Lok Sabha Chuanv 2024: न अपने लिए जिया हूं.. न अपने लिए जन्मा हूं, पीएम मोदी ने दिल्ली में दिया भावुक भाषण
Advertisement
trendingNow12252758

Lok Sabha Chuanv 2024: न अपने लिए जिया हूं.. न अपने लिए जन्मा हूं, पीएम मोदी ने दिल्ली में दिया भावुक भाषण

Lok Sabha Chunav 2024 News​: लोकसभा चुनाव प्रचार से जुड़ी खबरों को जानने के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ...

Lok Sabha Chuanv 2024: न अपने लिए जिया हूं.. न अपने लिए जन्मा हूं, पीएम मोदी ने दिल्ली में दिया भावुक भाषण
LIVE Blog

Lok Sabha Chuanv 2024 Latest News​: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई को हरियाणा और नई दिल्ली में कई सार्वजनिक जनसभाओं यानी चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. अमित शाह, राजनाथ सिंह आज यूपी में एक्टिव हैं. जे.पी.नड्डा हिमाचल प्रदेश में हैं. राहुल गांधी की आज यूपी और दिल्ली में जनसभा होगी. राहुल गांधी शाम 6 बजे उत्तर पश्चिम दिल्ली के अशोक विहार के रामलीला मैदान में सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे. मल्लिकार्जुन खड़गे ने मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बीजेपी पर हमला बोला है. प्रियंका वाड्रा आज रायबरेली और अमेठी में एक्टिव हैं.

देशभर की हर चुनावी हलचल के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ.....
 

18 May 2024
23:19 PM

प्रधानमंत्री को पता चल गया कि उनका ''बाय-बाय'' होने जा रहा है: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को विभिन्न मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा और दावा किया कि प्रधानमंत्री को यह पता चल गया है कि लोकसभा चुनाव में उनका ''बाय-बाय'' होने जा रहा है. उन्होंने यहां एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी को सीधी बहस की चुनौती दी और यह भी कहा कि मोदी उनके साथ कभी बहस नहीं कर सकेंगे क्योंकि उनसे अडाणी के रिश्ते, 'अग्निपथ' योजना, चीन के अतिक्रमण, कोरोना संकट के बारे में सवाल किए जाएंगे. राहुल गांधी ने उम्मीद जताई कि दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीट पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार जीत हासिल करेंगे.

22:34 PM

कांग्रेस-आप का गठबंधन अवसरवादी, एक भ्रष्ट पार्टी दूसरे को बचा रही : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ अपनी ‘‘वोट बैंक’’ की राजनीति के लिए किसी भी हद तक जा सकता है. उन्होंने दावा किया कि 2014 के चुनाव के दौरान तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने वोटों के लिए 123 बहुमूल्य संपत्तियां दिल्ली वक्फ बोर्ड को सौंप दी थीं. मौजूदा लोकसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर-पूर्वी दिल्ली में अपनी पहली रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने शहर में कांग्रेस-आप गठबंधन को अवसरवादी बताया और कहा, ‘‘दुनिया देख रही है कि एक भ्रष्ट पार्टी, दूसरी भ्रष्ट पार्टी को कैसे बचा रही है.’’ राज्यसभा भेजने से लेकर बीजेपी के मोहरे तक... तीन महीने में केजरीवाल के लिए पराई क्यों हो गईं मालीवाल?

21:45 PM

चुनाव पर्यवेक्षक संगीत के जरिये मतदाताओं को मतदान के लिए कर रहे हैं प्रोत्साहित

महाराष्ट्र के भिवंडी लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त किये गये एक केंद्रीय चुनाव पर्यवेक्षक मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रोत्साहित करने के वास्ते गीत-संगीत का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस लोकसभा क्षेत्र में 20 मई को मतदान होना है. ठाणे जिला प्रशासन ने शनिवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए यहां आयोजित एक कार्यक्रम में चितरंजन धांगड़ा माझी ‘‘अपना ये वोट है...अपनी ये पहचान है’’ गाने लगे. विज्ञप्ति के अनुसार, चिनार महेश द्वारा संगीतबद्ध किये गए इस गीत में नागरिकों से मतदान के दिन अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की गयी है. विज्ञप्ति के मुताबिक, 2010 के आईआरएस (भारतीय राजस्व सेवा) अधिकारी माझी ने हाल में यूट्यूब पर ‘वंदे भारत’ नामक एक गीत जारी किया था.

