फिर ट्रेंड करने लगा CBSE Board Result 2024, देखिए किस दिन जारी हो सकता है रिजल्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2232568

फिर ट्रेंड करने लगा CBSE Board Result 2024, देखिए किस दिन जारी हो सकता है रिजल्ट

CBSE 10th Class and 12th Class Results: 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पता चला है कि इस सप्ताह में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन नतीजे जारी कर सकता है. 

फिर ट्रेंड करने लगा CBSE Board Result 2024, देखिए किस दिन जारी हो सकता है रिजल्ट

CBSE Board Result 2024 Date: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) स्कूलों में 10th और 12th का एग्जाम देने वाले एमपी के छात्र कई दिन से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे छात्रों के लिए एक बड़ी अपडेट सामने आई है. बता दें कि  CBSE बहुत जल्द बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर सकता है. हालांकि, रिजल्ट जारी करने से पहले बोर्ड की तरफ से रिजल्ट की डेट और टाइम के बारे में बताया जाएगा. लेकिन कायास लगाए जा रहे हैं कि इसी सप्ताह रिजल्ट जारी हो सकता है. इस बार एमपी के करीब 2.5 लाख के आसपास छात्रों ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की परीक्षा दी थी. साथ ही साथ 2024 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 39 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी, जिसमें कक्षा 10 और 12 दोनों क्लास के छात्र शामिल हैं.

कब जारी होंगे नतीजे?
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि CBSE क्लास 10th और क्लास 12th का रिजल्ट इसी सप्ताह में जारी कर सकता है. हालांकि इसके पहले भी रिजल्ट जारी होने की बात कही गई थी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ऐसे में छात्रों का इंतजार बढ़ गया है. बता दें कि स्टूडेंट्स रिजल्ट CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट results.cbse.nic पर देख सकते हैं. इसके अलावा छात्र अपना रिजल्ट cbseresults.nic पर भी चेक कर सकते हैं. यही नहीं स्टूडेंट्स SMS और डिजीलॉकर के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.  CBSE क्लास 10th की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक आयोजित की गईं, जबकि क्लास 12th की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक हुईं. दोनों परीक्षाएं एक ही पाली में सुबह 10:30 से 1:30 तक आयोजित की गईं थीं. 

fallback

यहां करें चेक
1.cbseresults.nic.in
2.results.cbse.nic.in
3.cbse.nic.in
4.cbse.gov.in
5.digilocker.gov.in
6.results.gov.in

कैसे करें चेक 
1. सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
2. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 के लिंक सर्च करें और उस पर क्लिक करें.
3. अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके अपना अकाउंट लॉग इन करें.
4. अपना रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालें, फिर सबमिट पर क्लिक करें.
5. एक बार सबमिट करने के बाद, आप अपने सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के परिणाम देख पाएंगे.
6. आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं और यहां से PDF डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Trending news