Sonakchh Assembly Election Result 2023: सोनकच्छ में कांग्रेस के दिग्गज नेता सज्जन सिंह की हार, BJP की जीत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1976644

Sonakchh Assembly Election Result 2023: सोनकच्छ में कांग्रेस के दिग्गज नेता सज्जन सिंह की हार, BJP की जीत

Sonakchh Election Result 2023: सोनकच्छ विधानसभा सीट पर बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है. कांग्रेस के सीनियर नेता सज्जन सिंह वर्मा यहां से बड़ी हार मिली है. 

सोनकच्छ विधानसभा सीट

Sonakchh Vidhan Sabha Seat Result: देवास जिले में आने वाली सोनकच्छ विधानसभा सीट सूबे की हाईप्रोफाइल सीट मानी जाती है. इस बार इस सीट पर जमकर मतदान हुआ है. ऐसे में राजनीतिक जानकार गुणा भाग लगाने में लगे हुए हैं कि यहां किसे जीत मिलेगी. बीजेपी ने इस बार यहां पर राजेश सोनकर को चुनाव मैदान में उतारा था, जो इंदौर के रहने वाले हैं. वहीं कांग्रेस की तरफ से सीनियर नेता सज्जन सिंह वर्मा एक बार फिर चुनावी मैदान में थे. जिससे यह सीट चर्चा में बनी हुई है. 

सोनकच्छ में 84.93 फीसदी मतदान 

सोनकच्छ विधानसभा सीट पर इस बार  84.93 फीसदी मतदान हुआ है. यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. 2013 में यहां बीजेपी ने जीत हासिल की थी. लेकिन 2018 में कांग्रेस के सज्जन सिंह वर्मा ने वापसी कर ली थी. इस बार इस बार 2018 की अपेक्षा में मतदान बढ़ गया है, ऐसे में यह बढ़ा हुआ मतदान किसके पक्ष में जाएगा यह तो 3 दिसंबर को पता चलेगा. लेकिन बीजेपी और कांग्रेस ने इस बार यहां पूरा जोर लगाया है. 

ये भी पढ़ेंः Gandhwani Election Result: गंधवानी में सिंघार को मिलेगी चौथी जीत ? या पहली बार खिलेगा कमल

 

सोनकच्छ में रहता है कांग्रेस का दबदबा 

सोनकच्छ विधानसभा सीट के राजनीतिक इतिहास की बात की जाए तो इसे कांग्रेस का गढ़ कहना ठीक ही होगा. क्योंकि 1998 के बाद से ही यहां पर कांग्रेस का कब्जा है. 90 के दशक की राजनीति में बीजेपी ने पहली जीत हासिल की थी, फिर 1993 में बीजेपी के सुरेंद्र वर्मा ने जीत हासिल की. साल 1998 में इस सीट पर कांग्रेस के सज्जन सिंह वर्मा ने अपना पहला चुनाव जीता, इसके बाद वो लगातार 2008 तक जीतते रहे, लेकिन 2013 में बीजेपी की लहर में उनको पहली हार मिली.  इसके बाद साल 2018 में सज्जन सिंह ने पलटवार किया और वो चौथी बार यहां से विधायक बने. 

2018 में ऐसा रहा था सोनकच्छ का परिणाम 

साल 2018 विधानसभा चुनाव में यहां करीब 12 उम्मीदवार इस  सीट पर चुनाव लड़ रहे थे. लेकिन असली मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही रहा. यहां कांग्रेस के सज्जन सिंह वर्मा को 86,396 वोट मिले, जबकि बीजेपी के फूलचंद के खाते में 76, 528 वोट मिले. इस तरह ये मुकाबला 9,818 वोट से सज्जन सिंह वर्मा जीत गए. 

ये भी पढ़ेंः Dhar Election Result: धार में 20 साल से BJP का कब्जा, इस बार मुकाबला तगड़ा

Trending news