Live Breaking News: नई संसद में PM मोदी का पहला संबोधन, कहा- अगले 25 साल में भारत को बनना है विकसित राष्ट्र
Advertisement

Live Breaking News: नई संसद में PM मोदी का पहला संबोधन, कहा- अगले 25 साल में भारत को बनना है विकसित राष्ट्र

Breaking News Latest Update of 28 May: देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी खबरों का लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए हमारे लाइव ब्लॉग से जुड़े रहिए.

Live Breaking News: नई संसद में PM मोदी का पहला संबोधन, कहा- अगले 25 साल में भारत को बनना है विकसित राष्ट्र
LIVE Blog
28 May 2023
13:34 PM

नई संसद में गूंजा मोदी-मोदी

13:33 PM

अगले 25 साल में भारत बनेगा विकसित राष्ट्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संसद भवन ने करीब 60,000 श्रमिकों को रोजगार देने का काम किया है. इनके श्रम को समर्पित एक डिजिटल गैलेरी भी बनाई गई है. आज जब हम लोकसभा और राज्यसभा को देखकर उत्सव मना रहे हैं तो मुझे संतोष है कि हमने देश में 30,000 से ज़्यादा नए पंचायत भवन भी बनाए हैं. पंचायत भवन से लेकर संसद भवन तक हमारी निष्ठा एक ही है. हमारे पास 25 वर्ष का अमृत कालखंड है. इन 25 वर्षों में हमें मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है.

13:31 PM

पवित्र सेन्गोल पर क्या बोले PM मोदी?

पीएम मोदी ने कहा कि आज इस ऐतिहासिक अवसर पर कुछ देर पहले संसद की नई इमारत में पवित्र सेंगोल की भी स्थापना हुई है. महान चोल साम्राज्य में सेन्गोल को कर्तव्य पथ का, राष्ट्र पथ का प्रतीक माना जाता था. राजा जी और अधीनम के संतों के मार्ग दर्शन में यही सेंगोल सत्ता के हस्तातंरण का प्रतीक बना था.

13:30 PM

नई संसद देख गौरव से भरा है हर भारतीय

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज नए संसद भवन को देखकर हर भारतीय गौरव से भरा हुआ है. इसमें वास्तु, विरासत, कला, कौशल, संस्कृति और सविंधान भी है. लोकसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय पंक्षी मोर पर आधारित है, राज्यसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय फूल कमल पर आधारित है. संसद के प्रांगण में राष्ट्रीय वृक्ष बरगद भी है.

13:23 PM

असंख्य आकांक्षाओं को पूरा करने का अमृतकाल

पीएम मोदी ने कहा कि गुलामी के बाद हमारे भारत ने बहुत कुछ खोकर अपनी नई यात्रा शुरू की थी. वो यात्रा कितने ही उतार-चढ़ावों से होते हुए, कितनी ही चुनौतियों को पार करते हुए आजादी के अमृतकाल में प्रवेश कर चुकी है. आजादी का यह अमृतकाल विरासत को सहेजते हुए, विकास को नए आयाम गढ़ने का अमृतकाल है. आजादी का ये अमृतकाल देश को नई दिशा देने का अमृतकाल है. आजादी का ये अमृतकाल अनंत सपनों को, असंख्य आकांक्षाओं को पूरा करने का अमृतकाल है.

13:19 PM

भारत है लोकतंत्र की जननी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक राष्ट्र ही नहीं, बल्कि लोकतंत्र की जननी भी है. Mother of Democracy भी है. भारत आज वैश्विक लोकतंत्र का भी बहुत बड़ा आधार है. लोकतंत्र हमारे लिए सिर्फ एक व्यवस्था नहीं, एक संस्कार है, एक विचार है, एक परंपरा है. हमारा लोकतंत्र ही हमारी प्रेरणा है, हमारा संविधान ही हमारा संकल्प है. इस प्रेरणा, इस संकल्प की सबसे श्रेष्ठ प्रतिनिधि हमारी ये संसद ही है.

