Congress List: MP में कांग्रेस ने 3 मौजूदा विधायकों को दिया टिकट, जानिए इन उम्मीदवारों के बारे में
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2153364

Congress List: MP में कांग्रेस ने 3 मौजूदा विधायकों को दिया टिकट, जानिए इन उम्मीदवारों के बारे में

Congress Madhya Pradesh Lok Sabha Candidate: कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें 43 उम्मीदवार शामिल हैं. कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के 10 उम्मीदवारों में तीन मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है.

Congress MP Lok Sabha Candidate:

Congress MP Lok Sabha Candidate: 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी में कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है, जिसमें कुल 43 उम्मीदवार शामिल हैं. इसके साथ ही पार्टी ने मध्य प्रदेश के लिए 10 उम्मीदवारों की घोषणा की है. इस सूची में सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा, सीधी से कमलेश्वर पटेल, मंडला से ओमकार मरकाम और छिंदवाड़ा से नकुलनाथ शामिल हैं.  खास बात ये है कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने 3 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है. जिन तीन मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है, उनमें भिंड से फूल सिंह बरैया (भांडेर विधायक), सतना से सिद्धार्थ लाल कुशवाहा (सतना विधायक) और मंडला से ओंकार सिंह मरकाम (डिंडौरी विधायक) शामिल हैं.

Lok Sabha elections 2024: कांग्रेस की दूसरी सूची जारी, एमपी के लिए 10 उम्मीदवारों की घोषणा

ओमकार सिंह मरकाम
ओमकार सिंह मरकाम डिंडौरी निर्वाचन क्षेत्र से चौथी बार के विधायक हैं. ओमकार सिंह मरकाम कमलनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थे. उन्होंने 2008 और 2013 में मध्य प्रदेश से विधान सभा चुनाव जीता था. 2 चुनाव जीतने के बाद उन्हें 2014 में लोकसभा चुनाव के लिए मंडला लोकसभा सीट से टिकट मिला था, जहां उनकी हार हुई थी. इसके बाद वह 2018 में तीसरी बार और 2023 में चौथी बार चुनाव जीत विधानसभा पहुंचे. अब वह दूसरी बार मंडला लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार बने हैं. जहां उनका मुकाबला केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते से होगा.

सिद्धार्थ कुशवाहा
सतना लोकसभा सीट की बात करें तो यहां ओबीसी वर्ग और कुशवाहा समाज का अच्छा-खासा वोट बैंक है. सतना में कुछ दिनों पहले हुए मध्य प्रदेश चुनाव में कांग्रेस पार्टी के सिद्धार्थ लाल कुशवाहा ने बीजेपी के चार बार के सांसद गणेश सिंह को हराया था. कुशवाहा की गिनती अब कांग्रेस के बड़े ओबीसी नेताओं में होने लगी है. उनके पिता की बात करें तो सुखलाल कुशवाहा ने दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को चुनाव में हराया था. 1996 में सुखलाल कुशवाहा ने सतना में कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन सिंह और पूर्व सीएम वीरेंद्र सकलेचा को हराया था. अब कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव में सिद्धार्थ कुशवाहा को अपना उम्मीदवार बनाया है. जहां एक बार फिर सिद्धार्थ कुशवाहा और गणेश सिंह में टक्कर होगी और यहां मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है.

खास बात यह है कि कांग्रेस ने कुशवाहा को सतना नगर निगम का मेयर प्रत्याशी भी बनाया था, जहां वह 2022 में बीजेपी प्रत्याशी से चुनाव हार गए थे. इसके बाद पार्टी ने उन्हें 2023 के विधानसभा चुनाव में सतना सीट से विधायक का टिकट दिया था. जहां वह जीते. अब 2024 में पार्टी ने सिद्धार्थ कुशवाहा को सतना लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. यानी पिछले तीन बड़े चुनावों में सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा ही कांग्रेस के उम्मीदवार बने हैं.

फूल सिंह बरैया
कांग्रेस ने भिंड लोकसभा सीट से फूल सिंह बरैया को टिकट दिया है. फूल सिंह बरैया कांग्रेस के दलित नेता और भांडेर विधानसभा सीट से विधायक हैं. वह अपने बयानों को लेकर चर्चा में बने रहते हैं. बता दें कि विधानसभा चुनाव 2023 से पहले फूल सिंह बरैया ने दावा किया था कि  MP चुनाव के बाद कांग्रेस सरकार बनाएगी. साथ ही अगर BJP को 50 से ज्यादा सीटें मिलेंगी तो वे राजभवन के सामने अपना मुंह काला करेंगे. विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद फूल सिंह बरैया राजभवन पहुंचे और अपना मुंह काला कर लिया था.

लोकसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश से कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची

लोकसभा सीट उम्मीदवार
भिंड फूल सिंह बरैया
टीकमगढ़ पंकज अहिरवार
सतना सिद्धार्थ कुशवाहा
सीधी कमलेश्वर पटेल
मंडला ओमकार सिंह मरकाम
छिंदवाड़ा नकुलनाथ
देवास राजेंद्र मालवीय
धार राधेश्याम मुवेल
खरगोन पोरलाल खाते
बैतूल रामू टेकाम

 

Trending news