Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2253699
photoDetails1mpcg

Famous Sweets of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ की 7 पारंपरिक मिठाइयां बढ़ा देंगी आपके खाने का स्वाद, जानें सभी नाम

Famous desserts of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ की पारंपरिक मिठाइयों का जायका ऐसा है, जो आपके भोजन का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ा देता है. छत्तीसगढ़ में त्योहारों से लेकर हर जश्न तक इन मिठाइयों के बिना सब अधूरा है. जानिए राज्य की पारंपरिक और फेमस मिठाइयों के बारे में- 

1/7

Chhattisgarh Traditional Desserts: अपनी संस्कृति और परंपराओं के लिए मशहूर छत्तीसगढ़ में सभी त्योहार और खुशी के मौके राज्य की पारंपरिक मिठाइयों के बिना अधूरा है. जानते हैं छत्तीसगढ़ की फेमस मिठाइयों के बारे में- 

देहरौरी (Dehrori)

2/7
देहरौरी (Dehrori)

देहरौरी (Dehrori): देहरौरी छत्तीसगढ़ की पारंपरिक मिठाइयों में से एक है, जो ज्यादातर दिवाली और प्रमुख त्योहारों पर बनाई जाती है. ये चावल के आटे से बनती है. 

 

अनरसा (Anarsa)

3/7
अनरसा (Anarsa)

अनरसा (Anarsa): अनरसा भी राज्य की फेमस और पारंपरिक मिठाई है, जो कच्चे चावल और दही से बनाई जाती है. राज्य में इसे शक्कर और गुड़ दोनों की चाशनी के साथ बनाया जाता है. 

 

पपची (Papchi)

4/7
पपची (Papchi)

पपची (Papchi):  पपची छत्तीसगढ़ की पारंपरिक मिठाई है, जो गेहूं के आटे से बनाई जाती है. गेहूं के आटे में मोअन डालकर आटा गूंथा जाता है. इसके बाद इसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर चपटी की जाती है. इसे धीमी आंच में डीप फ्राई करने के बाद शक्कर की चाशनी में डाला जाता है. 

पूरन लड्डू (Pooran Laddoo)

5/7
पूरन लड्डू (Pooran Laddoo)

पूरन लड्डू (Pooran Laddoo): पूरन लड्डू के बिना छत्तीसगढ़ में शादी, व्रत, त्योहार सब अधूरे हैं. घी में भूने आटे की बूंदी बनाकर उसे चाशनी में डुबोकर पूरन लड्डू बनाए जाते हैं.

खाजा (Khaja)

6/7
खाजा (Khaja)

खाजा (Khaja): खाजा छत्तीसगढ़ में दिवाली जैसे प्रमुख त्योहारों पर बनने वाली पारंपरिक मिठाई है. खाजा को बनाने के लिए मैदे की पतली-पतली पट्टियों को घी में धीमी आंच में डीप फ्राई किया जाता है. इसके बाद शक्कर का पाक दिया जाता है.

पीडिया (Pidhiya)

7/7
पीडिया (Pidhiya)

पीडिया (Pidhiya): पीडिया छत्तीसगढ़ की एक पारंपरिक छत्तीसगढ़ी मिठाई है. ये भी चांवल के आटे को दही के साथ मिलाकर बनाया जाता है. इसके बाद इसे शक्कर की चाशनी में डाला जाता है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में खुरमी, बताशा, खीर आदि भी खाए जाते हैं.