13:17 PM

सत्येंद्र जैन से मिले सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज अस्पताल में भर्ती सत्येंद्र जैन से मुलाकात की. इस दौरान वे सत्येंद्र जैन से गले भी मिले. केजरीवाल ने इस मुलाकात की फोटोज खुद सोशल मीडिया पर शेयर की हैं.

13:13 PM

नए लक्ष्य तय कर रहा नया भारत

पीएम मोदी ने कहा कि आज नया भारत, नए लक्ष्य तय कर रहा है, नए रास्ते गढ़ रहा है. नया जोश है, नई उमंग है. नया सफर है, नई सोच है. दिशा नई है, दृष्टि नई है. संकल्प नया है, विश्वास नया है.

13:10 PM

संसद भवन परिसर में हुई सर्व पंथ प्रार्थना

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि देश आजादी के 75 साल होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है. आज सुबह ही संसद भवन परिसर में सर्व पंथ प्रार्थना हुई है. मैं सभी देशवासियों को इस स्वर्णिम क्षण की बहुत बधाई देता हूं. यह सिर्फ भवन नहीं है यह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है.

13:09 PM

सपनों को साकार करने का साधन बनेगी नई संसद

पीएम मोदी ने कहा कि यह नया भवन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपने को साकार करने का साधन बनेगा. यह नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा. यह नया भवन विकसित भारत के संकल्पों की सिद्धि होते हुए देखेगा. नए रास्तों पर चलकर ही नए प्रतिमान गढ़े जाते हैं. आज नया भारत नए लक्ष्य तय कर रहा है. नया जोश है, नई उमंग है, दिशा नई है, दृष्टि नई है.

13:06 PM

पवित्र सेन्गोल को लौटाई उसकी गरिमा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नई संसद की लोकसभा में पवित्र सेन्गोल स्थापित हो चुका है. पवित्र सेन्गोल को उसकी गरिमा मिल गई है.

13:01 PM

नई संसद में PM मोदी का पहला संबोधन

नई संसद में PM मोदी पहला संबोधन कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन इतिहास में अमर रहेगा. हर देश की विकास यात्रा में कुछ पल ऐसे आते हैं जो अमर हो जाते हैं. 28 मई एक ऐसा दिन है.

12:56 PM

75 रुपये का सिक्का जारी

प्रधानमंत्री मोदी ने नई संसद के उद्घाटन के बाद 75 रुपये का सिक्का जारी किया. इस मौके पर उन्होंने स्पेशल स्टैंप टिकट भी जारी किया.

12:53 PM

उद्घाटन पर राष्ट्रपति का संदेश

नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संदेश को पढ़ते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि संसद के नए भवन के उद्घाटन का ये अवसर भारतीय इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज रहेगा. नए संसद भवन का उद्घाटन हमारी विविधता को भारतभूमि के सबसे उत्तरी छोर से दक्षिणी बिंदु तक, पूर्वी सीमा से पश्चिमी तटरेखा तक रहने वाले सभी देशवासियों के लिए गौरव और अतुलनीय आनंद का अवसर है.

12:51 PM

नई संसद के उद्घाटन पर ओवैसी के बोल

12:49 PM

नई संसद में लोकसभा स्पीकर का संबोधन

नई संसद में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला संबोधन कर रहे हैं. ओम बिरला ने कहा कि नए संसद भवन के निर्माण में योगदान देने वाले श्रमिकों को नमन करता हूं. देश ऐतिहासिक पल का साक्षी बना. लोकतंत्र और अधिक मजबूत हुआ. पीएम के दृढ़ संकल्प से संसद भवन जल्दी बना.

12:39 PM

नई संसद में पवित्र सेन्गोल हुआ स्थापित

12:27 PM

राहुल गांधी का तंज

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'संसद लोगों की आवाज है! प्रधानमंत्री संसद भवन के उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं.'

