Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2196329
photoDetails1mpcg

Shree Bijasan Mata Mandir: संतान प्राप्ति की मन्नत पूरी करनी हो तो जाएं इंदौर के इस 1000 साल पुराने मंदिर में

Chaitra Navratri: 2024 में चैत्र माह की नवरात्रि की 9 अप्रैल से शुरुआत हो गई है. इस दौरान लाखों भक्त अपने अपने शहरों, राज्यों के बड़े और सिद्ध दुर्गा मां के मंदिर जाते हैं. इसी में से एक है इंदौर का प्राचीन बिजासन माता मंदिर, जहां चैत्र नवरात्रि के पहेल ही दिन से भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया है. बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है. मान्यका है कि इस मंदिर में मंगी हर मन्नत पूरी होती है. चैत्र नवरात्री के पावन अवसर पर जानते हैं बिजासन माता मंदिर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें. 

1/8

 इंदौर में स्थित बिजासन माता मंदिर का इतिहास 1000 हजार साल पुराना है. इस मंदिर का निर्माण इंदौर के महाराजा शिवाजीराव होलकर ने 1760 में करवाया था

2/8

बिजासन माता मंदिर मध्य प्रदेश का इकलौता ऐसा मंदिर जहां मां के नौदेवी स्वरूप के दर्शन होते हैं. जिससे इस मंदिर की विशेषता और भी बढ़ जाती है. 

3/8

 बिजासन माता को सौभाग्य और पुत्रदायिनी माना जाता है. इसके चलते प्रदेश ही नहीं बल्की देशभर से नव विवाहित जोड़े मां के दर्शन और पूजन के लिए आते हैं. 

4/8

यहां के लोगों का मानना है कि आल्हा-उदल दो भाईयों ने मांडू के राजा को हराने के लिए बिजासन माता से मन्नत मांगी थी.  

5/8

मंदिर के पास एक तालाब भी है जिसकी खासियत है कि यह आज तक कभी सूखा नहीं. चाहे कितनी भी भीषण गर्मी क्यों ना पड़ रही हो तालाब में हमेशा पानी रहता ही है. 

6/8

 बिजासन माता मंदिर की मान्यता है कि यहां मांगी हर मन्नत पूरी होती है. विशेष रूप से यहां संतान प्रप्ती के लिए श्रद्धालु मन्नत मांगते है जो की पूरी भी होती है. 

7/8

 चैत्र नवरात्रि के दौरन बिजासन माता मंदिर में भव्य मेले का आयोजन होता है. नवरात्रि में मां के दरबार में लगभग 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन और पूजन के लिए आते हैं. 

8/8

इंदौर में स्थित बिजासन माता मंदिर का शहर के रेलवे स्टेशन से 9.8 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां पहुंचने में आपको करीब 27 मिनट का समय लग सकता है.