DNA: हिंदू-मुस्लिम पॉलिटिक्स का जमीन पर इंपैक्ट, देश में क्या चल रहा?
Advertisement
trendingNow12241685

DNA: हिंदू-मुस्लिम पॉलिटिक्स का जमीन पर इंपैक्ट, देश में क्या चल रहा?

Loksabha Chunav: आपकी विरासत आपके बाद कहीं दूसरे मज़हब वालों में ना बांट दी जाए. अपडेट ये है कि अस्सी-बीस का बंटवारा करने वाली ये राजनीति धार्मिक आरक्षण से होते हुए गज़वा-ए-हिन्द तक पहुंच गई है.

DNA: हिंदू-मुस्लिम पॉलिटिक्स का जमीन पर इंपैक्ट, देश में क्या चल रहा?

Hindu Muslim Politics: आरोप लगता है कि देश में सियासत हमेशा हिन्दू-मुसलमान पर आकर अटक जाती है. घूम-फिरकर राजनीतिक दल इसी पर आ जाते हैं, इससे आगे बढ़ते ही नहीं हैं. इस चुनाव को भी देखें तो बात डेवलपमेंट से शुरू हुई थी. फिर इसपर आ गई कि विकास में भी किसका विकास हो रहा है? किस कैटेगरी का, किस धर्म का, किस जाति का हो रहा है?..यहीं से प्रचार में मज़हबी मुद्दों ने एंट्री ली. ..आरक्षण से बात धार्मिक आरक्षण पर आ गई.

फिर ये आया कि एक धर्म की संपत्ति दूसरे धर्म को ना दे दी जाए?..आपकी विरासत आपके बाद कहीं दूसरे मज़हब वालों में ना बांट दी जाए. .और आज का अपडेट ये है कि अस्सी-बीस का बंटवारा करने वाली ये राजनीति धार्मिक आरक्षण से होते हुए गज़वा-ए-हिन्द तक पहुंच गई है.

ये खुराक सिर्फ़ चुनाव तक सीमिति?

बेसिक सवाल ये है कि हिन्दू-मुसलमान वाली ये खुराक सिर्फ़ चुनाव तक सीमिति है, या फिर इसका ग्राउंड पर भी असर जा रहा है?..इसे चेक करने के लिये हम सबसे पहले कुछ तस्वीरें आपको दिखाना चाहते हैं.

आपने अयोध्या, काशी, मथुरा जैसे विवादों की लिस्ट में अहमदाबाद के निष्कलंकी नारायण तीर्थधाम का नाम पहले नहीं सुना होगा. लेकिन अब देखिये, ये वहीं की तस्वीरें हैं. इस तीर्थ की ज़मीन पर एक दरगाह भी है. दावा है कि 600 साल पुरानी है. इसे लेकर हिन्दू-मुसलमान कोर्ट में भी भिड़ रहे हैं. लेकिन अचानक ही ये झगड़ा फ्लोर पर आ गया. इसके बाद जो हुआ वो इन तस्वीरों में है. पुलिस ने 30 लोगों को हिरासत में लिया है.

दूसरी तस्वीर यूपी के बागपत की है. एक हिन्दू और एक मुस्लिम परिवार के बीच एक दीवार को लेकर विवाद था, लेकिन उसके बाद मोहल्ला दो खेमों में बंट गया और हिन्दू वर्सेस मुसलमान वाली पिक्चर बन गई. ..छतों से ईंट-पत्थर फेंकने का ये ट्रेंड नया नहीं है. लोग गुत्थमगुत्था हो गये...डंडे, पत्थर सब चले इस झगड़े में. आदमियों से आदमी और महिलाओं से महिलाओं ने जमकर मारपीट की.

तीसरी तस्वीर यूपी के फर्रूखाबाद की है. बात सिर्फ़ इतनी सी थी कि तुमने मेरी साइकिल को हाथ क्यों लगाया?..लेकिन यहां भी बात बढ़ते-बढ़ते हिन्दू-मुसलमान में बंट गई. ..छतों पर यहां भी ईंट-पत्थर तैयार थे. मानों पहले से पता हो कि एक दिन ये नौबत जरूर आएगी. ..रात के वक्त दोनों तरफ़ से लोग जमा हो गये. पथराव में कई लोग घायल हो गये.

चौथा मामला यूपी के बरेली का है. यहां आपको मारपीट नहीं दिखेगी, लेकिन हिन्दू-मुसलमान वाला एंगल यहां भी था. मामला ये था कि एक हिन्दू लड़की को किडनेप करने के बाद उसकी हत्या कर दी गई. ..रिपोर्ट लिखाने के लिये परिवार थाने पहुंचा. ..लेकिन हिन्दू संगठन इसलिये पहुंच गये, क्योंकि आरोपियों में मुस्लिम लडकों का नाम आ रहा है.

Trending news