12:16 PM

नई संसद के उद्घाटन का दूसरा चरण

नई संसद के उद्घाटन का दूसरा चरण जारी है. नई संसद में पीएम मोदी, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और तमाम पार्टियों के नेता मौजूद हैं. थोड़ी देर में PM मोदी संबोधित करेंगे.

11:54 AM

अफगानिस्तान में भूकंप के झटके

अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर 5.9 तीव्रता मापी गई है.

11:20 AM

10:12 AM
09:35 AM

लालू की RJD ने नई संसद को बताया ताबूत!

लालू यादव की पार्टी आरजेडी ने नए संसद भवन की तुलना ताबूत से की है. आरजेडी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से नए संसद भवन और ताबूत की फोटो एक साथ ट्वीट की गई है और कैप्शन में लिखा गया है कि ये क्या है.

09:23 AM
09:02 AM
08:41 AM

PM मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन कर दिया है. नया संसद भवन राष्ट्र को समर्पित कर दिया गया है.

08:37 AM

08:27 AM

08:26 AM

नए संसद भवन में 'सर्व धर्म समभाव'!

उद्घाटन से पहले नए संसद भवन में 'सर्व धर्म समभाव' दिखा. सभी धर्मों के गुरुओं ने प्रार्थना की.

08:08 AM

07:53 AM

नए संसद भवन में स्थापित हुआ सेन्गोल

नए संसद भवन में वैदिक विधि-विधान से सेन्गोल स्थापित हो गया है. अब से नए संसद भवन में लोकसभा स्पीकर के आसन के पास सेन्गोल नजर आएगा.

07:37 AM

नए संसद भवन में पूजा हुई शुरू

नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले पूजा शुरू हो गई है. पूजा में पीएम मोदी के साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद हैं.

07:32 AM

संसद भवन पहुंचे पीएम मोदी

उद्घाटन के लिए पीएम मोदी नए संसद भवन पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में पूजा शुरू होगी. हवन भी किया जाएगा. संसद पहुंचकर पीएम मोदी ने बापू की प्रतिमा को पुष्प अर्पित किए.

07:24 AM

दिल्ली के बॉर्डर हुए सील

नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले दिल्ली के बॉर्डर सील कर दिए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि वह किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं.

07:02 AM

06:42 AM

06:31 AM

06:30 AM

06:29 AM

06:25 AM

शाहरुख ने नए संसद भवन को बताया 'उम्मीदों का नया घर'

एक्टर शाहरुख खान ने नए संसद भवन को 'उम्मीदों का नया घर' बताया. वीडियो पर अपनी आवाज देकर कहा कि नए भारत के लिए एक नया संसद भवन.

06:24 AM

लुटियंस इलाके की सुरक्षा कड़ी

नई संसद के उद्घाटन से पहले लुटियंस इलाके की सुरक्षा कड़ी है. प्राइवेट गाड़ियों की आवाजाही पर पाबंदी है. सीमेंट के पत्थरों लगाकर सिंघु और टिकरी बॉर्डर भी सील है. पहलवानों ने आज नए संसद भवन के सामने महापंचायत का ऐलान किया है.

06:23 AM

लोकसभा स्पीकर के आसन के पास स्थापित होगा सेन्गोल

तमिलनाडु के अधीनम महंतों ने पीएम मोदी को सेन्गोल भेंट की. लोकसभा स्पीकर के आसन के पास आज स्थापित की जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकार ने इसे वॉकिंग स्टिक की तरह म्यूजिम में रखकर इसका अपमान किया.

06:22 AM

नए संसद भवन का उद्घाटन आज

आज देश नया इतिहास रचेगा. कुछ देर बाद प्रधानमंत्री मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. सुबह साढ़े 7 बजे पूजा शुरू होगी. दोपहर 2 बजे तक कार्यक्रम चलेगा.

Trending news