Lok Sabha Chunav: MP के तीसरे चरण में 127 प्रत्याशी, 7 मई को इन 9 लोकसभा सीटों पर वोटिंग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2217759

Lok Sabha Chunav: MP के तीसरे चरण में 127 प्रत्याशी, 7 मई को इन 9 लोकसभा सीटों पर वोटिंग

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में तीसरे चरण की वोटिंग का काउंटडाउन शुरू हो गया है. 9 सीटों के लिए कुल 127 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इन सीटों पर 7 मई को वोटिंग होगी. इससे पहले 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग होगी. इसकी 6 सीटों के लिए 80 प्रत्याशी मैदान में है.  

Lok Sabha Chunav: MP के तीसरे चरण में 127 प्रत्याशी, 7 मई को इन 9 लोकसभा सीटों पर वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है. 7 मई को 9 लोकसभा सीटों पर होने वाली वोटिंग के लिए कुल 127 प्रत्याशी चुनावी मैदान हैं. नामांकन प्रक्रिया के आखिरी दिन 14 प्रत्याशियों ने नाम निर्देशन पत्र वापस लिये. इसके अलावा दूसरे चरण की 6 सीटों के लिए 80 प्रत्याशी मैदान में हैं. पहले चरण की 6 सीटों पर 88 प्रत्याशियों का फैसला EVM में बंद हो गया है.

मध्य प्रदेश में दूसरे चरण में पहले 7 सीटों और तीसरे चरण में 8 सीटों पर वोटिंग होनी थी लेकिन बैतूल से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रत्याशी अशोक भलावी के निधन के बाद दूसरे चरण का चुनाव स्थगित कर दिया गया था. बसपा प्रत्याशी का निधन हार्ट अटैक से हुआ था. इसके बाद चुनाव आयोग ने यहां 26 अप्रैल की जगह 7 मई को मतदान कराने का फैसला किया. फिर से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया में बसपा ने अशोक भलावी के बेटे अर्जुन भलावी को टिकट देकर मैदान में उतार दिया.

कहां कितने प्रत्याशी

लोकसभा   प्रत्याशी
मुरैना  15
भिण्ड   7
ग्वालियर  19
गुना  15 
सागर  13
विदिशा  13
भोपाल  22 
राजगढ़  15 
बैतूल 

मुरैना लोकसभा सीट
मुरैना लोकसभा सीट के लिए 7 मई को वोटिंग होना है. यहां त्रिकोणीय मुकाबला है. भाजपा ने यहां से शिवमंगल सिंह तोमर, कांग्रेस ने सत्यपाल सिंह सिकरवार और बसपा ने रमेश चंद्र गर्ग को मैदान में उतारा है.

भिंड लोकसभा सीट
भिंड लोकसभा सीट पर भाजपा ने संध्या राय और कांग्रेस ने फूल सिंह बरैया को टिकट दिया है. वोटिंग 7 मई को होगी. कुल 7 प्रत्याशी मैदान में हैं. 

ग्वालियर लोकसभा सीट 
हाई प्रोफाइल सीट माने जाने वाले ग्वालियर लोकसभा सीट पर भाजपा ने पूर्व मंत्री भारत सिंह कुशवाह और कांग्रेस ने पूर्व विधायक प्रवीण पाठक को टिकट दिया है. दोनों ही पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

गुना लोकसभा सीट
प्रदेश के सबसे हाई प्रोफाइल सीट गुना में भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनावी मैंदान में हैं. कांग्रेस ने राव यादवेन्द्र सिंह को टिकट दिया है. यहां 7 मई को वोटिंग होगी.

सागर लोकसभा सीट
सागर लोकसभा सीट के लिए कुल 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. यहां से भाजपा ने यहां लता वानखेड़े और कांग्रेस गुड्डू राजा बुंदेला को मैदान उतारा है. यहां भी 7 मई को ही वोटिंग होना है. 

विदिशा लोकसभा सीट
विदिशा लोकसभा सीट पर टक्कर भाजपा के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस ने भानू प्रताप शर्मा को मैदान में उतारा है. यहां 7 मई को वोटिंग होगी. कुल 13 प्रत्याशी मैदान में हैं.

भोपाल लोकसभा सीट
भोपाल लोकसभा सीट से 22 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. यहां भाजपा ने आलोक शर्मा और कांग्रेस ने अरुण श्रीवास्तव को मैदान में उतारा है. वोटिंग 7 मई को होगी.

राजगढ़ लोकसभा सीट 
राजगढ़ लोकसभा प्रदेश की हाई प्रोफाइल सीटों में से एक है. यहां कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और भाजपा की ओर से रोडमल नागर चुनावी मैदान में हैं. कुल 15 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. वोटिंग 7 मई को होगी.

बैतूल लोकसभा सीट
बैतूल लोकसभा सीट के लिए 07 मई को वोटिंग होगी. यहां भाजपा की ओर से दुर्गादास उइके और कांग्रेस की ओर से रामू टेकाम चुनावी मैदान में है. वोटिंग 7 मई को होगी.

रिपोर्ट: आकाश द्विवेदी, भोपाल

Trending news