CM Kanya Samuhik Vivah Yojana: राजिम कुंभ में सामूहिक विवाह, दांपत्य जीवन में बंधे 177 जोड़े
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2138196

CM Kanya Samuhik Vivah Yojana: राजिम कुंभ में सामूहिक विवाह, दांपत्य जीवन में बंधे 177 जोड़े

Rajim Kumbh Kalpa 2024: राजिम कुंभ कल्प में आज मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया, जिसमें 177 जोड़ों की शादी कराई गई. इस दौरान जिले के अधिकारी-कर्मचारी बाराती बनकर ढोल की थाप पर नाचते नजर आए.

 

CM Kanya Samuhik Vivah Yojana: राजिम कुंभ में सामूहिक विवाह, दांपत्य जीवन में बंधे 177 जोड़े

Rajim Kumbh Mass Marriage Program: छत्तीसगढ़ का प्रयागराज कहे जाने वाले राजिम कुंभ कल्प में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का आयोजन किया गया. इस योजना के तहत 177 जोड़ों का विवाह कराया गया. कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री दयालदास बघेल और महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने वर-वधू को नव दांपत्य जीवन में प्रवेश करने पर शुभकामनाएं और आशीर्वाद दिया. आपको बता दें कि यह पहला मौका था जब इतने बड़े पैमाने पर 177 जोड़ों की एक साथ शादी कराई गई. इस मौके पर जिलाधिकारी, एसपी और साधु-संत भी शामिल हुए. इस दौरान शादीशुदा जोड़ों को उपहार भी दिए गए.

नाचते-गाते मंडप में पहुंचे अधिकारी
राजिम के राजीव लोचन मंदिर परिसर में शनिवार को सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया. दूल्हे के साथ अधिकारी-कर्मचारी बाराती बनकर नाचते-गाते मंडप में पहुंचे. इस आयोजन में जिले के 177 जोड़े परिणय सूत्र में बंधें. शासन प्रशासन की ओर से उन्हें उपहार भी दिए गए. 

कार्यक्रम में मंत्री, विधायक भी हुए शामिल
नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देने छत्तीसगढ़ के कई मंत्री और विधायक पहुंचे. कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े, गरियाबंद प्रभारी मंत्री दयालदास बघेल, राजिम विधायक रोहित साहू, नगर पंचायत अध्यक्ष रेखा जितेंद्र सोनकर, गरियाबंद कलेक्टर दीपक अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल हुए.

 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के बारे में
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना छत्तीसगढ़ के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित की जाती है. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों की शादी कराई जाती है.

बता दें कि श्रद्धा और आस्था का प्रतीक राजिम कुंभ कल्प की आज से शुरुआत हो गई है. राजिम कुंभ कल्प में शामिल होने के लिए देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु राजिम पहुंचने लगे हैं. 

 

Trending news