MP Lok Sabha Election 2024: MP की इस रिजर्व सीट पर कैबिनेट मंत्री की पत्नी हैं प्रत्याशी, ऐसे ली थी राजनीति में एंट्री
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2174091

MP Lok Sabha Election 2024: MP की इस रिजर्व सीट पर कैबिनेट मंत्री की पत्नी हैं प्रत्याशी, ऐसे ली थी राजनीति में एंट्री

Ratlam Lok Sabha Seat: मध्य प्रदेश की रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट ST (अनुसूचित जनजातिय) के लिए रिजर्व है. इस सीट से BJP ने कैबिनेट मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी अनीता सिंह सिंह चौहान को प्रत्याशी बनाया है. जानिए कैसे शुरू हुआ राजनीतिक सफर-

MP Lok Sabha Election 2024: MP की इस रिजर्व सीट पर कैबिनेट मंत्री की पत्नी हैं प्रत्याशी, ऐसे ली थी राजनीति में एंट्री

Anita Nagar Singh Chauhan: मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीट में से 6 सीटों पर BJP ने महिला उम्मीदवार घोषित किए हैं. इन 6 सीटों में से एक ST के लिए रिजर्व रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट भी है. इस सीट से पार्टी ने वर्तमान सांसद गुमान सिंह डामोर का टिकट काटते हुए अनीता नागर सिंह चौहान को मैदान में उतारा है. जानिए उनके बारे में- 

अनीता नागर सिंह चौहान
अनीता नागर सिंह चौहान कैबिनेट मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी हैं. उन्होंने साल 2007 में राजानीति में एंट्री ली. 2007 में उन्होंने अलीराजपुर नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव लड़ा, लेकिन हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद 2015 में निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गईं. साल 2022 में दूसरी बार जिला पंचायत अध्यक्ष बनीं और अब साल 2024 में BJP ने उन्हें सांसद का टिकट दिया है.

शादी से पहले नहीं था राजनीति से वास्ता
एक इंटरव्यू में BJP प्रत्याशी अनीता नागर सिंह चौहान ने बताया कि साल 2003 में उनकी शादी नागर सिंह चौहान से हुई. इस साल ही विधानसभा चुनाव में नागर सिंह चौहान ने जीत हासिल की और विधायक बने. ऐसे में घर में राजनीतिक माहौल बना. शादी से पहले तक उनका राजनीति से कोई वास्ता नहीं था. बता दें कि नागर सिंह चौहान चौथी बार के विधायक हैं. 

रतलाम लोकसभा सीट
रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट के इतिहास पर जाएं तो यहां ज्यादातर बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की.  वर्तमान में यहां से गुमान सिंह डामोर सांसद हैं. इस सीट पर अब तक 17 बार लोकसभा और एक बार उपचुनाव हुआ है. अब तक यहां कांग्रेस के अलावा कोई गैर-कांग्रेसी नेता सिर्फ चार बार ही जीता है. वहीं, अब तक हुए चुनावों में इस सीट से सात लोग सांसद बनकर संसद पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें- Ratlam Lok Sabha Seat 2024: 'भूरिया' ने 12 बार जीते हैं चुनाव, समझें रतलाम-झाबुआ सीट का समीकरण

रतलाम लोकसभा चुनाव 2024
BJP ने इस सीट से अनीता नागर सिंह चौहान को प्रत्याशी बनाया है, जबकि कांग्रेस ने उनके सामने कांतिलाल भूरिया को मैदान में उतारा है. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कांतिलाल भूरिया और अनीता नागर सिंह चौहान के बीच इस बार कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. 

Trending news