20:16 PM

रामलला कांग्रेस को सत्ता में नहीं आने देंगे: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि 'रामलला' कांग्रेस को फिर से सत्ता में नहीं आने देंगे. उन्होंने विपक्षी दल पर 26 नवंबर 2008 को हुए मुंबई हमले के दौरान सुरक्षा कर्मियों की शहादत पर सवाल उठाने का आरोप लगाया. मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार एवं अधिवक्ता उज्ज्वल निकम के समर्थन में यहां रैली को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि मौजूदा चुनाव में “राम भक्तों” और 'राम द्रोहियों' के बीच किसी एक को चुना जाना है. उन्होंने कहा, “राम भक्त ‘राष्ट्र भक्त’ हैं जो भारत के लोगों की सेवा करेंगे और देश की प्रगति के लिए काम करेंगे. राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने वाला रामभक्त लोगों और देश के सम्मान के साथ-साथ सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है.”

19:23 PM

लोस चुनाव : 2019 से जेल में बंद इंजीनियर रशीद शेख ने बढ़ी हुई संपत्ति घोषित की

जम्मू-कश्मीर की बारामूला लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार एवं कथित आतंक वित्तपोषण गतिविधियों के लिए तिहाड़ जेल में बंद अब्दुल रशीद शेख ने पिछले पांच वर्षों में अपनी देनदारियों में काफी कमी की है और उनकी संपत्ति में वृद्धि हुई है. शेख के चुनावी हलफनामे से यह जानकारी मिली. ‘इंजीनियर रशीद’ के नाम से मशहूर पूर्व विधायक की संपत्ति अब 1.55 करोड़ रुपये है, जो 2019 में 80 लाख रुपये थी. इसमें उनके गृह नगर लंगेट में 41,072 वर्ग फुट गैर-कृषि भूमि और श्रीनगर में 90 लाख रुपये कीमत का एक घर शामिल है. सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा धारक एवं विज्ञान से स्नातक रशीद ने देनदारियों के रूप में 11.31 लाख रुपये का गृह ऋण और 3.11 लाख रुपये का किसान क्रेडिट कार्ड ऋण घोषित किया है.

18:37 PM

LS Polls: पीएम मोदी ने दिल्ली में दिया भावुक भाषण 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी दिल्ली में पहली जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की जनता के लिए मेरा पल-पल और कण-कण है. 50 साल पहले घर छोड़कर निकला था. मैं न अपने लिए जिया हूं.. न अपने लिए जन्मा हूं. मेरा कोई वारिस नहीं है. मेरा ये जीवन सिर्फ और सिर्फ आपके लिए हैं. पीएम ने कहा कि 2024 का ये चुनाव... भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाने के लिए है. देश की अर्थव्यवस्था को उन ताकतों से बचाने के लिए है, जो अपनी आर्थिक नीतियों से भारत को दिवालिया कर देना चाहती हैं. गरीब और मध्यम वर्ग के जीवन को आसान बनाने और उनके जीवन में खुशियां लाने के लिए है. गरीब और मध्यम वर्ग को उन ताकतों से बचाने के लिए है, जो उनकी संपत्ति छीन लेना चाहते हैं. भारत के युवाओं के लिए नए अवसर बनाने के लिए है. उस परंपरा और सोच को हराने के लिए है, जिसने वर्षों तक भाई-भतीजावाद, परिवारवाद के चलते भारत के युवाओं का भविष्य बर्बाद कर दिया है. मजबूत भारत बनाने के लिए है. उन ताकतों को परास्त करने के लिए है, जो भारत को कमजोर करना चाहती हैं.

