Manipur: 'मणिपुर ट्रेलर, पिक्चर अभी बाकी.. नेहरू-इंदिरा-अटल के अलावा सब ने की बेईमानी', महबूबा के तीखे बोल
Advertisement
trendingNow11804178

Manipur: 'मणिपुर ट्रेलर, पिक्चर अभी बाकी.. नेहरू-इंदिरा-अटल के अलावा सब ने की बेईमानी', महबूबा के तीखे बोल

Manipur Violence: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के 24वें स्थापना दिवस पर महबूबा मुफ्ती ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार और बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से एकजुट होने और किसी भी कीमत पर अपने अधिकारों के लिए लड़ने को कहा.

Manipur: 'मणिपुर ट्रेलर, पिक्चर अभी बाकी.. नेहरू-इंदिरा-अटल के अलावा सब ने की बेईमानी', महबूबा के तीखे बोल

Manipur Violence: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के 24वें स्थापना दिवस पर महबूबा मुफ्ती ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार और बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से एकजुट होने और किसी भी कीमत पर अपने अधिकारों के लिए लड़ने को कहा. महबूबा ने कहा, ''हम समस्या का समाधान बनना चाहते हैं, समस्या पैदा करना नहीं.''

उन्होंने मणिपुर और जम्मू-कश्मीर को लेकर केंद्र सरकार और बीजेपी को आड़े हाथों लिया. महबूबा ने कहा कि वे भारत में एक और गुजरात बनाना चाहते हैं, लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे. इसके लिए हम सभी को एक साथ आना होगा. उन्होंने कहा कि बीजेपी चाहती है कि हम सफेद झंडा ले लें और कश्मीर में जो कुछ भी वे कर रहे हैं, उसे स्वीकार कर लें. लेकिन हम यहां सत्ता के लिए नहीं हैं, पीडीपी जम्मू-कश्मीर में लोगों को सहज बनाने के लिए बनी है.

केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा, ''आप चाहते हैं कि पूरे देश में मणिपुर जैसी स्थिति हो, मणिपुर तो ट्रेलर है और पिक्चर अभी बाकी है, एक गुजरात हुआ था हम दोबारा ऐसा नहीं होने देंगे." उन्होंने हाल ही में बने विपक्षी मोर्चे I.N.D.I.A से आग्रह किया कि वे व्यक्तिगत लाभ देखे बिना काम करें. उन्होंने कहा कि हम उनसे (I.N.D.I.A) कोई उम्मीद नहीं रखते हैं क्योंकि जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी के अलावा सब ने  हमारे साथ बेईमानी की है. लेकिन देश के संविधान को बचाने के लिए हम उनके साथ हैं. देश की "गंगा जमुना" संस्कृति को बचाना है. 

उन्होंने कहा, "I.N.D.I.A को यह सोचे बिना एकजुट होना चाहिए कि कौन 2 सीटें लेता है कौन 10, व्यक्तिगत लाभ को अलग रखते हुए अगर इस देश को बचाना है तो हमें मिलकर काम करना चाहिए."

बीजेपी पर निशाना साधते हुए महबूबा ने कहा, "आप लोग (बीजेपी) परिवारवाद कहते हैं.'' जितनी नफरत आप "परिवारवाद" से करते हैं, उतनी ही नफरत आप "बलात्कारवाद" से करते तो बहुत अच्छा होता, हर दिन हमारी लड़कियां इसका शिकार हो रही हैं."

उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लोगों से भाजपा से लड़ने के लिए एकजुट होने का आग्रह किया. महबूबा ने कहा, "मैं आपसे वादा करती हूं कि जम्मू कश्मीर के सभी जाति और धर्म के लोग एकजुट अगर हो जाएं तभी हम भाजपा को सफेद झंडा उठाने पर मजबूर करेंगे."

उन्होंने अपनी पार्टी के लोगों से कहा कि वे जम्मू कश्मीर में होने वाली किसी भी लोकतांत्रिक प्रक्रिया से दूर न रहें. उन्होंने फिर से तंज कसते हुए कहा, "बीजेपी कहती है कि स्थिति शांतिपूर्ण है. आप लोग, लोगों को पीटते हैं और उन्हें दंडित करते हैं और फिर कहते हैं कि यहां शांति है. आपको वाजपेयी नीति पर वापस आना चाहिए."

महबूबा ने कहा, "जब मेरे पिता ने भाजपा के साथ गठबंधन किया था, तो मेरे पिता की उनके साथ मजबूत प्रतिबद्धता थी कि वे अनुच्छेद 370 और 35ए को नहीं छूएंगे और हम इसके लिए खड़े हैं. हमने लोगों को कभी पाकिस्तान के सपने नहीं दिखाए. हमने कश्मीरियों से सिर्फ इतना कहा कि हम मुद्दे के समाधान के पक्ष में हैं."

Trending news