लालू प्रसाद यादव को MP की कोर्ट से वारंट जारी; क्या है 26 साल पुराना मामला, जिसमें किया गया तलब
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2190817

लालू प्रसाद यादव को MP की कोर्ट से वारंट जारी; क्या है 26 साल पुराना मामला, जिसमें किया गया तलब

MP News: मध्य प्रदेश के ग्वालियर की MP-MLA कोर्ट ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया है. उनके खिलाफ ये वारंट 26 साल पहले हथियारों की अवैध खरीद-फरोख्त को लेकर है. जानें पूरा मामला- 

लालू प्रसाद यादव को MP की कोर्ट से वारंट जारी; क्या है 26 साल पुराना मामला, जिसमें किया गया तलब

Arrest Warrant Against Lalu Yadav: लोकसभा चुनाव से पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को मध्य प्रदेश से बड़ा झटका लगा है. ग्वालियर की MP-MLA कोर्ट ने लालू यादव को अरेस्ट वारंट जारी किया है. कोर्ट ने आर्म्स एक्ट के मामले में लालू को वारंट जारी किया है. ये मामला 26 साल पुराना है. साल 1998 में इस मामले में सुनवाई के दौरान लालू को अदालत ने फरार घोषित किया था. इसके बाद अब गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी किया है.

26 साल पुराना है मामला
26 साल पहले 1995 से 1997 के बीच हथियारों की सप्लाई में फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ था. 23 अगस्त 1995 से 15 मई 1997 के बीच उत्तर प्रदेश की एक फर्म के संचालक राजकुमार शर्मा ने ग्वालियर की तीन आर्म्स फर्मों से फर्जी तरीके से हथियार और कारतूस खरीदे. फिर इन्हें बिहार में बेचा गया. इस मामले में कुल 22 लोग आरोपी पाए गए, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव का नाम भी शामिल है. साल 1998 में इस मामले में पुलिस ने एक आरोप पत्र दाखिल किया. 

लालू को फरार किया था घोषित
इस मामले में इंदरगंज पुलिस ने अप्रैल 1998 में लालू प्रसाद यादव को फरार घोषित किया था. पुलिस के मुताबिक आरोपियों में शामिल लालू प्रसाद यादव वही है, जो बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व रेलमंत्री रह चुके हैं. यही वजह है कि आर्म्स एक्ट की ये सुनवाई MP-MLA कोर्ट में हो रही है.

नाम को लेकर था भ्रम
इस मामले में आरोपी पाए गए लालू प्रसाद यादव के नाम को लेकर भ्रम बना हुआ था. कंफ्यूजन ये था कि आरोपी RJD नेता और बिहार के पूर्व CM लालू यादव ही हैं या कोई और.  इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही थी. दस्तावजों के मुताबिक इस मामले में जो लालू प्रसाद यादव आरोपी है उसके पिता का नाम कुंद्रिका सिंह है. जबकि पूर्व CM लालू प्रसाद के पिता का नाम कुंदन राय है. वहीं, लालू प्रसाद के पिता का नाम सिर्फ फरारी पंचनामे में लिखा है. कोर्ट में पेश की गई आरोपियों की सूची में लालू के पिता का नाम हीं लिखा था, जबकि बाकी सभी आरोपियों के पिता का नाम और शहर भी मेंशन था. 

अब हुई पुष्टि
अब पुलिस ने दावा किया है कि इस मामले में आरोपी RJD नेता लालू प्रसाद यादव ही हैं. इसके आधार पर उन्हें गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है. ये केस पहले ही अन्य कोर्ट से MP-MLA कोर्ट को ट्रांसफर हो चुका था. अब नाम की पुष्टि होने के बाद लालू के खिलाफ स्थायी गिरफ्तारी वारंट जारी कर कोर्ट ने उन्हें तलब किया है.

ये भी पढ़ें- 'रीवा की राजकुमारी' ने दिया नन्हीं परी को जन्म, हुआ ग्रैंड वेलकम

कुल 22 आरोपियों के नाम आए थे सामने
अवैध हथियार-फरोख्त के मामले में कुल 22 आरोपी पाए थे. इनमें से 6 के खिलाफ ट्रायल चल रही है, जबकि 2 की मौत हो चुकी है. वहीं, 14 आरोपी अभी भी फरार चल रहे हैं. इन फरार आरोपियों में एक लालू प्रसाद यादव भी शामिल हैं.

कैसे किया फर्जीवाड़ा
ये फर्जीवाड़ा अवैध फार्म नंबर-16 के जरिए किया गया. दरअसल, फार्म नंबर 16 शासन के द्वारा आर्म्स डीलर को जारी होता है. इसके आधार पर डीलर आर्म्स की खरीद-फरोख्त करते हैं. इस फॉर्म को फर्जी तरीके से तैयार कर हथियारों की सप्लाई की गई. 

इनपुट- ग्वालियर से करतारक सिंह राजपूत की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- MP News: सिक्कों की पोटली लेकर पहुंचा निर्दलीय प्रत्याशी, चिल्लर गिनते-गिनते छूट गए सबके पसीने

Trending news