Bilaspur News: कौन है छत्तीसगढ़ का Google Boy अरमान उबरानी, जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2074675

Bilaspur News: कौन है छत्तीसगढ़ का Google Boy अरमान उबरानी, जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

Google Boy: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 में बिलासपुर के अरमान उबरानी को भी बाल पुरस्कार दिया गया है. बिलासपुर में गूगल बॉय के नाम से प्रसिद्ध, इनका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता है.  

Bilaspur News: कौन है छत्तीसगढ़ का Google Boy अरमान उबरानी, जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

Google Boy: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 का ऐलान कर दिया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 19 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 दिया गया है. सम्मान समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि बच्चे और युवा हमारे देश के भविष्य हैं. इसमें छत्तीसगढ़ बिलासपुर के ''गूगल बॉय'' के नाम से प्रसिद्ध अरमान उबरानी को भी बाल पुरस्कार मिला है. जिस उम्र में बच्चे बोलना और पढ़ना सीखते हैं उस उम्र में किसी बच्चे का दिमाग

जिस उम्र में बच्चे बोलना और पढ़ना सीखते हैं, उस उम्र में बच्चे का दिमाग कम्प्यूटर की तरह काम करने लगे ऐसे बच्चे बहुत कम देखने को मिलते हैं. कम्प्यूटर के जितना तेज दिमाग वाला बिलासपुर के तोरवा का अरमान उबरानी है. अरमान की मां साइना उबरानी बताती हैं कि उसे मैथ्स (गणित) बहुत पसंद है. वो गणित के सवालों को हल करना पसंद करता है.

कौन हैं ''गूगल बॉय'' अरमान उबरानी 

छत्तीसगढ़ बिलासपुर के ''गूगल ब्वॉय'' के नाम से प्रसिद्ध अरमान उबरानी को भी बाल पुरस्कार मिला है. उन्हें गणित और विज्ञान में उत्कृष्ट कौशल के लिए सम्मानित किया गया. अरमान महज 6 साल के हैं और इतनी कम उम्र में उन्होंने कई उपलब्धि हासिल की हैं. अरमान एक सीरीज के सबसे कम उम्र के लेखक हैं. उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार मिले हैं.

ये भी पढ़ें: Morena Lok Sabha Chunav: VIP सीट मुरैना में 'एक अनार-सौ बीमार' जैसे हालात, इतिहास के साथ जानें क्या होंगे 2024 के समीकरण?

बिलासपुर शहर के तोरवा निवासी मनीष उबरानी और साइना उबरानी के 6 साल के बेटे अरमान उभरानी को गणित के गुणांक को हल करने में महारत हासिल है. गुणा व भाग के मेथर्ड को वह फटाफट सुलझा देता है. मास्टर अरमान 5 साल की उम्र में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना चुका है. दो वर्ल्ड रिकार्ड्स के साथ इंडिया बुक में भी अरमान का नाम दर्ज कराया है.

अरमान गणित के सवालों को मिनटों में हल कर देता है. इस उम्र में अरमान ने अपने नाम दो-दो वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. 2022 में इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड और लंदन के हावर्ड वर्ल्ड रिकार्ड से नवाजा जा चुका है.  इस अवार्ड को अपने नाम के साथ ही वह सबसे कम उम्र में गणित के गुणांक को हल करने वाला बन गया है.

रिकॉर्ड को अपने नाम किया

अरमान जब 4 साल का था तो उसने ऑनलाइन कॉम्पिटिशन में 2 से 20 तक के गुणांक को मात्र 8 मिनट 3 सेकेंड में हल करके हावर्ड वर्ल्ड रिकार्ड में अपना स्थान बनाया था. इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के लिए ऑनलाइन परीक्षा में मैथ्स के 86 प्रश्नों को मात्र 16 मिनट में हल करके वर्ल्ड रिकार्ड अपने नाम दर्ज किया था. अरमान ने 100 गुणांक को 3 गुणा एक से मात्र 12 मिनट 8 सेकेंड में हल करके अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब रहा.

ये भी पढ़ें: MP Dog Attack: भोपाल में नहीं थम रहा आवारा कुत्तों का आतंक, 15 दिन में ली दो बच्चों की ली जान, नगर निगम हुआ फेल!

 

 

Trending news