G20 Summit 2023: खालिस्तान की अब खैर नहीं, सुनक और PM मोदी ने मिलकर बनाया तगड़ा प्लान
Advertisement
trendingNow11864390

G20 Summit 2023: खालिस्तान की अब खैर नहीं, सुनक और PM मोदी ने मिलकर बनाया तगड़ा प्लान

Action On Khalistan: यूके में मौजूद खालिस्तानियों पर शिकंजा कसने जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के सामने खालिस्तान (Khalistan) का मुद्दा उठाया.

G20 Summit 2023: खालिस्तान की अब खैर नहीं, सुनक और PM मोदी ने मिलकर बनाया तगड़ा प्लान

Sunak-PM Modi Meeting: खालिस्तानियों (Khalistanis) की अब खैर नहीं है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के साथ मुलाकात में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने खालिस्तानी तत्वों और भारत विरोधी तत्वों की सक्रियता का मुद्दा भी उठाया. दिल्ली में आयोजित जी-20 समिट के इतर द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान सुनक और पीएम मोदी ने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की. मीटिंग में फ्री ट्रेड एग्रीमेंट, ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थक एक्टिविटी, भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा, रूस-यूक्रेन युद्ध, आतंकवाद और सुरक्षा जैसे तमाम मुद्दों पर चर्चा हुई.

खालिस्तान पर सुनक का बयान

इससे पहले ब्रिटेन में खालिस्तानी समर्थक तत्वों की गतिविधियों के बारे में भारत की चिंताओं के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए सुनक ने कहा कि दोनों देशों के पास खुफिया जानकारी और जानकारी साझा करने के लिए वर्किंग ग्रुप्स हैं ताकि इस प्रकार के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म किया जा सके. यह वास्तव में एक अहम सवाल है और मैं साफ तौर से कहना चाहता हूं कि यूके में किसी भी तरह का उग्रवाद या हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इसीलिए हम विशेष तौर से पीकेई खालिस्तान समर्थक चरमपंथ से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

भारत-यूके का खालिस्तान के खिलाफ प्लान

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ये भी कहा कि उनकी सरकार विशेष रूप से खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के संपर्क में हैं. इस प्रकार के हिंसक तत्वों पनपने नहीं दिया जाएगा. दोनों देश इनके विरोध में मिलकर काम कर रहे हैं. उग्रवादियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

भारतीय परंपराओं से सुनक का जुड़ाव

गौरतलब है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक हिंदू परंपराओं और भारतीय मान्यताओं पर सुनक पूरा भरोसा करते हैं. यही वजह है कि उनका पहला भारत दौरा कई मायनों में अहम है. दिल्ली पहुंचते ही ऋषि सुनक ने कहा था कि G-20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता है. भारत इसकी मेजबानी के लिए सही समय पर सही देश है. भारत की धरती पर ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले हिंदू प्रधानमंत्री का स्वागत बेहद गर्मजोशी से हुआ. दिल्ली में एयरपोर्ट पर उतरते ही सुनक ने भी भारतीय संस्कृति और परंपरा का परिचय दिया. ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भी एयरपोर्ट पर मौजूद सभी नेताओं और अफसरों से मिलीं.

जान लें कि ऋषि सुनक अपने भारतीय और हिंदू होने पर हमेशा गर्व करते हैं. भारत आने से ठीक पहले भी सुनक ने एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे अपनी भारतीय जड़ों और भारत से अपने संबंधों पर बहुत गर्व है. मेरी पत्नी भारतीय हैं और एक गौरवान्वित हिंदू होने के नाते, मेरा भारत और भारत के लोगों से हमेशा जुड़ाव रहेगा. सुनक का हिंदुत्व और हिंदुस्तान को लेकर लगाव बार-बार दिखाई दिया है. G-20 समिट में शिरकत करने के इतर सुनक आज दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर भी गए.

Trending news