कश्मीरी युवक ने कर दिया कमाल, NASA के हॉल ऑफ फेम में बनाई जगह.. जीता अवार्ड
Advertisement
trendingNow12257741

कश्मीरी युवक ने कर दिया कमाल, NASA के हॉल ऑफ फेम में बनाई जगह.. जीता अवार्ड

Nasa News: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के एक तकनीकी विशेषज्ञ ने नासा के सिस्टम में डेटा उल्लंघन की कमज़ोरियों की पहचान करने के बाद उसके 'हॉल ऑफ़ फ़ेम' में प्रवेश किया है.

कश्मीरी युवक ने कर दिया कमाल, NASA के हॉल ऑफ फेम में बनाई जगह.. जीता अवार्ड

Muneeb Amin Bhatt: कश्मीर के एक युवक ने कमाल कर दिया है. 22 वर्षीय साइबर सुरक्षा रिसर्चर मुनीब अमीन भट्ट ने यह उपलब्धी ऐपल सिस्टम में कमज़ोरियों की रिपोर्ट करने के बाद 2023 में एप्पल के 'हॉल ऑफ़ फ़ेम' में जगह बनाने के बाद हासिल की, मुनीब को इन लोगों ने पुरस्कार से भी सम्मानित  किया.

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम के ज़ुंगलपोरा गाँव के रहने वाले मुनीब ने नासा के Vulnerability Disclosure Program (VDP) के तहत अपने निष्कर्षों की रिपोर्ट की, जो अमेरिकी एजेंसी को अन्यथा अज्ञात कमज़ोरियों के बारे में जागरूकता की सुविधा प्रदान करता था. चूँकि मुनीब VDP गाइडलाइन से बंधे हैं, इसलिए वे नासा सिस्टम में बाहरी कमज़ोरियों की बारीकियों का खुलासा नहीं कर सकते. हालाँकि, उनका कहना है कि इसमें संवेदनशील डेटा एक्सपोज़र शामिल था.

''हॉल ऑफ फेम'' में शामिल
मुनीब अमीन भट्ट ने कहा “मुझे 2023 में Apple द्वारा ''हॉल ऑफ फेम'' में शामिल किया गया था, उन्होंने मुझे कमजोरियों की जांच करने और उन्हें रिपोर्ट करने के लिए उनके सिस्टम को नैतिक रूप से हैक करने की अनुमति दी थी और उन्होंने बाद में इसे मान्य किया और इसे स्वीकार किया और बाद में मेरा नाम 'हॉल ऑफ फेम' में जोड़ा. हाल ही में मैंने NASA के लिए भी ऐसा ही किया था, और मुझे कुछ कमजोरियाँ मिलीं और मैंने इसकी रिपोर्ट की. 

उसी तरह, इसे NASA ने स्वीकार किया और बाद में मुझे हॉल ऑफ फेम में शामिल किया. मैं बेहद खुश हूँ, और मैं सुरक्षा संगठनों को उनके डेटा को सुरक्षित करने में मदद करने में बहुत खुश हूँ.” पिछले कुछ वर्षों में, मुनीब अथक परिश्रम कर रहे हैं और उन्होंने कई संगठनों में कमजोरियों की पहचान की है, जिसके लिए उन्हें लाखों डॉलर के पुरस्कार और हॉल ऑफ फेम में उल्लेख मिला है. उन्होंने Oracle, McDonald’s, Intel, USAA, Indeed और कई अन्य जैसे कई अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को नैतिक रूप से हैक किया है और उन्हें सुरक्षित किया है.

डेटा को सुरक्षित रखने में मदद

“दुनिया भर में कई संगठन अपनी सुरक्षा में सुधार करते हैं और अपने डेटा को सुरक्षित रखने में मदद के लिए आस-पास के एथिकल हैकर्स को बुलाते हैं. उनके पास अपनी साइबर सुरक्षा टीमें हैं, लेकिन इसके बावजूद इसे पूरी तरह से सुरक्षित बनाने के लिए, वे चाहते हैं कि हैकर्स इन कार्यक्रमों की जाँच करें और इसीलिए हमें आमंत्रित किया जाता है, और हम इसकी जाँच करते हैं और रिपोर्ट करते हैं. मुझे बेहद खुशी है कि मेरा नाम हॉल ