MP Chunav 2023: महाकौशल की इस विधानसभा सीट से पहली बार BJP-कांग्रेस ने उतारा महिला प्रत्याशी, देखें समीकरण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1930683

MP Chunav 2023: महाकौशल की इस विधानसभा सीट से पहली बार BJP-कांग्रेस ने उतारा महिला प्रत्याशी, देखें समीकरण

MP Election 2023: मध्य प्रदेश की एक ऐसी विधानसभा सीट है, जहां से आगमी MP चुनाव के लिए पहली बार कांग्रेस और BJP दोनों ने महिला प्रत्याशी को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने अनुभा मुंजारे पर भरोसा जताया है तो BJP ने मौसम बिसेन को टिकट दिया है. जानिए इन दोनों प्रत्याशियों और इस सीट के बारे में-

MP Chunav 2023: महाकौशल की इस विधानसभा सीट से पहली बार BJP-कांग्रेस ने उतारा महिला प्रत्याशी, देखें समीकरण

Balaghat Vidhan Sabha Chunav 2023: महाकौशल क्षेत्र की एक ऐसी विधानसभा सीट है, जहां आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए BJP और कांग्रेस दोनों प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने पहली बार महिला प्रत्याशी घोषित किया है. बात हो रही है बालाघाट विधानसभा सीट की. इस सीट से BJP ने वर्तमान मंत्री गौरीशंकर बिसेन की बेटी मौसम बिसेन को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने अपना दांव खेलते हुए पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अनुभा मुंजारे को मैदान में खड़ा किया है. 

बालाघाट विधानसभा सीट
बालाघाट विधानसभा सीट की बात करें तो वर्तमान में इस सीट पर BJP का कब्जा है. मंत्री गौरीशंकर बिसेन यहां से विधायक हैं और पिछले तीन चुनावों से वे इस सीट पर जीतते आ रहे हैं. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी की अनुभा मुंजारे को बड़े वोट अंतर से हराया था. 

मौसम बिसेन VS अनुभा मुंजारे
BJP के कद्दावर नेता गौरीशंकर बिसेन की बेटी मौसम बिसेन भी राजनीति में काफी सक्रिय हैं. उन्होंने भाजपा के युवा जोड़ो अभियान की संयोजिका के रूप में सक्रिय राजनीति में पदार्पण किया और फिर लगातार आगे बढ़ते गईं. वर्तमान में वे भाजपा की जिला महामंत्री के पद पर हैं. कांग्रेस प्रत्याशी अनुभा मुंजारे की बात करें तो बालाघाट नगर पालिका की अध्यक्ष रहीं अनुभा ने पिछले चुनाव में सपा की टिकट से चुनाव लड़ा था और कांटे की टक्कर दी थी. कुछ समय पहले ही वे सपा का साथ छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुईं और आगामी चुनाव के लिए पंजे ने उन्हें टिकट दे दिया.

पहली बार महिला प्रत्याशी

बालाघाट विधानसभा सीट पर पहली बार पार्टियों ने महिला प्रत्याशी को मैदान पर उतारा है. अगर इस सीट का इतिहास देखा जाए तो यहां कभी महिला प्रत्याशी को खड़ा नहीं किया गया. साल 1980 चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के सुरेंद्र नाथ खेर ने जीत हासिल की. इसके बाद 1985 में BJP के गौरीशंकर बिसेन, 1990 में गौरीशंकर बिसेन, 1993 में फिर गौरीशंकर बिसेन, 1998 में कांग्रेस के अशोकर सिंह सरस्वर, 2003 में गौरीशंकर बिसेन, 2008 में गौरीशंकर बिसेन, 2013 और 2018 में भी BJP के गौरीशंकर बिसेन ने जीत हासिल की थी.

बालाघाट विधानसभा का जातीय समीकरण 
इस सीट पर मुख्य रूप से पवार जाति का दबदबा है. गौरी शंकर बिसेन भी इसी समुदाय से आते हैं. यही वजह है कि इस बार भी BJP ने गौरी शंकर बिसेन की बेटी मौसम बिसेन को टिकट दिया है. यहां पवार के अलावा लोधी और मरार समुदाय भी निर्णायक भूमिका निभाता है. 

MP Chunav 2023: बुधनी में CM शिवराज के खिलाफ लड़ेंगे 'हनुमान', कांग्रेस ने दिया विक्रम मस्ताल को टिकट

जीत का दावा
ZEE मीडिया से खास चर्चा के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी अनुभा मुंजारे ने अपनी जीत का दावा किया. वहीं, कैबिनेट मंत्री गौरीशंकर बिसेन और उनकी पुत्री मौसम बिसेन पर जमकर निशाना साधते हुए अनुभा ने कहा कि जिले में भाजपा बिसेन जी के घर से चलती है और सात बार के विधायक दो बार सांसद और दो से तीन बार कैबिनेट मंत्री रहे गौरीशंकर बिसेन जिले के लिए कुछ नहीं कर पाए तो ऐसे में उनकी पुत्री पर जनता कैसे विश्वाश कर सकती है कि वह जिले का विकास करेंगी.

इनपुट- बालाघाट से आशीष श्रीवास की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

Trending news