17:49 PM

Lok Sabha Chuna: उत्तर प्रदेश में पहले देशी कट्टे बनते थे अब यहां तोप के गोले बनते हैं- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि एक जमाना था कि उत्तर प्रदेश में देशी कट्टे बनते थे लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने बुंदेलखंड में डिफेंस कॉरिडोर बनाया और अब यहां तोप के गोले बनते हैं. शाह झांसी लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी अनुराग शर्मा के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. शाह ने कहा, ‘‘मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने और उत्तर प्रदेश के विकास की शुरुआत हुई. एक जमाना था जब उत्तर प्रदेश में देशी कट्टे बनते थे लेकिन मोदी ने बुंदेलखंड में डिफेंस कॉरिडोर बनाया और अब यहां तोप के गोले बनते हैं.’’ उन्होंने कहा,‘‘ पाकिस्तान ने अगर कोई भी गलती की तो ये बुंदेलखंडी गोला पाकिस्तान पर गिरेगा और उसका सफाया कर देगा.''

17:16 PM

Haryana Election: मोदी की धाकड़ सरकार ने अनुच्छेद 370 की दीवार गिरा दी- प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कांग्रेस पर अपना हमला तेज करते हुए कहा कि यह उनकी “धाकड़” सरकार थी, जिसने अनुच्छेद 370 की दीवार को गिरा दिया और परिणामस्वरूप, कश्मीर अब विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है. मोदी ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास भारत की सेनाओं और सैनिकों को धोखा देने का रहा है तथा “जीप घोटाले” का जिक्र किया, जो कि कांग्रेस शासन के दौरान “पहला घोटाला” था. मोदी ने हरियाणा में लोकसभा चुनाव की अपनी पहली रैली को संबोधित करते हुए उपस्थित जनसमूह से सवाल किया, “क्या एक कमजोर सरकार जम्मू-कश्मीर में हालात बदल सकती थी?” सशस्त्र बलों में हरियाणा द्वारा बड़ी संख्या में सैनिकों के योगदान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस सत्ता में थी, तो हरियाणा में माताएं अपने बच्चों की सुरक्षा के बारे में सोचकर चिंतित थीं.

16:52 PM

Lok Sabha Election: विपक्ष के सत्ता पर आने पर राम मंदिर गिराने संबंधी मोदी के बयान की ‘इंडिया’ गठबंधन ने की निंदा

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे और ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) गठबंधन के अन्य नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस दावे को लेकर शनिवार को उन पर निशाना साधा कि विपक्षी गठबंधन सत्ता में आने पर अयोध्या के राम मंदिर पर बुलडोजर चला देगा. विपक्ष के नेताओं ने कहा कि वे सभी नागरिकों की धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि देश का संचालन संविधान के अनुसार हो. खरगे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (राकांपा-एसपी) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना- यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने 20 मई को राज्य में होने वाले लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के प्रचार अभियान के आखिरी दिन यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संयुक्त रूप से संबोधित किया.

16:28 PM

BJP का कुनबा चार जून के बाद बिखर जायेगा : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भानुमति का कुनबा करार दिए जाने पर पलटवार करते हुये कहा कि भाजपा ने लोगों को डरा- धमका कर और लालच देकर खुद कुनबा बनाया है जो चार जून के बाद बिखर जायेगा. सपा प्रमुख अखिलेश यादव शनिवार को बलरामपुर में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी राम शिरोमणि वर्मा के समर्थन में आयोजित एक चुनावी जनसभा को संबोधित करने पहुंचे थे. उन्होंने कहा की भाजपा चौथे चरण के चुनाव के बाद ही चारो खाने चित हो गई है और उसका रथ फंसा नहीं बल्कि धंस गया है. उन्होंने कहा,‘‘ भाजपा ने तो लोगों को डरा कर, धमका कर और लालच देकर खुद कुनबा बनाया है जो चार जून के बाद बिखर जाएगा .क्योंकि चार जून के बाद केंद्र से भाजपा की सरकार चली जाएगी .’’

