Female Pilots Of World: दुनिया में बस 5 फीसदी महिला पायलट पर भारत का आंकड़ा जानकर आपको होगा गर्व
Advertisement
trendingNow11267568

Female Pilots Of World: दुनिया में बस 5 फीसदी महिला पायलट पर भारत का आंकड़ा जानकर आपको होगा गर्व

Female pilots of the world: केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ वुमेन एयरलाइन पायलट्स के अनुसार विश्व में कुल पायलटों में से 5 प्रतिशत महिलाएं हैं जबकि भारत में महिला पायलटों की संख्या लगभग 15 प्रतिशत है.

photo: pilotschoolhero

Women aviators of world: सरकार ने बृहस्पतिवार को लोकसभा को बताया कि इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ वुमेन एयरलाइन पायलट्स के अनुसार विश्व में कुल पायलटों में से 5 प्रतिशत महिलाएं हैं जबकि भारत में महिला पायलटों की संख्या लगभग 15 फीसदी है. लोकसभा में डॉ वी सत्यवती और चिंता अनुराधा के प्रश्न के लिखित उत्तर में नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह जानकारी दी. सदस्यों ने देश में महिला पायलटों की संख्या बढाने के लिये उठाये गए कदमों का ब्यौरा मांगा था.

  1. दुनिया में बस 5 फीसदी महिला पायलट
  2. भारत में ये प्रतिशत इससे 3 गुना ज्यादा
  3. मंत्री सिंधिया ने जारी किया है आंकड़ा

उड्डयन मंत्री ने दिया जवाब

सिंधिया ने कहा कि नागर विमानन मंत्रालय और इससे जुड़े संगठनों ने देश में महिला और पुरूषों दोनों वर्ग के पायलटों की संख्या बढ़ाने के लिये कदम उठाये हैं. इनमें पहले चरण में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा पांच हवाई अड्डों जिनमें बेलगावी, जलगांव, कलबुर्गी, खजुराहो अैर लीलाबारी पर नौ नए उड़ान प्रशिक्षण संगठनों (FTO) के लिये अवार्ड पत्र जारी करना शामिल है.

यहां जल्द जारी होगा स्लॉट

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि दूसरे चरण में इन पांच हवाई अड्डों भावनगर, हुबली, कउप्पा, किशनगढ़ और सलेम में छह तथा एफटीओ के लिये स्लॉट जारी करना शामिल है. नागर विमानन मंत्री ने कहा कि इन उपायों से उड़ान प्रशिक्षण संगठनों में उड़ान घंटों और प्रति वर्ष जारी किये जाने वाले वाणिज्यिक पायलट लाइसेंसों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है.

सिंधिया ने कहा कि इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ वुमेन एयरलाइन पायलट्स के अनुसार विश्व में कुल पायलटों में से 5 प्रतिशत महिलाएं हैं जबकि भारत में महिला पायलटों की संख्या लगभग 15 प्रतिशत है.

(इनपुट: भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

लाइव टीवी

 

Trending news