महबूबा बोलीं- इजरायल के लिए ही क्यों जागता है जमीर, फिलिस्तीन के लिए क्यों नहीं?
Advertisement
trendingNow11907533

महबूबा बोलीं- इजरायल के लिए ही क्यों जागता है जमीर, फिलिस्तीन के लिए क्यों नहीं?

Mehbooba Mufti: उन्होंने कहा कि फिलिस्तीन ने एक ट्रेलर दिखाया कि आप किसी जीवित समुदाय को दबा नहीं सकते हैं. आप बल के आधार पर किसी को नियंत्रण में नहीं रख सकते, देर-सबेर वह समय आएगा जब वह समुदाय ऐसा रास्ता अपनाएगा कि आप हैरान रह जाएंगे.

महबूबा बोलीं- इजरायल के लिए ही क्यों जागता है जमीर, फिलिस्तीन के लिए क्यों नहीं?

Israel-Palestine Conflict: हमास के औचक भीषण हमले के बाद इजरायल और फिलिस्तीन एक बार फिर आमने-सामने हैं. इजरायल की सेना अपने सैकड़ों लोगों की मौत का बदला लेने के लिए हमास पर कहर बनकर टूट पड़ी है. इसी बीच देश-दुनिया से प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो चुका है. इसी कड़ी में जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी प्रतिक्रिया दी है. महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में इजरायली नीति अपनाने वाले लोगों को फिलिस्तीन से सबक लेना चाहिए. यदि आप किसी देश, किसी कौम की घाव को खुला रखेंगे तो वह कैंसर बन जाएगा और शरीर को नष्ट कर देगा.

'बड़े देशों के लिए भी एक सबक'
दरअसल, महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि यह युद्ध बड़े देशों के लिए भी एक सबक है कि आप किसी भी देश या किसी समुदाय को ताकत से परेशान नहीं कर सकते, उन्हें इससे सबक लेना चाहिए. जिन पार्टियों का रोल मॉडल इजरायल है, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर में इजरायल की नीति अपनाई है, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर को जेलखाना बना रखा है, उन्हें इससे सबक लेना चाहिए, अगर आप किसी समुदाय के घाव को खुला छोड़ देते हैं और उसे भरते नहीं हैं, तो यह एक दिन कैंसर में बदल जाएगा और पूरे शरीर को नष्ट कर देगा.

'फिलिस्तीन ने ट्रेलर दिखाया'
पीडीपी मुख्यालय में बोलते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि फिलिस्तीन ने वहां एक ट्रेलर दिखाया कि आप किसी जीवित समुदाय को दबा नहीं सकते, आप बल के आधार पर किसी को नियंत्रण में नहीं रख सकते, देर-सबेर वह समय आएगा जब वह समुदाय ऐसा रास्ता अपनाएगा कि आप हैरान रह जाएंगे. उन्होंने कहा कि इजरायल एक बहुत बड़ी शक्ति है, इसके पीछे अमेरिका जैसे बड़े देश हैं, सभी पश्चिमी देश एक साथ आ गए हैं, लेकिन यह न्याय नहीं है. जब इजरायल का कोई व्यक्ति मारा जाता है तो हमें भी दुख होता है, लेकिन आपका ज़मीर केवल उसी समय क्यों जागता है. जब फ़िलिस्तीन के लोग मारे जाते हैं तो क्यों नहीं?

'फिलिस्तीन के लोग बहादुर'
महबूबा मुफ्ती ने फिलिस्तीन के लोगों की तारीफ करते हुए कहा कि फिलिस्तीन के लोग बहुत बहादुर हैं, मैं अल्लाह से दुआ करती हूं कि अल्लाह ने हर किसी को इतना बहादुर क्यों नहीं बनाया? वे दशकों से लड़ रहे हैं. हमें प्रार्थना करनी चाहिए कि अल्लाह उन्हें सफलता प्रदान करें.

Trending news