15:18 PM

CONGRESS के अंदर औरंगजेब की आत्मा प्रवेश कर गई है : आदित्यनाथ ने विरासत कर पर कहा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विरासत कर लगाने संबंधी कांग्रेस के कथित प्रस्ताव को लेकर उसकी आलोचना करते हुए शनिवार को कहा कि मुगल बादशाह औरंगजेब की आत्मा विपक्षी पार्टी के अंदर प्रवेश कर गई है. आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि विरासत कर औरंगजेब द्वारा लगाए गए ‘जजिया’ कर की तरह है. महाराष्ट्र के नासिक जिले के मालेगांव शहर में एक रैली को संबोधित करते हुए आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महज सत्ता के लिए नहीं बल्कि विकसित भारत का निर्माण करने के लिए चुनाव लड़ रही है. आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि नरेन्द्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं.’’

14:20 PM

Lok Sabha  Elections 2024

सीएम भजनलाल शर्मा ने साधा गांधी परिवार पर निशाना। ओड़िशा में बोले सीएम भजनलाल। गांधी परिवार ने गरीबों के नाम पर राजनीति की। कांग्रेस और उसके नेताओं ने गरीबी हटाओ का सिर्फ नारा दिया। गरीबी हटाने में कांग्रेस ने कोई योगदान नहीं दिया। सीएम बोले - सोनिया गांधी सिर्फ राहुल गांधी की लॉन्चिंग में जुटी। अब तक 20 बार लॉन्च किया जा चुका है राहुल गांधी को। लेकिन हर बार खाली हाथ रहती है कांग्रेस - भजनलाल।

14:00 PM

Lok Sabha Elections 2024

पीएम मोदी ने अपनी रैली में कहा, 'चार चरणों के चुनाव में इंडी गठबंधन चारो खाने चित हो गए हैं, इंडी वालों ने देश के खिलाफ जो भी दांव पेंच चले थे, उन्हे चुनाव के मैदान में जनता ने पटखनी दे दी है.'

 

13:40 PM

Swati Maliwal case: अधीर रंजन चौधरी को खरगे की दो टूक

स्वाति मामले को लेकर अधीर रंजन चौधरी ने आम आदमी पार्टी पर साधा निशाना. मामले में आम आदमी पार्टी पर यू टर्न लेने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है. वहीं चौधरी के बयान से भड़के खरने ने उन्हें मुंह बंद रखने का अल्टीमेटम देते हुए पार्टी लाइन पर चलने को कहा है. खरगे ने कहा कि एक्शन लेना और बयान देने का काम उनका है, जो उन्हें फॉलो नहीं करेगा. पार्टी से बाहर जाएगा.

13:01 PM

HIMANTA BISWA SARMA LIVE- कांग्रेस पर हमलावर हुए हिमंता

असम के सीएम ने अपनी रैली में कहा, 'मैं मुसलमानों को कहता हूं कि बेटा बेटी को मदरसा नहीं भेजो, पहले नाराज हुआ. मैंने कहा बच्चों को डॉक्टर और इंजीनियर बनना चाहिए. हमें उन्हें मुल्ला नहीं बनाना है. हमने एक झटके में 800 मदरसे बंद कर दिए. फिर मेरी बात उन्हें समझ में आई और उन्होंने कहा कि आप सही बोल रहे हैं. हमारी सरकार जब बनेगी तो हम UCC लाएंगे, हिन्दु को एक पत्नी तो मुसलमान की भी एक पत्नी. जो हिन्दु के लिए कानून होगा, वही मुसलमानों के लिए होगा. संविधान में SC-ST-OBC को आरक्षण मिलना चाहिए. मोदी जी ने SC-ST-OBC सबको संवैधानिक सुरक्षा दी है. लालू जी ने क्या कहा है, मुसलमानों को आरक्षण देना चाहिए. कर्नाटक में SC-ST-OBC का कोटा काटकर मुसलमानों को दे रहे हैं. मैं कहना चाहता हूं कि अगर आपको मुसलमानों को आरक्षण देना है तो आप पाकिस्तान चले जाए.'

