Flight Fare: दिल्ली से पटना का किराया 6000 तो दरभंगा से दिल्ली का फेयर 15000 क्यों?
Advertisement
trendingNow11928660

Flight Fare: दिल्ली से पटना का किराया 6000 तो दरभंगा से दिल्ली का फेयर 15000 क्यों?

Darbhanga Flight Fare: बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने दरभंगा से दिल्ली फ्लाइट किराए को लेकर सवाल उठाया है और कहा है कि मिथिला के लोगों के लिए इतना महंगा हवाई किराया आखिर कब तक देना होगा.

Flight Fare: दिल्ली से पटना का किराया 6000 तो दरभंगा से दिल्ली का फेयर 15000 क्यों?

Darbhanga-Delhi Flight Fare: त्योहारी सीजन में हर कोई अपनों के बीच पहुंचना चाहता है. इस वजह से ट्रेनों में टिकट बहुत ही मुश्किल से मिलता है और फ्लाइट का भी किराया महंगा हो जाता है. लेकिन, क्या आपको यकीन होगा कि दरभंगा से दिल्ली का किराया, पटना-दिल्ली फ्लाइट से करीब ढाई गुना ज्यादा है. बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने इसको लेकर सवाल उठाया है और कहा है कि मिथिला के लोगों के लिए इतना महंगा हवाई किराया आखिर कब तक देना होगा.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों से किया सवाल

बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने ट्वीट कर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों से सवाल किया है और कहा है कि हवाई किराए पर पुनर्विचार करने के साथ ही त्योहार के दिनों के लिए किराए की अधिकतम सीमा निर्धारित करने की जरूरत है. 

दरभंगा से दिल्ली जाने का किराया 15 हजार रुपये

संजय झा ने ट्वीट कर कहा, 'दशहरा के अगले दिन यानी 25 अक्टूबर 2023 को यदि कोई व्यक्ति हवाई मार्ग से दरभंगा से दिल्ली जाना चाहे तो उसे करीब 15 हजार रुपये, जबकि पटना से दिल्ली जाने पर करीब छह हजार रुपये किराया देना होगा. यह स्थिति तब है, जबकि उड़ान स्कीम के तहत शुरू हुए दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू जाने-आने वाली उड़ानों के Aviation Turbine Fuel (ATF) पर बिहार सरकार सिर्फ 1 प्रतिशत टैक्स लेती है. टैक्स में यह छूट पटना एयरपोर्ट के लिए लागू नहीं है. ऐसे में दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली जाने-आने का किराया पटना की तुलना में काफी कम होना चाहिए था.'

उन्होंने आगे लिखा, 'आज दरभंगा में हूं. एक साथी ने बताया कि कल (22 अक्टूबर 2023 को) दिल्ली से दरभंगा आने का किराया 29 हजार रुपये से अधिक था. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) से पुन: अनुरोध है कि दरभंगा एयरपोर्ट से आवागमन के लिए लग रहे हवाई किराये पर पुनर्विचार करें और त्योहार के दिनों के लिए किराए की अधिकतम सीमा निर्धारित करें.'

किराए में क्यों है इतना अंतर?

संजय झा ने अपने पोस्ट के साथ कुछ स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं, जिसमें दरभंगा और पटना से दिल्ली के किराए में साफ अंतर देखा जा सकता है. स्क्रीनशॉट में दरभंगा से दिल्ली का 25 अक्टूबर का किराया 14483 रुपये, जबकि पटना से दिल्ली का 25 अक्टूबर का किराया 6147 रुपये है. एक अन्य स्क्रीनशॉट में दिल्ली से दरभंगा का 22 अक्टूबर का किराया 28210 रुपये दिख रहा है.

Trending news