इंदौर के इन मतदान केंद्रों पर लगेगी केंद्र सरकार के कर्मचारियों की ड्यूटी, मामला थोड़ा सेंसिटिव है
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2194903

इंदौर के इन मतदान केंद्रों पर लगेगी केंद्र सरकार के कर्मचारियों की ड्यूटी, मामला थोड़ा सेंसिटिव है

Indore News: लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, इंदौर लोकसभा सीट पर भी इस बार 496 मतदान केंद्र अहम माने जा रहे हैं. 

इंदौर लोकसभा सीट

Indore Lok Sabha Seat: मध्य प्रदेश में इस बार चार चरण में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं, ऐसे में लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं, खास बात यह है कि इस बार क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर भी विशेष तैयारियां की जा रही हैं, जहां परेशानियां ज्यादा होगी वहां ज्यादा जवानों की तैनाती की जाएगी और विशेष सावधानियां बरती जाएंगी, इंदौर लोकसभा सीट पर भी इस बार कुछ मतदान केंद्रों पर केंद्रीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी. 

496 क्रिटिकल मतदान केंद्र 

दरअसल, इस बार इंदौर लोकसभा सीट पर कुल 496 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं, इस बात की जानकारी खुद इंदौर के कलेक्टर आशीष सिंह ने दी है, ऐसे में इन मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी, जबकि यहां वेबकास्टिंग और सीसीटीवी कैमरों से भी विशेष निगरानी रखी जाएगी, जिसकी तैयारियां निर्वाचन आयोग की तरफ से शुरू कर दी गई हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतदान केंद्रों पर बनाए जाने वाले माइक्रो आब्जर्बर हर बूथ की गतिविधि पर पूरी नजर रखेगा. ताकि चुनावी प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न हो. मतदान पूरा होने के बाद हर मतदान केंद्र के माइक्रो आब्जर्बर को अपनी रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में जमा करनी होगी. 

90 मिनट पहले पहुंचना होगा 

इंदौर लोकसभा सीट के सभी 496 क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती रहेगी. इसके अलावा माइक्रो आब्जर्बर को चुनाव से संबंधित सभी तरह का प्रशिक्षण दिया जाएगा. खास बात यह है कि माइक्रो आब्जर्बर को मतदान के दिन केवल 90 मिनट पहले मतदान केंद्र पर पहुंचना होगा, उसके बाद सभी तरह की तैयारियां करनी होगी. इस दौरान मतदान केंद्र की टीम निर्वाचन आयोग की तरफ से नियुक्त किए जाने वाले सामान्य प्रेक्षक से लगातार संपर्क में रहेंगे और उन्हीं को अपनी पूरी रिपोर्ट सौंपेंगे. 

ये भी पढ़ेंः Rahul Gandhi के मंच पर गलत पोस्टर लगने के बाद जीतू पटवारी का भी वीडियो वायरल, यूजर्स ले रहे मजे

किस सीट पर कितने क्रिटिकल मतदान केंद्र 

  • इंदौर 1 में विधानसभा सीट पर इस बार कुल 36 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं. 
  • इंदौर-2 में विधानसभा सीट पर इस बार कुल 48 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं. 
  • इंदौर-3 में विधानसभा सीट पर इस बार कुल 48 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं.
  • इंदौर-4 में विधानसभा सीट पर इस बार कुल 66 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं.
  • इंदौर-5 में विधानसभा सीट पर इस बार कुल 62 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं.
  • महू विधानसभा सीट पर इस बार कुल 60 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं.
  • राऊ विधानसभा सीट पर इस बार कुल 62 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं.
  • सांवेर विधानसभा सीट पर इस बार कुल 48 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं.
  • देपालपुर विधानसभा सीट पर इस बार कुल 80 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं.

कुल 2677 मतदान केंद्र

इंदौर लोकसभा सीट पर इस बार कुल 2677 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 496 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं, बाकि सामान्य मतदान केंद्र हैं, ऐसे में निर्वाचन आयोग ने संबंधित कर्मचारियों को यहां सभी तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं. 

ये भी पढ़ेंः भक्तिभाव से नगाड़ा तक, चाय-पकौड़ा से खाना तक, देखिए चुनाव प्रचार की अनोखी तस्वीरें

Trending news