Health Tips: पीरियड्स में ब्लोटिंग है बड़ी समस्या, अपनाएं ये आसान उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2075034

Health Tips: पीरियड्स में ब्लोटिंग है बड़ी समस्या, अपनाएं ये आसान उपाय

Bloating in Periods: पीरियड्स में बहुत लोगों को ब्लोटिंग की परेशानी होती है तो ऐसे में आप कुछ ड्रिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आप आजमा सकते हैं.

Health Tips: पीरियड्स में ब्लोटिंग है बड़ी समस्या, अपनाएं ये आसान उपाय

Period Bloating Gharelu Upchar: पीरियड्स आने से पहले कई लोगों को ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है. इस दौरान महिलाओं को कई सारी समस्या होती है. ऐसे कई घरेलू उपाय है जिससे आपको इस दौरान आराम मिल सकेगा और होने वाली तकलीफ में कमी आ सकती है. HealthSite.Com की मानें तो कई घरेलू ड्रिंक्स है जो इस समय सेवन करने से आपको ब्लोटिंग में आराम मिल सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

नींबू पानी
पीरियड्स में अगर किसी को गैस की समस्या हो रही है तो नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. नींबू को गुनगुने पानी में नियमित रूप से सेवन किया जा सकता है. इसमें साइट्रिक गुण होता है जो पेट से संबंधित समस्या में आराम दिलाता है. 

अजवाइन का पानी
अजवाइन को पानी में उबाल कर पीने से इस समय आराम मिलता है. इसके बीज में एंटीस्पास्मोडिक गुण होता है जो इस समय होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत दिलाने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: Thyroid: इस तरह करिए बढ़े हुए थायराइड की पहचान, ये होते हैं 5 लक्षण

भुना हुआ जीरा

पेट फूलने की समस्या या गैस की परेशानी होने पर गुनगुने पानी के साथ भुना हुआ जीरा और काला नमक खाएं. इससे आपको तुरंत राहत मिल सकता है. इसलिए ये पीरियड्स में होने वाले दर्द में भी राहत दिलाने में मदद करता है.

पुदीने की पत्तियां
पीरियड्स आने से पहले अगर गैस की समस्या होती है, तो पुदीने की पत्तियां चबाना फायदेमंद हो सकता है. इसको चबाने से इस परेशानी में काफी हद तक कम किया जा सकता है. साथ ही यह पेट दर्द और ऐंठन की शिकायत को कम करने में मददगार हो सकता है. 

जीरा का पानी 
पीरियड्स में गैस बनने की समस्या लगभग सबको होती है. इस समय अगर जीरा को पानी में उबालकर पिया जाए तो आराम मिल सकता है. जीरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होता है जो पेट से जुड़ी समस्या में राहत मिल सकता है. पेट में बन रही गैस को दूर करना चाहते हैं तो जीरा का पानी पी सकते हैं, इससे काफी हद तक लाभ मिल सकता है. 

Disclaimer: यहां दिए गए तथ्य HealthSite.Com साइट पर दी गई जानकारी से ली गई है. कृपया किसी भी उपाय को अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपतक जानकारी मात्र पहुंचाना है. हम कोई चिकित्सकी सलाह नहीं देता है.

ये भी पढ़ें: Health News: सर्दी-जुकाम से लेकर वेट लॉस तक, बेहद फायदेमंद है गुड़ की चाय! जानें पीने का सही तरीका

 

Trending news