Ujjain Mahakal: सावन में सैलाब की तरह आए महाकाल के भक्त, अब तक 1 करोड़ ने किया दर्शन; नागपंचमी से मिलेगी नई सुविधा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1817581

Ujjain Mahakal: सावन में सैलाब की तरह आए महाकाल के भक्त, अब तक 1 करोड़ ने किया दर्शन; नागपंचमी से मिलेगी नई सुविधा

Mahakal Darshan Ujjain: उज्जैन में सावन के महीने सैलाब की तरह बाबा महाकाल के भक्त पहुंचे और दर्शन किए. जारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक 1 करोड़ लोगों ने दर्शन कर लिए हैं. बता दें भक्तों को नागपंचमी से दर्शन के लिए नई सुविधा मिलने जा रही है.

Ujjain Mahakal: सावन में सैलाब की तरह आए महाकाल के भक्त, अब तक 1 करोड़ ने किया दर्शन; नागपंचमी से मिलेगी नई सुविधा

Mahakal Sawan Darshan: उज्जैन। मध्य प्रदेश के उज्जैन (Ujjain News) में स्थित महाकालेश्वर मंदिर में विराजे बाबा महाकाल देश प्रदेश ही नहीं पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं. यू तो पूरे साल बाबा के भक्त उनके दर्शन के लिए पहुंचते हैं. लेकिन, सावन में दर्शन की विशेष मान्यता के कारण बड़ी संख्या में लोग आते हैं. इस साल भी अब तक 1 करोड़ लोगों ने महाकाल के दर्शन किए. अभी और भी लोगों के आने की संभावना है. इसे के साथ नागपंचमी के रोज से भक्तों दर्शन के लिए नई सुविधा भी मिलेगी जिससे लोगों की संख्या और बढ़ सकती है.

पांचवें सोमवार सबसे अधिक भक्त आए
पांचवें सोमवार यानी 7 अगस्त को 5 लाख 10 हजार भक्तों ने भगवान महाकाल के दर्शन किए. इस साल सावन महीने का ये सर्वाधित आंकड़ा था. अब भीड़ को मैनेज करने के लिए कुछ नई सुविधाएं शुरू होने जा रही हैं. इसमें गणेश मंडपम को जोड़ने वाला एक नई टनल शामिल है. जो नागपंचमी के रोज जनता के लिए खुलने वाली है. इसके साथ ही पिछले साल के मुकाबले इस साल महाकाल महालोक व मानसरोवर फैसिलिटी सेंटर बन जाने से काफी सुविधा हो रही है.

नागपंचमी से नई सुविधा
महाकालेश्वर मंदिर परिसर से गुजरते हुए गणेश मंडपम को जोड़ने वाला एक नई टनल बन गई है. इसका कुछ बचा हुआ काम आखिरी चरण में है. पूरी संभावना है कि इसे नागपंचमी के रोज शुरू किया जा सकता है. इस सुविधा के बाद कार्तिकेय व गणेश मंडप से अलग-अलग स्वतंत्र दर्शन व्यवस्था लागू होगा. ऐसे में एक दिन में दस लाख भक्तों पहले अधिक आसानी से दर्शन कराए जा सकते हैं.

कैसे 1 करोड़ लोगों ने किया दर्शन
अधिक मास होने के कारण मंदिर में भक्ति का उल्लास है. 4 जुलाई को सावन की शुरूआत हुई. तब से लेकर 7 अगस्त तक एक माह में एक करोड़ से अधिक भक्त बाब महाकाल के दर्शन कर चुके हैं. यह भी रिकार्ड है कि पांचवें सोमवार को 5 लाख 10 हजार भक्तों तक पहुंच गया. ऐसा महाकाल महालोक, मानसरोवर फैसिलिटी सेंटर, कार्तिकेय मंडप में अतिरिक्त द्वार बनाने के कारण संभव हो पाया.

Saap Se Masti: सांप के बच्चों से कर रहा था शैतानी याद आई नानी! बारी-बारी से सब ने सिखाया मजा

Trending news