 

12:30 PM

Priyanka Gandhi Vadra Live

रायबरेली में जी मीडिया के सवाल पर प्रियंका की चुप्पी. आप से दूरी के सवाल पर प्रियंका की चुप्पी. आप से कांग्रेस के कार्यक्रमो में लगातार चल रही दूरी को लेकर गर्म है चर्चा.

12:14 PM

UP LOK SABHA ELECTIONS 2024: लोकसभा चुनाव यूपी

यूपी में पाँचवें चरण का चुनाव प्रचार आज शाम 5 बजे थम जाएगा. पाँचवें चरण में यूपी में 14 लोकसभा सीटों पर मतदान 20 मई को होगा. पाँचवें फ़ेज़ में अमेठी, रायबरेली, अयोध्या, कैसरगंज, लखनऊ और कौशांबी जैसी हाई प्रोफ़ाइल सीटों पर मतदान होना है. अमेठी में बीजेपी की स्मृति ईरानी और कांग्रेस के एल शर्मा के बीच मुक़ाबला. रायबरेली में कांग्रेस के राहुल गांधी और बीजेपी के दिनेश सिंह के बीच मुक़ाबला. कैसरगंज में बीजेपी के करण भूषण सिंह और सपा के भगतराम मिश्र के बीच मुक़ाबला. अयोध्या में बीजेपी के लल्लू सिंह और सपा के अवधेश प्रसाद के बीच मुक़ाबला. लखनऊ में बीजेपी के राजनाथ सिंह और सपा के रविदास मेहरोत्रा के बीच मुक़ाबला. कौशांबी में बीजेपी के विनोद सोनकर और सपा के पुष्पेंद्र सरोज के बीच मुक़ाबला होगा. यूपी में 20 मई को जिन सीटों पर मतदान होना है- 1. मोहनलालगंज 2. ⁠लखनऊ 3. ⁠रायबरेली 4. ⁠अमेठी 5. ⁠जालौन 6. ⁠झाँसी 7. ⁠हमीरपुर 8. ⁠बाँदा 9. ⁠फ़तेहपुर 10. ⁠कौशांबी 11. ⁠बाराबंकी 12. ⁠अयोध्या 13. ⁠कैसरगंज 14. ⁠गोंडा

12:00 PM

Murshidabad News: बंगाल में बवाल

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के सालार उजुनिया ग्राम में जिला तृणमूल से संबद्ध संपादक मोहम्मद अज़रुद्दीन के घर पर बम फेंके गए. घटना शनिवार सुबह की है. घर और उसके अस पास से कुल 6 बम मारे गए ऐसा आरोप है .पुलिस ने एक ताज़ा बम बरामद किया है .तृणमूल नेता ने अपने ही पार्टी के लोगो पर अंतर्कलह आरोप लगाया.

11:49 AM

Sharad Pawar LIVE

शरद पवार ने कहा, 'फूड सिक्योरिटी एक्ट मनमोहन जी के कार्यकाल में शुरू किया गया। हमने चैलेंज लिया की किसानों को बीच और अन्य जरूरी चीजें देंगे। भारत सेल्फ सफीसेंट बने और wheat प्रोड्यूसर में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बने। हमने कई ऐसे फैसले लिए और फूड सिक्योरिटी में कई बड़े बदलाव देखने मिले.'

