India Alliance: ‘जीत चाहिए तो नीतीश चाहिए’ – इंडिया गठबंधन की बैठक से पहले लगे पोस्टर
Advertisement
trendingNow12018079

India Alliance: ‘जीत चाहिए तो नीतीश चाहिए’ – इंडिया गठबंधन की बैठक से पहले लगे पोस्टर

India Alliance Meeting: इंडिया गठबंधन बनने के बाद से ही जदयू की ओर से गठबंधन की कमान नीतीश कुमार को सौंपने और उन्हें पीएम पद का उम्मीदवार बनाए जाने की मांग उठती रही है. 

India Alliance: ‘जीत चाहिए तो नीतीश चाहिए’ – इंडिया गठबंधन की बैठक से पहले लगे पोस्टर

India Alliance Meeting​ News: विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक मंगलवार को दिल्ली में होने जा रही है. बैठक में अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीट के बंटवारे, साझा जनसभाओं और नए सिरे से रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी. मीटिंग में शामिल होने के लिए विपक्षी दलों के तमाम नेता दिल्ली पहुंचे हैं. बिहार से लालू यादव,  सीएम नीतीश कुमार के साथ डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी दिल्ली आने वाले हैं.

हालांकि बैठक से पहले नीतीश कुमार को लेकर दिल्ली - बिहार में पोस्टर लगाए गए है. पोस्टरों पर लिखा है ‘अगर सच में जीत चाहिए तो फिर एक निश्चय चाहिए - एक नीतीश चाहिए’. ये पोस्टर किसने लगाए यह साफ नहीं है. पोस्टर में पीएम पद का जिक्र नहीं है लेकिन इशारा नीतीश को पीएम बनाने की तरफ है.

राजद ने जताई पोस्टर से सहमति
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर पटना में लगाए गए पोस्टरों पर राष्ट्रीय जनता दल ने सहमति जताई है. राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि नीतीश कुमार का चेहरा 'उस' पद के काबिल है. कार्यकर्ताओं की जो इच्छा होती है वे वैसे ही पोस्टर लगवा देते हैं. लेकिन सब कुछ इंडिया गठबंधन की बैठक में तय होगा. हमारे नेता वहां गए हैं. आने वाले दिनों में यह साफ हो जाएगा. 

जदयू करता रहै नीतीश को पीएम बनाने की मांग
बता दें कि इंडिया गठबंधन बनने के बाद से ही जदयू की ओर से गठबंधन की कमान नीतीश कुमार को सौंपने और उन्हें पीएम पद का उम्मीदवार बनाए जाने की मांग उठती रही है. कई बार पोस्टर के माध्यम से उन्हें पीएम पद का दावेदार बताया गया है. दूसरी तरफ नीतीश कुमार इस मामले से पल्ला झाड़ते रहे हैं. 

विधानसभा चुनाव के बाद फिर से उठी मांग
तीन राज्यों (राजस्थान-मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़) में कांग्रेस की करारी हार के बाद बिहार में यह मांग फिर उठने लगी है कि गठबंधन का नेतृत्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौंपा जाए. खुद कांग्रेस के एक विधायक ने आला कमान से गठबंधन का नेतृत्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौंपने की मांग कर दी थी. वहीं जेडीयू के नेता नीतीश को सर्वगुण संपन्न बताकर उन्हें पीएम पद का प्रबल दावेदार बता रहे हैं.

अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने ‘इंडिया’ गठबंधन बनाया है. ‘इंडिया’ गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी है.

Trending news