MP में कांग्रेस आज कर सकती है इन सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान, ग्वालियर-चंबल में फंसा है मामला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2188146

MP में कांग्रेस आज कर सकती है इन सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान, ग्वालियर-चंबल में फंसा है मामला

Congress Candidates List: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों पर अब तक प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया है, बताया जा रहा है कि आज पार्टी तीनों सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर सकती है. 

कांग्रेस तीन सीटों पर घोषित कर सकती हैे प्रत्याशी

Lok Sabha Elections: कांग्रेस मध्य प्रदेश में अब तक 25 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है, लेकिन ग्वालियर-चंबल से लेकर निमाड़ तक तीन सीटों पर पार्टी फंसी हुई नजर आ रही है. यहां अब तक प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि प्रदेश नेतृत्व की तरफ से तीन नाम भेज दिए गए हैं, जिन पर आलाकमान की मुहर लगने के बाद कांग्रेस आज तीनों सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है. 

इन तीन सीटों पर घोषित होना हैं प्रत्याशी

कांग्रेस की तरफ से ग्वालियर-मुरैना और खंडवा लोकसभा सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान होना है. ग्वालियर और मुरैना में दो से ज्यादा दावेदार थे, जबकि खंडवा में अरुण यादव के नाम को लेकर पेंच फंस गया था. अरुण पहले गुना से चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन पार्टी ने यहां यादवेंद्र सिंह यादव को प्रत्याशी बनाया है. ऐसे में अरुण यादव खंडवा से चुनाव लड़ सकते हैं. बीजेपी पहले ही इन सभी सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है. 

खंडवा से चुनाव लड़ सकते हैं यादव 

निमाड़ अंचल की खंडवा लोकसभा सीट पर कांग्रेस की तरफ से अब पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव सबसे मजबूत दावेदार नजर आ रहे हैं. अरुण यादव ने पिछले दिनों इस बात के संकेत दिए हैं कि वह चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं. यादव खंडवा से अब तक तीन चुनाव लड़ चुके हैं, जहां एक में उन्हें जीत और दो में हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि पार्टी किसी दूसरे चेहरे पर भी दांव लगा सकती है. बीजेपी ने यहां वर्तमान सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल को ही टिकट दिया है. 

ये भी पढ़ेंः MP News: अपनी जीत को लेकर नकुल नाथ का कॉन्फिडेंस डाउन? कार्यकर्ताओं से कह दी बड़ी बात

मुरैना में फंसा है मामला 

कांग्रेस सबसे ज्यादा मुरैना में फंसी नजर आ रही है. यहां एक पक्ष विधायक पंकज उपाध्याय के पक्ष में नजर आ रहा है तो दूसरा नीटू सिकरवार को टिकट देने के पक्ष में है. ऐसे में राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा भी तेज है कि पार्टी किसी तीसरे चेहरे पर भी दांव लगा सकती है. क्योंकि मुरैना में जातिगत समीकरण सबसे ज्यादा अहम माने जाते हैं, कांग्रेस की एक समस्या यह भी है कि बसपा ने भी अब तक यहां उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है. ऐसे में पार्टी सोच-समझकर ही प्रत्याशी उतारना चाहती है. बीजेपी ने यहां पूर्व विधायक शिवमंगल सिंह तोमर को टिकट दिया है. 

ग्वालियर में भी पिक्चर क्लीयर नहीं 

मुरैना की तरह ही ग्वालियर में कांग्रेस की पिक्चर क्लीयर नजर नहीं आ रही है. पार्टी यहां भी फंसी हुई नजर आ रही है. ग्वालियर में प्रवीण पाठक, लाखन सिंह यादव और नीटू सिकरवार सबसे मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस इन्हीं तीन में से किसी एक को टिकट दे सकती है.  प्रवीण पाठक और लाखन सिंह यादव को विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन इन दोनों की ग्वालियर सीट पर अच्छी पकड़ मानी जाती है. बीजेपी ने यहां पूर्व मंत्री भारत सिंह कुशवाहा को टिकट दिया है. 

25 सीटों पर हो चुका है ऐलान 

बता दें कि कांग्रेस ने अब तक मध्य प्रदेश में 25 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. खजुराहो सीट सपा के लिए छोड़ी गई थी, जहां सपा ने मीरा यादव को टिकट दिया है. संभावना है कि कांग्रेस आज बची हुई तीन सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है, क्योंकि प्रदेश में दूसरे चरण के नामांकन भी शुरू हो गए हैं.

ये भी पढ़ेंः MP Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस छोड़ने वालों की नहीं होगी घर वापसी, जीतू पटवारी का बागी नेताओं को अल्टीमेटम

 

Trending news