फूल सिंह बरैया ने बताया कांग्रेस की जीत का गणित, PM मोदी पर दिया बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2153929

फूल सिंह बरैया ने बताया कांग्रेस की जीत का गणित, PM मोदी पर दिया बड़ा बयान

Congress Candidate List 2024:  फूल सिंह बरैया ग्वालियर अंचल में कांग्रेस का बड़ा दलित चेहरा हैं और दलित राजनीति व विवादित बयानों को लेकर हमेशा से सुर्खियों में रहते हैं. कांग्रेस ने उन्हें  भिंड -दतिया संसदीय सीट से टिकट दिया है.

फूल सिंह बरैया ने बताया कांग्रेस की जीत का गणित, PM मोदी पर दिया बड़ा बयान

Congress Candidate List 2024: कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है. जिसमें मध्य प्रदेश में अपने 10 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. वहीं भिंड -दतिया संसदीय सीट से कांग्रेस के भांडेर विधायक फूल सिंह बरैया को प्रत्याशी घोषित किया गया है. टिकट मिलने के बाद उन्होंने अपनी जीत का फार्मूला साझा किया है.

बता दें कि ग्वालियर में फूल सिंह बरैया ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी जी को 22 करोड़ 90 लाख वोट मिले थे और उनको बहुत बड़ा बहुमत मिला था. इस बार एससी, एसटी और माइनोरिटी के 100 परसेंट वोट कांग्रेस को मिल सकते हैं, तीनों वर्गों के वोटों की संख्या 43 करोड़ है. अगर कांग्रेस 43 करोड़ वोटों में से 90 परसेंट यानी 38 करोड़ वोट डलवा लें तो नरेंद्र मोदी को 2-3 करोड़ वोट ही मिलेंगे. ऐसे में मोदी को कई जगह जमानतें बचाना भी मुश्किल हो जाएगी.

मोदी की गारंटी होगी फेल
वहीं एक पत्रकार ने बरैया से पूछा क्या इन चुनावों में मोदी जी की गारंटी काम करेगी? इस सवाल को नकारते हुए फूल सिंह बरैया ने कहा कि मोदी जी की कोई गारंटी इस बार काम नहीं करेगी. इसके बाद जब एक पत्रकार ने पूछा तो क्या आपको सवर्ण वोटों की जरूरत नहीं है? इस पर संभलते हुए बरैया ने कहा कि आप विवाद पैदा करने आए हैं. इससे पहले उन्होंने विधानसभा चुनावों में ली प्रतिज्ञा के संकल्प को इन चुनावों में दोहराने से साफ इंकार कर दिया. उनका कहना था कि अगर पार्टी मेरी बात मान जाती तो आज कांग्रेस की सरकार होती.

इस बार कोई चैलैंज नहीं
फूल सिंह बरैया ने 2020 विधानसभा उप-चुनाव में मिली आखिरी हार के लिए एक पूर्व मंत्री को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि उन्होंने मुझे गलत तरीके से हराया था और इस विधानसभा चुनाव में मैंने उन्हें चैलेंज करके हराया है. इसलिए इस बार कोई चैलेंज नहीं करूंगा. जीत का अंतर पूछे जाने पर बरैया ने कहा की 5-6 दिन में बता दूंगा कि कितने वोटों से जीतूंगा. 

बाहरी था पूर्व प्रत्याशी
एक सवाल के ज़बाब में फूल सिंह बरैया ने भिंड-दतिया लोकसभा सीट से अपनी ही पार्टी के पूर्व प्रत्याशी को बाहरी बताया है. उनसे जब एक पत्रकार ने पूछा कि कांग्रेस बाहरी प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतार रही है, उन पर भरोसा जता रही है. पूर्व प्रत्याशी या स्थानीय नेताओं पर भरोसा नहीं दिखा रही है. इस पर फूल सिंह बरैया ने कहा कि वे भिंड में मेंहगांव के रहने वाले हैं लेकिन पूर्व प्रत्याशी देवाशीष जरारिया मुरैना के कैलारस निवासी हैं. 

बता दें कि फूल सिंह बरैया ग्वालियर अंचल में कांग्रेस का बड़ा दलित चेहरा हैं और दलित राजनीति व विवादित बयानों को लेकर हमेशा से सुर्खियों में रहते हैं. लिहाजा फूल सिंह बरैया अब "कास्ट पॉलिटिक्स" के सहारे भिंड -दतिया लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करने की कोशिश में जुट गए हैं.

रिपोर्ट - प्रदीप शर्मा

Trending news