MP News: भोपाल में आज से इन जगहों पर धारा 144 लागू, अवहेलना करने वालों पर कठोर कार्रवाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1491942

MP News: भोपाल में आज से इन जगहों पर धारा 144 लागू, अवहेलना करने वालों पर कठोर कार्रवाई

MP Vidhan Sabha winter session: मध्य प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से पांच दिन यानि 23 दिसंबर तक चलेगा. इसे देखते हुए विधानसभा के 5 km के क्षेत्र में धारा 144 लगाई गई है. विधानसभा के आसपास के क्षेत्र में धरना प्रदर्शन पर पूरी तरह रोक रहेगी.

MP News: भोपाल में आज से इन जगहों पर धारा 144 लागू, अवहेलना करने वालों पर कठोर कार्रवाई

MP News: मध्य प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से यानि सोमवार से शुरू हो रहा है. सत्र पांच दिन यानि 23 दिसंबर तक चलेगा. सत्र से एक दिन पहले रविवार को सर्वदलीय बैठक भी हुई थी. पांच दिन में सत्र की पांच बैठकें होंगी. सत्र के दौरान कांग्रेस ने मंत्रियों को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है रणनीति के मुताबिक हर एक मंत्री की घेराबंदी की जाएगी. इसके लिए कमलनाथ ने पूर्व मंत्रियों को जिम्मेदारी दी है. साथ ही इस शीत सत्र के पहले ही दिन विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव लाएगा. सरकार की इसे लेकर क्या तैयारी है ये देखना होगा. 

कांग्रेस इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगी
दूसरी तरफ 2023 में होने वाले ​एमपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने जनहित के मुद्दों पर सरकार को घेरने के संकेत पहले ही दे दिए थे. सरकार की घेराबंदी के लिए पूर्व मंत्रियों और विधायकों की जिम्मेदारियां तय की गई हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने खुद पूर्व मंत्री और विधायकों को  जिम्मेदारी सौंपी है. कांग्रेस की प्लानिंग है कि जितनी ज्यादा विधानसभा चले, उतना सरकार को घेरेंगे. इससे कांग्रेस का मानना है कि उसे ज्यादा फायदा होगा.

5 km के क्षेत्र में धारा 144 
आज से भोपाल में सत्र को देखते हुए विधानसभा के 5 km के क्षेत्र में धारा 144 लगाई गई है. विधानसभा के आसपास के क्षेत्र में धरना प्रदर्शन पर पूरी तरह रोक रहेगी. इसकी अवहेलना करने वालों पर कठोर कार्रवाई होगी.  लाठी,डंडा,भाला,पत्थर चाकू और अन्य धारदार हथियार और आग्नेय शास्त्र लेकर चलने पर भी पाबंदी रहेगी. सत्र अवधि के दौरान विधानसभा परिसर के 5 किलोमीटर की परिधि में भारी वाहन ट्रक,ट्रैक्टर,ट्रॉली,डंपर और धीमी गति से चलने वाले वाहन तांगा,बैलगाड़ी भी प्रतिबंधित रहेंगे. पुलिस कमिश्नर मकरंद देउसकर ने इस बाबत आदेश जारी किए हैं.  19 से 23 दिसंबर तक विधानसभा चलेगी. 

सत्र शुरू होने से पहले स्थगन प्रस्ताव
एमपी विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह के बताया था कि 'शीतकालीन सत्र की अधिसूचना जारी होने के बाद से अब तक विधानसभा सचिवालय को तारांकित 794 एवं अतारांकित 712, कुल 1506 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं. जबकि ध्यानाकर्षण के 211, स्थगन के पांच प्रस्ताव मिले हैं. इसके अलावा, अशासकीय संकल्प के 16, शून्यकाल क 67 सूचनाएं आई हैं. साथ ही चार विधेयक भी विधानसभा सचिवालय को मिले हैं'.

सीएम शिवराज के कार्यक्रम
इस बीच आज ही सीएम शिवराज के कई जरूरी कार्यक्रम भी हैं.  सोमवार सुबह 10:30 बजे सीएम विधानसभा पहुचेंगे. सीएम कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में शामिल होंगे. इसके बाद सीएम 12:45 बजे राजधानी भोपाल में मोतीलाल नेहरू स्टेडियम पहुंचेंगे और नगरीय निकायों के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का राज्यस्तरीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण और सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल होकर उन्हें संबोधित करेंगे. शाम 4 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विधानसभा पहुंचेंगे और विधानसभा की कार्यवाही में शामिल होंगे. शाम 4:30 बजे विधानसभा सीएम कक्ष से प्रदेश में संचालित बड़ी शासकीय परियोजनाओं की समीक्षा बैठक करेंगे. शाम 7:30 बजे सीएम हाउस में विधायक दल की बैठक होनी है.

Trending news