Chest Phlegm Home Remedies: बिना एक रुपये खर्च किए होगा छाती के कफ का इलाज, अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1505394

Chest Phlegm Home Remedies: बिना एक रुपये खर्च किए होगा छाती के कफ का इलाज, अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

chest phlegm home remedies: आज हम आपको ठंडियों में छाती में कफ जम जाने की आम समस्या से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च, शहद, तुलसी, अदरक और पुदीने के कुछ घरेलू उपाय बताएं. इसमें बस आपको मात्रा और समय का ध्यान रखना है.

Chest Phlegm Home Remedies: बिना एक रुपये खर्च किए होगा छाती के कफ का इलाज, अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

Chest Phlegm Home Remedies: सर्दियों का मौसम आते ही खांसी और जुकाम की समस्या आम हो जाती है. इस सीजन में कुछ लोगों के छाती में कफ जम (chhati me cough) जाने की समस्या भी होती है. ये दिन में तो परेसान करता ही है बल्की रात में भी आपको सोने नहीं देता. ऐसे में आज हम आपको सीने में जमे कफ की समस्या से निजात पाने के घरेलू उपाय बता रहे हैं. इसमें आपको एक रुपये खर्च नहीं करना है. बस काली मिर्च, शहद, तुलसी, अदरक और पुदीने से तीन उपाय करने हैं.

काली मिर्च और शहद से इलाज
ठंडियों में सीने में कफ जमने की समस्या आती है तो आप एक चम्मच में कुटी हुई काली मिर्च को एक चम्मच शहद में मिलाकर खा लिजिए. कुछ ही समय में कफ की समस्या से राहत मिलेगी. रात में इसका सेवन काफी आराम देता है. काली मिर्च और शहद में मौजूद तत्व शरीर को गरम रखते हैं. दोनों का मिश्रण आपको ठंड से बचाने के साथ ही गले में खराश और सर्दी-जुकाम की समस्या से भी बचाएगा. रोजाना उपयोग से कई अन्य समस्याओं का इलाज खुद ब खुद हो जाता है.

तुलसी और अदरक का नुस्खा
तुलसी और अदरक कई बीमारियों की अकेली दवा होती हैं. छाती में जमे कफ के इलाज के लिए आपको बस चाय में तुलसी और अदरक डालना है और सुबह शाम पीना है. चाय गुड़ और बिना दूध के बनी हो तो फायदे बढ़ जाते हैं. तुलसी और एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती है. जो सर्दी-खांसी, जुकाम से राहत दिलाने के साथ ह इम्यूमटी भी मजबूत करते हैं. इससे आप कई अन्य रोगों से बचे रह सकते हैं.

पुदीने के तेल से कफ से आजादी
छाती में जमे कफ से राहत पाने के लिए आपको बस पुदीने की 2 बूंद गर्म पानी में डालनी है और उसी भाप लेनी है. सुबह उठने के बाद ऐसा करने से दिभर आरको कोई समस्या नहीं होगी. वहीं रात में अगर ऐसा करते हैं तो आपको अच्छी नीद आएगी. वैसे तो प्राकृतिक पुदीना ठंडा होता है. लेकिन इसके उपयोग के तरीके से तासीर बदल जाती है. पुदीने में मौजूद मिंट ठंडियों की कई समस्याओं से लड़ता है. इसका उपयोग बाम, खांसी की कई दवाओं में भी किया जाता है.

(Disclaimer:- छाती में जमे कफ (chest phlegm home remedies) के इलाज के बारे में ये सामान्य जानकारी और घरेलू उपायों के आधार पर लिखी गई है. इसका सत्यता जांचने के हर संभव प्रयास किए गए हैं. लेकिन, किसी भी तरह के उपाय का आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें. Zee Media इन सुझावों और इलाजों की चिकित्सकीय जिम्मेदारी नहीं लेता है. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मात्र उपलब्ध कराना है.)

Trending news