New Navy Chief: नए नौसेना अध्यक्ष का MP से गहरा नेता, इस प्रसिद्ध स्कूल से कर चुके पढ़ाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2211450

New Navy Chief: नए नौसेना अध्यक्ष का MP से गहरा नेता, इस प्रसिद्ध स्कूल से कर चुके पढ़ाई

Dinesh K Tripathi: वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी को भारतीय नौसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया है. वे 30 अप्रैल से नौसेना प्रमुख की जिम्मेदारी संभालेंगे. दिनेश के त्रिपाठी का मध्य प्रदेश से भी गहरा रिश्ता है. यहां उन्होंने बचपन में लंबा वक्त गुजारा है. 

New Navy Chief: नए नौसेना अध्यक्ष का MP से गहरा नेता, इस प्रसिद्ध स्कूल से कर चुके पढ़ाई

Dinesh K Tripathi Appointed As Next Navy Chief: वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी को नौसेना स्टाफ के अगले प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है. वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार सेवा से रिटायर्ड हो रहे हैं. त्रिपाठी वर्तमान में नौसेना स्टाफ के वाइस एडमिरल यानी उप प्रमुख हैं. वे 30 अप्रैल 2024 से नौसेना अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे. रक्षा मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सरकार ने वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को 30 अप्रैल 2024 की दोपहर से अगले नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है. 

नौसेना के वाइस एडमिरल बनने से पहले त्रिपाठी पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. इसके अलावा त्रिपाठी नौसेना के कई उच्च पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वे युद्धपोत INS विनाश की भी कमान संभाल चुके है. त्रिपाठी ने पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन ऑफिसर, नौसेना ऑपरेशन के डायरेक्टर, प्रमुख निदेशक नेटवर्क सेंट्रिक ऑपरेशन और नई दिल्ली में नौसेना योजनाओं के चीफ डायरेक्टर समेत कई महत्वपूर्ण ऑपरेशन और स्टाफ नियुक्तियों पर भी काम किया है.

ये भी पढ़ें- बस्तर के वोटर्स का जोश हाई, गृहमंत्री अमित शाह बोले- हर वोट नक्सलवाद पर आखिरी चोट होगा

MP कनेक्शन
वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी का जन्म 15 मई 1964 को हुआ था. वे सैनिक स्कूल रीवा और नेशनल डिफेंस अकेडमी खडकवासला के स्टूडेंट रह चुके हैं. उन्होंने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और नेवल वॉर कॉलेज यूएसए से अपनी पढ़ाई पूरी की है. उन्हें 1 जुलाई 1985 को भारतीय नौसेना की एग्जीक्यूटिव ब्रांच में अपॉइंट किया गया था. कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर स्पेशलिस्ट त्रिपाठी अब तक करीब 39 सालों तक नौसेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

कई मेडल से सम्मानित हो चुके हैं त्रिपाठी
त्रिपाठी ने रियर एडमिरल रहते हुए पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में भी काम कर चुके हैं. उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी एझिमाला के कमांडेंट के रूप में भी कार्य किया है. वाइस एडमिरल त्रिपाठी को अति विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM) और नौ सेना मेडल (NM) पुरस्कार भी मिल चुके हैं. स उन्होंने भारतीय नौसेना के कई अहम असाइनमेंट्स पर काम किया है.  दिनेश त्रिपाठी ने INS किर्च और त्रिशूल जैसे नौसैनिक जहाजों की कमान भी संभाली है.

Trending news