Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1944896
photoDetails1mpcg

Pushya Nakshatra 2023: 5 नवंबर को 400 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग, ये उपाय करते ही दूर होगी पैसों की कमी

Pushya Nakshatra 2023: इस साल दिवाली से पहले 5 नवंबर को 400 सालों बाद दुर्लभ संयोग पर पुष्य नक्षत्र का संयोग बन रहा है.  ये दिन नए कामों की शुरुआत के लिए बेहद शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आपको दीपावली से पहले कोई शुभ काम शुरू करना है तो आप इस दिन से कर सकते हैं. इसके अलावा पुष्य नक्षत्र पर कुछ उपायों को अपनाकर आप आर्थिक तंगी से छुटकारा पा सकते हैं. जानते हैं उन उपायों के बारे में-

1/8

Pushya Nakshatra 2023: सनातन धर्म में पुष्य नक्षत्र का बहुत महत्व है. माना जाता है कि इस दिन खरीदी गई कोई भी वस्तु बहुत लंबे समय तक शुभ फल प्रदान करती है. इस बार 400 साल दिवाली से पहले रविवार के दिन  पुष्य नक्षत्र का संयोग बन रहा है.

आर्थिक तंगी

2/8
आर्थिक तंगी

आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए इस दिन भगवान सूर्य की पूजा करें. रविवार को रवि पुष्य नक्षत्र होने पर सूर्य भगवान की पूजा से उनका आशीर्वाद मिलता है. ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है.

3/8

मान्यता है कि इस दिन घर के प्रवेश द्वार के दोनों ओर हल्दी का स्वास्तिक बनाकर उसके बीच में लक्ष्मी स्तोत्र के साथ कुमकुम की बिंदी लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है.

4/8

धन संबंधी हर तरह की परेशानियों से निजात पाने के लिए इस दिन कनकधारा स्तोत्र और श्री स्तोत्र का पाठ भी करें.

5/8

ज्योतिषों के मुताबिक पुष्य नक्षत्र में सोना-चांदी, वाहन, भूमि, जमीन आदि खरीदना बेहद शुभ होता है.

6/8

मेष और वृश्चिक वालों के लिए इस दिन जमीन, मकान, खेती से जुड़े उपकरण, वाहन खरीद सकते हैं.

7/8

इस साल पुष्य नक्षत्र के दौरान मिथुन, सिंह, वृष, कन्या, धनु और कर्क राशि वालों के लिए सोना-चांदी, कपड़ा और अनाज खरीदना शुभ रहेगा. 

पुष्य नक्षत्र में न करें यह काम

8/8
पुष्य नक्षत्र में न करें यह काम

पुष्य नक्षत्र में कोई भी धारदार वस्तु नहीं खरीदनी चाहिए. साथ ही काले कपड़े से दूरी बनाकर रखें. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.