Garlic price: महंगे लहसुन ने बिगाड़ा किचन का बजट, 300 से 450 रुपये किलो पर पहुंचा भाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2119984

Garlic price: महंगे लहसुन ने बिगाड़ा किचन का बजट, 300 से 450 रुपये किलो पर पहुंचा भाव

Garlic Price: मध्यप्रदेश में लहसुन के रेट इस समय आसमान छू रहे हैं. जिसके बाद प्रदेश के किसान तो काफी खुश नजर आ रहे हैं, लेकिन आम जनता इससे परेशान होने लगी है. इस समय लहसुन की कीमत 300 से 450 रुपये किलो तक पहुंच गई है. 

Garlic price: महंगे लहसुन ने बिगाड़ा किचन का बजट, 300 से 450 रुपये किलो पर पहुंचा भाव

Garlic Price: मध्यप्रदेश में लहसुन के रेट इस समय आसमान छू रहे हैं. जिसके बाद प्रदेश के किसान तो काफी खुश नजर आ रहे हैं, लेकिन आम जनता इससे परेशान होने लगी है.  पिछले महीन तक मध्य प्रदेश में प्याज के दाम 80 से 100 रुपए थे, लेकिन अब इस समय लहसुन की कीमत 300 से 450 रुपये किलो तक पहुंच गई है. 

बता दें कि पिछले साल नवंबर-दिसंबर में 15 से 20 रुपये प्रति किलो लहसुन बाजार में बिक रहा था. जिससे किसानों को उचित दाम मिलने में दिक्कत हो रही थी, वहीं अब लहसुन के दाम आसमान छू रहे हैं.

लोगों ने क्या कहा ?
भोपाल के करौध मंडी में लहसुन खरीदने आए आम लोगों का कहना है कि लहसुन इतना महंगा हो गया है कि अब खरीदना भी हम सब के बस में नहीं है. खरीदने के लिए हमें सोचना पड़ता है. 100 से 50 ग्राम लहसुन खरीद कर ही काम चलाना पड़ता है. 

लहसुन की बिक्री हुई कम
वहीं कई ग्राहकों का कहना है कि आसपास बाजार में लहसुन नहीं खरीदते हैं. पेट्रोल लगाकर हम करौध मंडी आते हैं. हमें उम्मीद होती है कि मंडी में लहसुन थोड़ी सस्ती मिलेगी. लेकिन यहां भी दाम आसमान छू रहे हैं. वहीं लहसुन बेच रहे व्यापारियों का कहना है कि लहसुन की बिक्री पहले से बहुत कम हो गई है. अब 30 प्रतिशत लोग ही लहसुन खरीदते है. ज्यादातर लोग दम पूछने के बाद लहसुन नहीं खरीदते.

किसानों को मिल रहा मुनाफा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक किसानों का कहना है कि आम तौर पर लहसुन की कीमत 80 रुपये प्रति किलो होती है कि लेकिन इस सीजन में यह 300 रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गई है. किसानों के लिए ये काफी मुनाफे का सौदा हुआ है.

1 करोड़ रुपये की बेची फसल
वहीं छिंदवाड़ा एक किसान ने तो अपने खेतों में सीसीटीवी कैमरे तक लगवा दिए हैं. किसान ने इसका कारण फसल की सुरक्षा का बताया है. न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए लहसुन की खेती करने वाले किसान राहुल देशमुख ने बताया, कि मैंने 13 एकड़ जमीन पर लहसुन लगाया था, जिसमें मैंने कुल 25 लाख रुपये खर्च किए हैं, अब तक मैंने 1 करोड़ रुपये की फसल बेची है. कुछ फसल अभी बाकी है. जल्द इसकी भी कटाई की जाएगी. मैंने खेत में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर, फसलों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं. 4 एकड़ में लगी लहसुन की फसल की निगरानी के लिए 3 कैमरे लगाए गए हैं.

रिपोर्ट- अजय दुबे

Trending news