Advertisement
photoDetails1mpcg

Jhadu Ke Totke: झाड़ू के इन टोटके से मालामाल हो जाएंगे आप, बना रहता है मां लक्ष्मी का वास

Jhadu Astro Tips: हिंदू धर्म के अनुसार झाडू में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए झाडू को लेकर कई नियम हैं. आज हम आपको झाडू के कुछ चमत्कारी टोटके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप माला-माल हो जाएंगे.

 

1/7

Broom Astro Tips: घर में रखी कई चीजों में मां लक्ष्मी का वास होता है. इन्हीं में से एक है झाड़ू. झाडू का इस्तेमाल हर घर में होता है. मान्यता है कि झाडू में मां लक्ष्मी का वास होता है.  इसलिए झाड़ू का कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए. झाडू के कई नियम और टोटके हैं. कहा जाता है कि जहां पर साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है वहां लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

 

2/7

घर में झाड़ू रखने से लेकर  घर से बाहर फेंकने तक के कुछ नियम बताए गए हैं. यदि आप इन नियमों का पालन करते है तो  ऐसे में मां लक्ष्मी की कृपा आपके घर में हमेशा बनी रहेगी. आइए जानते हैं झाडू को लेकर बताए गए इन टोटकों के बारे में. 

 

नई झाडू आने के बाद पुरानी झाडू को तुरंत न फेंके

3/7
नई झाडू आने के बाद पुरानी झाडू को तुरंत न फेंके

यदि घर में आप नई झाडू लाए है तो पुरानी झाड़ू को तुरंत नहीं फेंके. क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है. हिंदू धर्म के अनुसार पुरानी झाड़ू को हमेशा होलिका दहन, अमावस्या या शनिवार के दिन ही फेंकना चाहिए.

 

इस दिन न फेंके झाडू

4/7
इस दिन न फेंके झाडू

पुरानी झाड़ू को एकादशी, गुरुवार या शुक्रवार के दिन नहीं फेंकना चाहिए. क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि इस दिन झाडू फेंकने से लक्ष्मी जी नाराज हो जाती है, जिससे आपके घर में दरिद्रता का वास हो सकता है. 

 

सपने में झाडू देखना अशुभ

5/7
सपने में झाडू देखना अशुभ

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में झाड़ू दिखाई देना अशुभ माना जाता है. यह आर्थिक नुकसान के संकेत होते हैं. यदि आपको सपने में झाडू दिखाई दे तो आप थोड़ा सतर्क हो जाएं.

 

बीमारी भागने में भी झाडू के टोटके कारगर

6/7
बीमारी भागने में भी झाडू के टोटके कारगर

हिंदू धर्म के अनुसार अगर किसी बीमार व्यक्ति की बीमारी लंबे समय से ठीक नहीं हो रही हो तो गुरुवार के दिन सुबह घर पर झाड़ू लगाने के बाद गंगाजल का छिड़काव करें. ऐसा करने से बीमार व्यक्ति जल्द ठीक होने लगता है.

 

पुरानी झाडू को छिपाकर रखें

7/7
पुरानी झाडू को छिपाकर रखें

पुरानी झाड़ू को हमेशा घर में कहीं भी छिपाकर रखना चाहिए. इसके अलावा झाड़ू को गलती से जलाना भी नहीं चाहिए. इसके अलावा पुरानी झाडू को ऐसी जगह रखें जहां किसी के पैर न लगे. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का वास होता है.