MP Election: इन मतदान केंद्रों पर होगी थ्री-लेयर सुरक्षा, जानिए क्यों संवेदनशील होती हैं यह विधानसभा सीटें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1962066

MP Election: इन मतदान केंद्रों पर होगी थ्री-लेयर सुरक्षा, जानिए क्यों संवेदनशील होती हैं यह विधानसभा सीटें

MP Election: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कल होने वाली वोटिंग के लिए कुछ मतदान केंद्रों पर विशेष सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं, जानिए इसकी वजह क्या है. 

नक्सल प्रभावित पोलिंग बूथों पर विशेष सुरक्षा

MP Election: मध्य प्रदेश में कल यानि 17 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए लगभग सभी जिलों में तैयारियां पूरी हो गई हैं. लेकिन कुछ विधानसभा सीटों पर हर चुनाव की तरह इस बार भी विशेष इंतजाम किया गया है. दरअसल, मध्य प्रदेश में तीन जिले बालाघाट, मंडला और डिंडौरी नक्सल प्रभावित माने जाते हैं, जिनमें बालाघाट जिले की तीन विधानसभा सीटें बैहर, लांजी और परसवाड़ा नक्सल प्रभावित होती हैं. ऐसे में यहां के मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं. क्योंकि पिछले चुनाव में यहां जबरदस्त मतदान हुआ था. ऐसे में इस बार भी निर्वाचन आयोग पूरी तैयारियों में जुटा है. 

बैहर-लांजी-परसवाड़ा में विशेष सुरक्षा 

दरअसल, बालाघाट जिले की बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा सीटों पर नक्सल प्रभावित सीटें मानी जाती हैं, ऐसे में यहां बने सभी मतदान केंद्रों को थ्री लेयर सुरक्षा में रखा गया है. खास बात यह है कि चुनाव में वोटिंग के दौरान किसी तरह की समस्या न हो इसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती भी की गई है. इन सीटों पर बने मतदान केंद्रों पर कंट्रोल रूम तक सूचना पहुंचाने के लिए रेडियो सेट का उपयोग किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः MP Chunav 2023: मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर मिलेगा इनाम, टॉप 5 BLO को चुनाव आयोग देगा इतना कैश प्राइज

 

319 मतदान केंद्र नक्सल प्रभावित 

बालाघाट जिले के एसपी समीर सौरभ ने बताया कि जिले में इस बार 319 मतदान केंद्र नक्सल प्रभावित है, ऐसे में यहां विशेष सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. जिसमें सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं. इन सभी मतदान केंद्रों हॉक फोर्स के अलावा ड्रोन से भी नजर रखी जाएगी. जबकि निर्वाचन कार्यालय की तरफ से यहां पर विशेष रूप से एक हेलीकॉप्टर और एयर मेडिसिन एम्बुलेंस भी तैनात रहेगी. 

इन जिलों में भी रहेगा पूरा अलर्ट 

बालाघाट के अलावा डिंडौरी और मंडला जिले में भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं. दरअसल, मंडला जिले की तीन विधानसभा सीटें मंडला, निवास और बिछिया सीट पर भी विशेष निगरानी रखी जाएगी. जबकि डिंडौरी जिले की डिंडौरी और शहपुरा सीट पर भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं, यह तीनों जिले इस बार नक्सल प्रभावित हैं. ऐसे में इन सीटों पर पुलिस की पूरी नजर रहेगी. 

ये भी पढ़ेंः MP Chunav: PM मोदी ने की सबसे ज्यादा सभाएं, जानिए किस नेता ने की कितनी रैलियां

Trending news