Lok Sabha Elections: यूपी-बिहार के बाद CM मोहन की हरियाणा में एंट्री, समझिए चुनावी समीकरण?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2148977

Lok Sabha Elections: यूपी-बिहार के बाद CM मोहन की हरियाणा में एंट्री, समझिए चुनावी समीकरण?

Lok Sabha Elections: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने हरियाणा का दौरा किया. उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की और फरीदाबाद में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन और क्लस्टर बैठक को संबोधित किया.

CM Mohan Yadav in Haryana

CM Mohan Yadav in Haryana: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज हरियाणा दौरे पर थे. जहां सीएम मोहन ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की. गौरतलब है कि एमपी में सीएम के चयन के लिए खट्टर पर्यवेक्षक थे. आज सीएम यादव ने हरियाणा में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन एवं क्लस्टर बैठक को संबोधित भी किया. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री इससे पहले उत्तर प्रदेश और बिहार का भी दौरा कर चुके हैं. जहां यादव समाज का अच्छा- खासा वोट बैंक है.अगर हरियाणा की बात करें तो यहां भी यादव वोट बैंक सरकार बनाने में अहम है. इसलिए चुनावी समीकरण के चलते सीएम मोहन के दौरे के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं.

सीएम यादव ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया
सीएम मोहन यादव ने फरीदाबाद के सेक्टर 17 स्थित सभागार में लोकसभा क्लस्टर प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में जिले के वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. यह कार्यक्रम फरीदाबाद भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित किया गया था. आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले के विधायक, वरिष्ठ भाजपा नेता और कार्यकर्ता यहां मौजूद रहे और उन्हें जीत का मंत्र दिया गया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, तिगांव विधानसभा विधायक राजेश नागर, पलवल विधायक दीपक मंगला, विधायक नरेंद्र गुप्ता, भाजपा जिला अध्यक्ष फरीदाबाद रामकुमार बोहरा सहित जिले के सभी वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

हरियाणा की राजनीति में अहीरवाल बेल्ट की अहम भूमिका
इस साल हरियाणा में विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनाव होने हैं. बता दें कि अहीरवाल क्षेत्र राज्य की राजनीति में बहुत ही अहम स्थान रखता है. गौरतलब है कि हरियाणा के चुनावों में भी जाति बहुत बड़ा फेक्टर होता है. जाट 90 विधानसभा सीटों में से 32 पर परिणाम को पलटने का दम रखते हैं और अन्य 17 सीटों पर भी जाटो का प्रभाव हैं. वहीं, प्रदेश की राजनीति की कई बेहद अहम सीटों पर अहीर, यादव और गुर्जर का भी दबदबा है.

बता दें कि  यादव बहुल अहीरवाल बेल्ट में गुरुग्राम, बादशाहपुर, सोहना, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, पटौदी, नारनौल, नांगल चौधरी, बावल, कोसली और अटेली जैसे महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं. वहीं, पिछले चुनाव में भाजपा ने यादव समुदाय से कई उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. जिनमें, सीताराम यादव, ओम प्रकाश यादव, अभय सिंह यादव और मनीष यादव जैसे उम्मीदवार शामिल थे. इसके अलावा गुड़गांव से BJP सांसद राजा राव इंद्रजीत सिंह यादव अहीरवाल के शासक राव तुला राम के वंशज हैं. साथ ही पूर्व सांसद और हरियाणा से बीजेपी नेत्री सुधा यादव संसदीय बोर्ड की सदस्य हैं. यानी बीजेपी लगातार हरियाणा में यादवों को साधने की कोशिश कर रही है. अब सीएम मोहन की हरियाणा में एंट्री इस लिहाज से काफी अहम है.

Trending news