद सिंह ने अनोखा योगाभ्यास किया ताकि लोग गिरते हुए भू-जल स्तर की स्थिति को समझे और जल का संरक्षण करें. अब तक कई रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले शेखावत ने योग दिवस के मौके पर सुबह 5 बजे से 9 बजे तक सिर पर फुटबॉल रखकर 4 घंटे प्राणायाम कर नया रिकॉर्ड बनाया है. 

हैरान हो रहे लोग

रिटायर्ड सूबेदार आजाद सिंह के इस योग को देखकर हर कोई हैरान हो रहा है. आजाद सिंह ने अनोखे योगासन के बाद लोगों को संदेश देते हुए कहा कि योग करने से सभी प्रकार की बीमारियां दूर होती है इसलिए सभी को योग करना चाहिए.

कैसे हुई शुरुआत?

हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय  योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है. योग भारत की प्राचीन विरासत है जो सदियों से देश की शक्ति का आधार रहा है. 2014 में पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में अंतरराष्ट्रीय  योग दिवस मनाएं जाने की मांग रखी थी. जिससे स्वीकार होने के बाद 21 जून साल 2015 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. जिसके बाद से हर साल 21 जून योग दिवस के रुप में मनाया जाता है.

Trending news