11:37 AM

Uddhav Thackeray Live: उद्धव ठाकरे का बयान

उद्धव ठाकरे ने आज कहा, 'चार जून को देश में जुमला सरकार खत्म होगी, चार जून से देश में अच्छे दिन आयेंगे. कुछ मुद्दे हैं जिनका उल्लेख किया गया, आरोप लगाओ, धमकाओ और पार्टी में शामिल करो. मुंबई उन्हें पसंद नहीं इसलिए सारी योजनाएं गुजरात ले गए. जो देश में हो रहा है वह दुनिया में कहीं नहीं ही रहा. आरोपियों का प्रचार पीएम कर रहे हैं. कोर्ट का फैसला नहीं आया लेकिन ये घटना वाले सीएम का प्रचार कर रहे हैं. बीजेपी के नड्डा जी ने कहा की देश में एक पार्टी होगी. मैंने भी कहा की एक दिन ये आरएसएस को भी खत्म कर देंगे. यह हुकुमशही है जिसने आपकी राजनीति को जन्म दिया उसे आप खत्म कर रहे हैं. इनके द्वारा चुनाव में पैसे बटे जा रहे हैं हमने चुनाव आयोग को शिकायत भी दी. कई इलाकों में स्याही खुले में मिल रही है. सभी को सतर्क रहने की जरूरत है.

11:24 AM

Kharge live: खरगे का बड़ा बयान

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'ममता बनर्जी ने कहा है कि जरूरत पड़ेगी तब वो बाहर से सपोर्ट करेंगी. पहले भी यही होता रहा है. वो गंठबंधन के साथ हैं, अधीर रंजन अकेले फैसला नहीं लेंगे. पार्टी फैसला लेगी. जो विचार पार्टी लाइन के विरोध में होगा वह पार्टी से बाहर जायेगा. मोदी जी सिर्फ झूठ बोलते हैं. इसका कई सबूत है, कला धन हो, MSP लागू करना हो किसानों की आमदनी दोगुनी करने का. कांग्रेस मैनिफेस्टो को मुस्लिम लीग बोले फिर माओइस्ट बोले इनके सलाहकार कौन हैं? हमारे पांच न्याय क्या सिर्फ मुस्लिम लीग के लिए हैं? हम नेहरू की आइडियोलाजी और महात्मा गांधी के विचारों पर चल रहे हैं. तुम माओ के बाप हो हर चीज पर हमला करते हो. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी हम कई स्थानों पर साथ हैं. लेकिन कुछ स्थानों पर साथ नहीं हैं. यही तो डेमोक्रेसी है. संविधान में जो आरक्षण दिया गया है हम उसके साथ हैं. आर्थिक रूप से कमजोर का आरक्षण बरकरार रहेगा. यह स्टेट सब्जेक्ट है. एससी एसटी कमीशन रिपोर्ट देती है.'

11:00 AM

Swati Maliwal Case इनकी क्रेडिबिलिटी माइनस में: 

अरविंद केजरीवाल पर करारा हमला करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि इनकी कोई विश्वसनीयता नहीं है. केजरीवाल लोगों के सामने बेनकाब हो गए हैं. एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में नड्डा ने कहा कि AAP अपने नेताओं की तरह झूठ की नींव पर बनी है. ऐसे कई उदाहरण जनता के सामने हैं, जिनकी वजह से इनकी क्रेडिबिलिटी माइनस में है.

10:45 AM

Adhir Ranjan Chowdhury Live: 

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने AAP सांसद स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर कहा, "ये घोर अन्याय है जिसकी जांच होनी चाहिए... किसी भी व्यक्ति को चाहें वे मंत्री हो या मंत्री का साथी हो, ये अधिकार नहीं है कि वे महिला पर अत्याचार करे। चाहें वो महिला सांसद हो या न हो महिला तो महिला है... महिला के सम्मान के साथ छेड़छाड़ करने का अधिकार किसी को नहीं है... इस पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

10:21 AM

चुनावी रैली में थप्पड़ कांड

2024 के लोकसभा चुनावों के बीच दिल्ली में हुए थप्पड़ कांड की गूंज देशभर में सुनाई दे रही है. कन्हैया कुमार को थप्पड़ मारने के बाद Politics के सेक्शन में #KanhaiyaKumar ट्रेंड कर रहा है. 

