MP के पहले चरण में दांव पर दिग्गजों की साख, इन सीटों पर आज से थम जाएगा प्रचार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2207684

MP के पहले चरण में दांव पर दिग्गजों की साख, इन सीटों पर आज से थम जाएगा प्रचार

MP Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश में पहले चरण में जिन लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है, वहां आज प्रचार का शोरगुल थम जाएगा. 

आज थम जाएगा प्रचार

MP Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 6 सीटों पर वोटिंग होनी है, जिन पर आज शाम 6 बजे के बाद प्रचार थम जाएगा. वहीं तीन विधानसभा क्षेत्रों में शाम 4 बजे के बाद ही प्रचार खत्म हो जाएगा. इन सभी सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है. हालांकि प्रचार थमने के बाद प्रत्याशी डोर टू डोर कैपेनिंग कर सकेंगे. पहले चरण की सीटों पर ही कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है, जबकि कई सीटों पर मुकाबला भी त्रिकोणीय हो गया है. 

इन 6 सीटों पर थम जाएगा प्रचार 

मध्य प्रदेश में पहले चरण में मंडला, जबलपुर, शहडोल, सीधी, बालाघाट और छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है, ऐसे में इन सभी सीटों पर प्रचार आज शाम से खत्म हो जाएगा. जबकि बालाघाट लोकसभा सीट में आने वाली बैहर, लांची और परसवाड़ा में शाम 4 बजे प्रचार बंद हो जाएगा, क्योंकि यह तीनों सीटें नक्सल प्रभावित मानी जाती हैं, ऐसे में बालाघाट सीट पर वोटिंग के लिए इस बार भी खास सुरक्षा बरती गई है. प्रचार-प्रसार समाप्त होने की समय-सीमा के बाद बाहरी क्षेत्र के व्यक्तियों को जो उस निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता नहीं हैं, उन्हें वह क्षेत्र छोड़ना होता है, ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस के सभी बड़े नेता आज शाम से इन क्षेत्रों से दूर हो जाएंगे. 

तीन पर त्रिकोणीय मुकाबला 

पहले चरण की तीन लोकसभा सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय दिख रहा है, मंडला लोकसभा सीट पर मोदी सरकार में मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के सामने कांग्रेस के सीनियर विधायक ओमकार सिंह मरकाम चुनौती पेश कर रहे हैं, लेकिन गोंगपा प्रत्याशी ने यहां मुकाबला रोचक कर दिया है, वहीं बालाघाट में बीजेपी की डॉ. भारती पारधी के सामने कांग्रेस के सम्राट सारस्वार है, लेकिन बसपा के कंकर मुंजारे ने यहां मुकाबला त्रिकोणीय कर दिया है. वहीं सीधी में बीजेपी के डॉ. राजेश मिश्रा के सामने कांग्रेस के पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल हैं, जबकि बीजेपी से बगावत कर गोंगपा से चुनाव लड़ रहे पूर्व राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह की वजह से यहां भी मुकाबला त्रिकोणीय है. 

दांव पर दिग्गजों की साख 

पहले चरण की सभी 6 लोकसभा सीटों पर दिग्गजों की साख दांव पर लगी हुई है. छिंदवाड़ा में इस बार बीजेपी के बंटी साहू कांग्रेस के नकुलनाथ को चुनौती देते आ रहे हैं, यहां कमलनाथ की साख ही दांव पर लगी है, वहीं जबलपुर लोकसभा सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है, ऐसे में यहां मंत्री राकेश सिंह की साख दांव पर है, क्योंकि वह पिछले चार लोकसभा चुनाव यहां से जीते हैं, ऐसे में टिकट वितरण में पार्टी ने उनकी पसंद को तव्वजो दी थी. वहीं शहडोल में दोनों प्रत्याशी पुष्पराजढ़ से आते हैं, ऐसे में यहां भी बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा को छोड़कर बीजेपी ने सभी 5 सीटों पर जीत हासिल की थी. 

ये भी पढ़ेंः Ramnavmi: ये है MP की अयोध्या, पूरे भारत में सिर्फ यहां राजा के रूप में पूजे जाते हैं भगवान राम 

Trending news