WFI President Suspended: बृजभूषण सिंह को लगा बड़ा झटका, चुनाव के 3 दिन बाद अध्यक्ष समेत कुश्ती संघ सस्पेंड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2026129

WFI President Suspended: बृजभूषण सिंह को लगा बड़ा झटका, चुनाव के 3 दिन बाद अध्यक्ष समेत कुश्ती संघ सस्पेंड

पहलवानों और बृजभूषण शरण सिंह को लेकर चल रहे विवाद के बीच भारत सरकार और खेल मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है.  केंद्र सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ को सस्पेंड कर दिया है.

WFI President Suspended: बृजभूषण सिंह को लगा बड़ा झटका, चुनाव के 3 दिन बाद अध्यक्ष समेत कुश्ती संघ सस्पेंड

Indian Wrestling Federation Suspends: पहलवानों और बृजभूषण शरण सिंह को लेकर चल रहे विवाद के बीच भारत सरकार और खेल मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है.  केंद्र सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ को सस्पेंड कर दिया है. हाल ही में कुश्ती संघ का चुनाव जीतने वाले संजय सिंह अब अध्यक्ष नहीं रहेंगे क्योंकि सरकार ने पूरे कुश्ती संघ को ही सस्पेंड कर दिया है. 

इस बड़े फैसले को लेकर सरकार का कहना है कि कुश्ती संघ का ये चुनाव वैध नहीं हैं. नियमों के मुताबिक, भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव हुआ ही नहीं है. सरकार के इस फैसले के साथ ही नए अध्यक्ष संजय सिंह के सभी फैसलों पर भी रोक लगा दी है.

नए अध्यक्ष के फैसले पर रोक
गौरतलब है कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह 21 दिसंबर को बने थे. अध्यक्ष बनने के बाद ही संजय ने अंडर 15 और अंडर 20 नेशनल प्रतियोगिता का ऐलान कर दिया था. सरकार ने कहा कि ये आदेश काफी जल्दबाजी में किया गया है. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पहलवाने को पर्याप्त नोटिस नहीं दिया गया. 

संजय सिंह पर एक्शन क्यों? 
बता दें कि संजय सिंह के खास बृजभूषण सिंह पर महिला पहलवानों से यौन शोषण का आरोप है. ये केस कोर्ट में अभी चल रहा है. संजय सिंह 21 दिसंबर को कुश्ती संघ के नए अध्यक्ष बने जो बृजभूषण सिंह के काफी करीबी माने जाते हैं. संजय सिंह के अध्यक्ष बनते ही साक्षी मलिक ने कुश्ती से संन्यास ले लिया. वहीं ओलंपिक मेडल विजेता बजरंग पुनिया ने अपने पद्मश्री को लौटा दिया था. अब सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ को सस्पेंड कर दिया है. 

बृजभूषण सिंह पर लगे हैं आरोप
बृजभूषण सिंह उत्तरप्रदेश के केसरगंज से बीजेपी के सांसद हैं. हाल ही में उनपर महिला पहलवानों की ओर से यौन शोषण के आरोप लगाए गए हैं. जिसकी जांच दिल्ली पुलिस कर रही है. इस मामले में पुलिस की ओर से कोर्ट में चार्जशीट भी दायर की गई है. यौन शोषण की ये कथित घटनाएं 2012 से 2022 के बीच हुईं.

Trending news