MP की इन 2 हस्तियों को मिला है भारत रत्न, एक थी सुरों की शान तो दूसरे थे सियासत के हीरो
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2076178

MP की इन 2 हस्तियों को मिला है भारत रत्न, एक थी सुरों की शान तो दूसरे थे सियासत के हीरो

Bharat Ratna: क्या आप जानते हैं कि देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न मध्य प्रदेश की कितनी हस्तियों को मिल चुका है. इसका जवाब है दो. साल 1954 में इस अवॉर्ड को देने की शुरुआत हुई थी. 70 सालों में भारत के 49 नागरिकों को इस सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है. जानते हैं कि मध्य प्रदेश से किन दो हस्तियों को भारत रत्न से नवाजा जा चुका है. 

MP की इन 2 हस्तियों को मिला है भारत रत्न, एक थी सुरों की शान तो दूसरे थे सियासत के हीरो

MP News: केंद्र सरकार की ओर से साल 2024 के लिए भारत रत्न अवॉर्ड के नाम का ऐलान कर दिया गया है. दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके कर्पूरी ठाकुर (Karpoori Thakur) को इस बार मरणोपरांत देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा जाएगा. क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश से किस-किस को ये सम्मान दिया जा चुका है.  इस लिस्ट में दो नाम शामिल हैं. एक स्वर कोकिला लता मंगेशकर और दूसरा नाम है भारतीय राजनीति के 'अजातशत्रु' अटल बिहारी वाजपेयी का. जानिए डिटेल- 

2001 में स्वर कोकिला को मिला था भारत रत्न

स्वर कोकिला के नाम से मशहूर लता मंगेशकर को साल 2001 में देश के सर्वोच्च सम्मान 'भारत रत्न' से नवाजा गया था. लता ताई का जन्म  28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ था.  लता मंगेशकर ने अपने जीवन में 25 से ज्यादा भाषाओं में गीत गाए. भारत रत्न के अलावा देश को दो और सर्वोच्च नागरिक सम्मान समेत कई नेशनल अवॉर्ड उनके नाम हैं. 1969 में उन्हें देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण और 1999 में देश के दूसरे सबसे अहम नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से नवाजा गया था. 

2015 में अटल बिहारी वाजपेयी को मिला था भारत रत्न

भारतीय राजनीति के 'अजातशत्रु' कहे जाने वाले और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को साल 2015 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. अटल का जन्म 25 दिसंबर 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में हुआ था.  अटल न सिर्फ प्रसिद्ध राजनेता थे, बल्कि प्रसिद्ध कवि और पत्रकार भी थे. उन्होंने अपना करियर बतौर पत्रकार शुरू किया और फिर राजनीति में आ गए. 

ये भी पढ़ें-  National Girl Child Day 2024: आपकी लाडली के लिए MP सरकार चला रही है यह योजनाएं, क्या आपको है इसकी जानकारी

भारत का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान

भारत रत्न देश का सर्वोच्च यानी सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है. कला, साहित्य, विज्ञान, समाज सेवा और खेल के क्षेत्र में देश के लिए उल्लेखनीय और असाधारण योगदान देने वालों लोगों को ये सम्मान दिया जाता है. इसकी शुरुआत साल 1954 में हुई थी. साल 1954 में पहली बार पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन, डॉ. चंद्रशेखर वेंकट रमन और स्वतंत्र भारत के पहले गवर्नर जनरल चक्रवर्ती राजगोपालाचारी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. 70 सालों में भारत के 49 नागरिकों को भारत रत्न से नवाजा जा चुका है.

Trending news