ये भी पढ़ें- PHOTOS: कांग्रेस के 'कन्हैया' को जब जड़ा गया चांटा, याद आए वो नेता जिन्हें पड़ा झन्नाटेदार थप्पड़ 

10:17 AM

Maharashtra Lok Sabha Election 2024

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'मेरा यही कहना है की आज बीजेपी विश्वासघात की राजनीति कर रही है. विपक्ष को तोड़ा जा रहा है. असली दल के पार्टी निशान छीन जा रहा है. कोर्ट का फैसला भी मोदी के इशारे पर चलता है. लेकिन इस बार चुनाव में ऐसा नहीं होगा. जनता लड़ रही है. जनता जीतेगी लोगों में नाराजगी है. डेमोक्रेसी की बात करते हैं लेकिन उसके अनुसार नही चकते. मुंबई में BMC चुनाव नही हो रहे यह मोदी की राजनीति है. कर्नाटक से तोड़ फोड़ की राजनीति चल रही है. GOA, MP, गुजरात में भी यही किया यह उनकी नीति है. गंठबंधन के लोग लड़ रहे हैं. महाराष्ट्र में 48 में से हमें 46 सीट मिलेगी ऐसी हवा है.'

10:15 AM

Mumbai India PC: मुंबई में पीसी

मुंबई में India एलायंस की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है.  मलिकार्जुन खड़गे, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, रमेश चिन्निथला, नाना पटोले, पृथ्वीराज चव्हाण संजय राउत उपस्थित हैं

10:00 AM

AAP Road Show Rally today : आप का अलग अंदाज

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आज दिल्ली में 5 चुनावी जनसभाएं. पश्चिमी दिल्ली से AAP के लोकसभा उमीदवार महाबल मिश्रा के लिए 2 बजे नजफगढ़, 3 बजे बालाजी चौक मोहन गार्डन, 4 बजे 40 फुट रोड बिन्दापुर थाना चाणक्य प्लेस, 5 बजे हरि नगर घंटाघर चौक, 6 बजे सब्जी मंडी 917 बस स्टैंड मादीपुर में करेंगे जनसभाएं.

09:45 AM

Rahul Gandhi Tweet - राहुल गांधी का ट्वीट

राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा- 'रायबरेली जाते वक्त मैं और प्रियंका कुछ देर के लिए बचपन की गलियों से भी होकर गुज़रे। बहुत सी खट्टी-मीठी यादें हैं, दादी का ज्ञान, पापा की पसंदीदा जलेबियां, प्रियंका के बनाए केक, ऐसा लगता है जैसे सब कल की ही बात हो। बचपन से हमारा राजनीति से गहरा रिश्ता रहा है पर राजनीति कभी हमारे रिश्तों के बीच नहीं आई।'

09:30 AM

Madhvi Lata News: माधवी लता का बयान

हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने कहा, "मैं केवल एक ही बात कहूंगी। उन्हें (विपक्ष) पता होना चाहिए कि जब वे 'एक राष्ट्र' कहते हैं तो बिल्कुल एक राष्ट्र है क्योंकि वे अब देश को हिंदू-मुसलमान में नहीं बांट सकते... एक देश 'एक नेता' चाहता है क्योंकि वो एक नेता 'सबका साथ' में विश्वास रखता है... वे हमारी आधी बात तो मान ही चुके हैं... वे ये भी जान जाएंगे कि इस देश का नेतृत्व करने में अगर कोई सक्षम व्यक्ति है तो वे प्रधानमंत्री मोदी हैं, कोई और नहीं।"

08:20 AM

Bihar Lok Sabha Elections: बिहार लोकसभा चुनाव

बिहार के पांच सीटों पर आज शाम थम जाएगा प्रचार का शोर. पांचवे चरण में चिराग, रूडी, रोहिणी और देवेश ठाकुर मैदान में. INDIA गठबंधन और NDA के बीच आमने-सामने की है भिड़ंत. पांचवे चरण में सबसे अधिक 26 उम्मीदवार मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, सारण व हाजीपुर में हैं. मधुबनी और हाजीपुर में सर्वाधिक 19.72 लाख मतदाता और सबसे कम 18 लाख 790 मतदाता सारण संसदीय क्षेत्र में हैं.

