डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के नए चीफ जस्टिस! गर्भपात, समलैंगिक सेक्स जैसे इन बड़े मामलों पर दिए फैसले
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1400379

डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के नए चीफ जस्टिस! गर्भपात, समलैंगिक सेक्स जैसे इन बड़े मामलों पर दिए फैसले

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है. जिसके बाद आगामी 9 नवंबर को वह चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया का पद संभाल लेंगे.

डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के नए चीफ जस्टिस! गर्भपात, समलैंगिक सेक्स जैसे इन बड़े मामलों पर दिए फैसले

नई दिल्लीः जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ (डीवाई चंद्रचूड़) (Justice DY Chandrachud) देश के अगले चीफ जस्टिस (Chief Justice Of India) होंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है. जिसके बाद वह 9 नवंबर को देश के 50वें चीफ जस्टिस के रूप में शपथ लेंगे. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल 10 नवंबर 2024 तक होगा. चीफ जस्टिस के रूप में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस यूयू ललित (Justice UU Lalit) की जगह लेंगे, जो 8 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. 

पिता भी रह चुके हैं चीफ जस्टिस
जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के पिता जस्टिस वाई वी चंद्रचूड़ भी देश के चीफ जस्टिस का पद संभाल चुके हैं. गौरतलब है कि जस्टिस वाईवी चंद्रचूड़ के नाम पर सबसे लंबे समय तक देश का सीजीआई रहने का रिकॉर्ड है. जस्टिस वाईवी चंद्रचूड़ 1978 से लेकर 1985 तक देश के मुख्य न्यायाधीश रहे थे. जस्टिस वाईवी चंद्रचूड़ देश के 16वें चीफ जस्टिस थे. उनके रिटायरमेंट के 37 साल बाद अब उनके बेटे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ उसी पद पर नियुक्त होंगे. 

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के अहम फैसले
जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने अपने वकालत के करियर के दौरान कई बड़े फैसले दिए हैं. इनमें अविवाहित महिला को गर्भपात की इजाजत देने का फैसला, समलैंगिक सेक्स को अपराध की श्रेणी से बाहर करना, राइट टु प्राइवेसी एक्ट के तहत निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार करार देना, नोएडा में सुपरटेक के ट्विन टावर गिराने का फैसला, कथित लव जिहाद से जुड़े केरल के हादिया केस जैसे अहम मामलों में फैसला सुनाना शामिल है.

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स की पढ़ाई की हुई है. साथ ही कैंपस लॉ सेंटर, दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी और हार्वर्ड लॉ स्कूल से पीएचडी की है. जस्टिस चंद्रचूड़ ने साल 1998 से लेकर 2000 तक भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल रहे. 29 मार्च 2000 को जस्टिस चंद्रचूड़ बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश नियुक्ति किए गए. इसके बाद 31 अक्टूबर 2013 से 13 मई 2016 तक जस्टिस चंद्रचूड़ इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश भी रहे.  

Trending news