Advertisement
photoDetails1mpcg

पुरानी संसद का आखिरी दिन, जानें पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

PM Modi Speech Big Points: पीएम मोदी ने आज पुरानी लोकसभा (Old Parliament) के अंतिम कार्यवाही के दिन अपने आखिरी भाषण में कुछ बड़ी बातें कही है. उन मुख्य बातों को इसमें शामिल किया गया है.

विशेष सत्र (Special Session)

1/7
विशेष सत्र (Special Session)

पुराने संसद भवन में आज ये आखरी सत्र है. 19 सितंबर, गणेश चतुर्थी के दिन से नए संसद भवन में कार्यवाही होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के विशेष सत्र के पहले दिन लोकसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कई भावुक बाते कहीं.

लोकतंत्र का मंदिर (Temple of Democracy)

2/7
लोकतंत्र का मंदिर (Temple of Democracy)

पीएम मोदी ने भावुक होकर कहा जब मैं पहली बार सांसद के रूप में इस भवन में आया, तो इस संसद भवन की पटल पर अपना सिर झुकाकर आया. इस लोकतंत्र के मंदिर में श्रद्धाभाव से मैंने कदम रखा. पीएम ने कहा कि ये भारत के लोकतंत्र की ताकत है कि रेल प्लेटफॉर्म पर गुजारा करने वाला गरीब संसद पहुंचा.  मैंने कभी कल्पना नहीं की थी कि देश मुझे इतना सम्मान देगा' 

शिव शक्ति प्वाइंट (Shiv Shakti Point)

3/7
शिव शक्ति प्वाइंट (Shiv Shakti Point)

पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 और G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर कहा, 'मून मिशन की सफलता चंद्रयान-3, हमारा तिरंगा फहरा रहा है.  शिव शक्ति प्वाइंट नई प्रेरणा का केंद्र बना है.     

ग्लोबल साउथ (Global South)

4/7
ग्लोबल साउथ (Global South)

इसके साथ ही उन्होंने जी-20 को लेकर कहा कि ये गर्व की बात है कि भारत ग्लोबल साउथ की आवाज बना. ये बातें भारत के उज्ज्वल भविष्य के संकेत दे रही हैं

चंद्रयान-3 (Chandrayan-3)

5/7
चंद्रयान-3 (Chandrayan-3)

पीएम मोदी ने कहा चंद्रयान-3 की सफलता से आज पूरा देश अभिभूत है. ये भारत के सामर्थ्य का एक नया रूप है, जो आधुनिकता, विज्ञान, तकनीक, वैज्ञानिकों और 140 करोड़ देशवासियों के संकल्प की शक्ति से जुड़ा है.  वो देश और दुनिया पर नया प्रभाव पैदा करने वाला है.

भावुक पल (Emotional Moment)

6/7
भावुक पल (Emotional Moment)

नरेंद्र मोदी ने कहा इस सदन से विदा लेना बहुत ही भावुक पल है. परिवार भी अगर पुराना घर छोड़कर नए घर में जाता है, तो बहुत सी यादें उसे झकझोर देती हैं. हम यह सदन छोड़कर जा रहे हैं, तो हमारा मन भी उन यादों से भरा है. खट्टे मीठे अनुभव रहे हैं, नोंक झोक भी रही है.

नया संसद भवन (New Parliament House)

7/7
नया संसद भवन (New Parliament House)

नए भारतीय संसद भवन में मंगलवार से कार्यवाही शुरू होगी. लोकसभा सचिवालय द्वारा बुलेटिन जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि सभी सांसदों को सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर ग्रुप फोटो के लिए आना है.