EVM का फॉर्मूला निकालने वाले पूर्व CM बघेल का प्लान फेल! नामांकन के आखिरी दिन हुआ बड़ा खेल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2189790

EVM का फॉर्मूला निकालने वाले पूर्व CM बघेल का प्लान फेल! नामांकन के आखिरी दिन हुआ बड़ा खेल

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान की सबसे हाईप्रोफाइल सीटों में से एक राजनांदगांव लोकसभा सीट से नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के आखिरी दिन केवल 23 अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किया. जबकि यहां 200 से ज्यादा अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र लिया था.

 

EVM का फॉर्मूला निकालने वाले पूर्व CM बघेल का प्लान फेल! नामांकन के आखिरी दिन हुआ बड़ा खेल

Bhupesh Baghel News: ईवीएम हैकिंग के शक का इलाज निकालने के लिए पूर्व सीएम भूपेश बघेल का पूरा प्लेन अब फेल हो गया है. सबसे बड़ी बात ये रही कि उन्होंने जो प्लान बनाया, उसे वह अपने ही निर्वाचन क्षेत्र में लागू नहीं कर पाएं. दरअसल पूर्व सीएम का प्लान था कि हर लोकसभा क्षेत्र में 384 से ज्यादा उम्मीदवार उतरना चाहिए, ताकि पूरा चुनाव बैलेट पेपर से हो. वहीं गुरुवार दोपहर 3 बजे नामांकन खत्म होने के बाद केवल 23 उम्मीदवार ही मैदान में उतरे हैं.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट, दूसरे चरण के मतदान की सबसे हाईप्रोफाइल सीटों में से एक है. यहां नाम निर्देशन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख से पहले 200 से ज्यादा अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र खरीदा था. इससे सरकारी अमला भी काफी बैचेन हो गया था. ऐसा माना जा रहा था कि आखिरी दिन 200 से ज्यादा अभ्यर्थी नामांकन जमा करेंगे लेकिन आखिरी दिन चौंकाने वाली बात निकलकर सामने आई.

गोलियों की गूंज से थर्रा उठा बीजापुर, पेड़ों पर चस्पा हुए निशान, जवानों ने 13 नक्सलियों को भूना, सामने आईं तस्वीरें

केवल 23 उम्मीदरों ने भरा नामांकन
राजनांदगांव लोकसभा सीट के लिए दूसरे चरण में होने वाले चुनाव का नामांकन कल गुरुवार को खत्म हो गया. राजनांदगांव जिला निर्वाचन कार्यालय में कुल 23 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन दाखिल किया. जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी खेम लाल वर्मा ने बताया कि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में दूसरे चरण में होने वाले चुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन भाजपा-कांग्रेस के अलावा अन्य क्षेत्रीय दलों और निर्दलीय अभ्यर्थियों सहित कुल 23 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. 

उन्होंने बताया कि कुल 244 लोगों ने नामांकन पत्र निशुल्क प्राप्त किया था. लेकिन अंतिम तारीख तक केवल 23 नाम निर्देशन पत्र प्राप्त हुए. अब 5 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रों की स्क्रूटनी होगी और 8 तारीख को नाम वापसी के बाद कितने उम्मीवार मैदान में होंगे स्थिति साफ हो जाएगी.

बघेल ने कही थी बड़ी बात
पिछले दिनों कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कह दिया था कि राजा की आत्मा EVM में है. वहीं छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व सीएम भूपेश बघेल एक कदम आगे चलते हुए नया फॉर्मूला निकाला था. उन्होंने अपना फॉर्मूला निकालते हुए कह दिया था कि अगर 375 से ज्यादा कैंडिडेट एक सीट पर होंगे तो चुनाव ईवीएम से नहीं बैलट पेपर से होगा.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि चुनाव आयोग की कई वेबसाइटों पर FAQ (Frequently Asked Questions) में इस सवाल का जवाब साफ-साफ लिखा है. अगर, किसी सीट पर कैंडिडेट 384 से ज्यादा होते हैं तो वोटिंग के पारंपरिक तरीके का इस्तेमाल किया जाएगा यानी बैलट बॉक्स और बैलट पेपर को अपनाया जाएगा. 

Trending news