MP Food: मध्यप्रदेश के इस जिले में मशहूर है रसाज की कढ़ी, एक बार खाएंगे तो बार-बार आएंगे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2031631

MP Food: मध्यप्रदेश के इस जिले में मशहूर है रसाज की कढ़ी, एक बार खाएंगे तो बार-बार आएंगे

Taste of Rewa: मध्यप्रदेश को देश का दिल कहा जाता है. यहां घुमने के साथ-साथ लोग खाने के भी बेहद शौकीन होते हैं. किसी भी खास मौके पर हर घरों में तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. आइए जानते हैं रीवा की कढ़ी के बारे में...

MP Food: मध्यप्रदेश के इस जिले में मशहूर है रसाज की कढ़ी, एक बार खाएंगे तो बार-बार आएंगे

Madhya Pradesh Famous Food: मध्यप्रदेश को देश का दिल कहा जाता है. यहां घुमने के साथ-साथ लोग खाने के भी बेहद शौकीन होते हैं. किसी भी खास मौके पर हर घरों में तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं.  क्योंकि एक राज्य की पहचान उसकी सांस्कृति और पकवानों से भी होती है. वैसे तो आपको देश के हर कोने में कढ़ी खाने को मिल जाएगा, लेकिन जो स्वाद मध्य प्रदेश के रीवा जिले के रसाज कढ़ी में है वह आपको कहीं और नहीं मिल सकता. यकीन न हो तो एक बार चख कर जरूर देखें.

यहां हम आपको बता रहे हैं मध्यप्रदेश के रीवा जिले में बनने वाली बेहद लजीज कढ़ी के बारे में. जो प्रदेश की आबोहवा में घुले-मिले से लगते हैं. 

पारंपरिक व्यंजन है रसाज की कढ़ी
बता दें कि रसाज की कढ़ी बघेलखंड का पारंपरिक व्यंजन है. इसे चने की दाल से बनाया जाता है, जो कि बघेलखंड का बहुत ही मशहूर डिश है. इसे किसी भी खास मौके जैसे शादी, ज्योहार आदि अवसरों पर बनाया जाता है. जो लोग रीवा के आसपास रहते हैं वे लोग इसका स्वाद जरूर चखें होंगे. ये खाने में इतना टेस्टी होता है कि आपने इसका एक बार स्वाद ले लिया तो आप इसे बार-बार खाना चाहेंगे. 

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: अब तंगी होगी दूर...बस घर की इस दिशा में लगा लें 'धन का पौधा'

 

कैसी बनाई जाती है रसाज की कढ़ी
रसाज की कढ़ी बहुत ही स्वादिष्ट होती है, जो बघेलखंड की पारंपरिक डिश में से एक है. इसे बनाना भी बेहद आसान होता है. सबसे पहले रसाज बनाने के लिए आप एक बाउल में बेसन डालें और इसमें सभी मसाले और पानी डालकर एक घोल तैयार कर लें. अब कढ़ाही में इस घोल को डालें और गुठलियां को निकाल दें. घोल को गाढ़ा होने तक पका लें.अब एक प्लेट में थोड़ा सा तेल लगाएं और घोल को प्लेट में निकालें और अच्छी तरह से फैला दें. जब ये ठंडा हो जाए तो इसे काट लें.

कढ़ी बनाने के लिए
कढ़ी बनाने के लिए दही में थोड़ा बेसन लें और अच्‍छी तरह से घोल लें. इसके बाद गर्म कड़ाही में राई दाना और मेथी दाना डालें. इसके बाद आप प्याज और लहसुन को अच्छी तरह से भून लें. फिर इसमें नमक और हल्दी मिक्स कर लें.फिर आप इस कढ़ाही में दही और बेसन का घोल डालें.इसे अच्‍छी तरह से पका लें. अब इसमें रसाज डालें और गर्मागर्म मेहमानों को सर्व करें.

Trending news