Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2074704
photoDetails1mpcg

Health News: सर्दी-जुकाम से लेकर वेट लॉस तक, बेहद फायदेमंद है गुड़ की चाय! जानें पीने का सही तरीका

Gud Ki Chai: गुड़ की चाय शरीर में होने वाली कई समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद हो सकती है. गुड़ की चाय में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम पाया जाता है. आइए जानते हैं गुड़ की चाय के फायदों के बारे में-

 

1/7

गुड़ की चाय आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है. आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुड़ जब चाय के साथ मिलता है तो ये आपके शरीर में एक औषधी का काम कर सकता है. क्योंकि गुड़ खाने से शरीर में गर्माहट रहती है. 

 

पाचन तंत्र में सुधार

2/7
पाचन तंत्र में सुधार

thehealthsite.com के अनुसार सर्दियों में गुड़ की चाय पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने में मदद कर सकती है, जिससे कब्ज, अपच, पेट की सूजन जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

 

एनीमिया से बचाव

3/7
एनीमिया से बचाव

गुड़ में आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो एनीमिया से लड़ने में मदद कर सकती है. बता दें कि एनीमिया के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है.  इससे थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और अन्य परेशानी हो सकती है. इसलिए सर्दियों में गुड़ की चाय पीने की सलाह दी जाती है. 

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता

4/7
रोग प्रतिरोधक क्षमता

thehealthsite.com के अनुसार ठंड के मौसम में गुड़ की चाय पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जैसे आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम आदि. गुड़ की चाय सर्दियों के मौसम में कई प्रकार के वायरस, संक्रमण और फ्यू जैसी परेशानी को रोकने में मदद कर सकती है.

 

शरीर को रखता है गर्म

5/7
शरीर को रखता है गर्म

गुड़ खाने से शरीर में गर्माहट रहती है. इसलिए डॉक्टर्स भी सर्दियों में गुड़ खाने की सलाह देते हैं. thehealthsite.com के अनुसार ठंड में गुड़ की चाय पीने से सर्दी, खांसी, जुकाम की समस्या से तुरंत आराम मिल सकता है.

 

कोलेस्ट्रॉल कम करने में

6/7
कोलेस्ट्रॉल कम करने में

कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी गुड़ की चाय फायदेमंद हो सकती है. गुड़ में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं. कोलेस्ट्रॉल के मरीज डॉक्टर की सलाह लेकर इसका सेवन कर सकते हैं.

 

वजन कम करने में

7/7
वजन कम करने में

thehealthsite.com के अनुसार गुड़ की चाय पीने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि गुड़ एक नेचुरल स्वीटनर है. इससे मेटाबॉलिज्म सुधरता है और वजन घटता है. यदि आप चाय पीने के शौकीन है तो चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. गुड़ की चाय आप सुबह या शाम के वक्त पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां बताई गई जानकारी HealthSite.Com की साइट और सामान्य मान्यताओं से ली गई है. हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो ऐसे में अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लें. ZEE MPCG इसकी पुष्टि नहीं करता है.)