08:00 AM

Lok Sabha Elections 2024 Live: सीएम योगी की ताबड़तोड़ रैली

महाराष्ट्र के 4 लोकसभा क्षेत्र में आज सीएम योगी की रैली होगी. आगे वो संगम नगरी में दो जनसभा को संबोधित करेंगे. इलाहाबाद लोकसभा क्षेत्र के करछना कोहडार में होगी सीएम योगी की जनसभा. फूलपुर लोकसभा क्षेत्र के बहरिया इलाके में भी कल सीएम योगी जनसभा को संबोधित करेंगे. इलाहाबाद सीट से नीरज त्रिपाठी जबकि फूलपुर से प्रवीण पटेल को बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया है. दोनों ही सीटों पर 25 मई को छठवें चरण में मतदान होगा.

07:45 AM

Lok Sabha Elections Live:​ पांचवे चरण के प्रचार का आज आखिरी दिन

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण को फतह करने के लिए सभी पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी है. खास कर इस चरण में यूपी की 2 हॉट सीटों पर सभी की नज़र है. पांचवें चरण के प्रचार का आज आखिरी दिन है. इस चरण में रायबरेली और अमेठी की सीट पर सभी की नज़र है. प्रचार खत्म होने से पहले शुक्रवार को बीजेपी और विपक्षी गठबंधन ने यहां जमकर प्रचार किया. विपक्षी गठबंधन की बात करें तो यहां अखिलेश भी राहुल और प्रियंका के साथ शामिल हुए . प्रचार के दौरान सोनिया गांधी ने रायबरेली को बेटा सौंपने की बात कही. अमेठी में बीजेपी ने भी विपक्ष को अपनी ताकत का अच्छे से अहसास दिला दिया. बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने यहां रोड शो निकाला. जिसमें हज़ारों की संख्या में लोग शामिल हुए. मुसाफिरखाना बाजार में निकाला गया ये रोड शो कुल तीन किलोमीटर लंबा था.

07:25 AM

Congress rally live: कांग्रेस का कैंपेन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी 18 मई को उत्तर प्रदेश और नई दिल्ली में जनसभा करेंगे. वो दोपहर 12 बजे बाराबंकी की जनसभा संबोधित करेंगे. राहुल गांधी शाम 6 बजे उत्तर पश्चिम दिल्ली के अशोक विहार के रामलीला मैदान में सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे. मल्लिकार्जुन खड़गे 18 मई को सुबह 10 बजे मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. प्रियंका वाड्रा 18 मई को रायबरेली और अमेठी में रहेंगी. 

07:20 AM

BJP Election campaign today: बीजेपी की जनसभाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई को हरियाणा और नई दिल्ली में कई सार्वजनिक जनसभाओं यानी चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. वो दोपहर 12:30 बजे पुलिस लाइन मैदान, अंबाला में जन सभा करेंगे. दोपहर 2 बजे गोहाना में जन सभा को संबोधित करेंगे. शाम 6.30 बजे दिल्ली में एक जनसभा संबोधित करेंगे. अमित शाह 18 मई को उत्तर प्रदेश में रहेंगे. वो ललितपुर में 11.30 बजे फिर दोपहर 1.15 बजे बांदा में जनसभा करेंगे. वह अमेठी में रामलीला मैदान से देवीपाटन मंदिर तक रोड शो करेंगे. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 18 मई को यूपी में जनसभाओं को संबोधित करेंगे. बस्ती में जनसभा को सुबह 11:30 बजे और शाम 4:30 बजे लखनऊ में जनसभा करेंगे. वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा 18 मई को हिमाचल प्रदेश में सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करेंगे. वो स्पॉट्स ग्राउंड, रेहान, नूरपुर (कांगड़ा) में सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे. 

 

Trending news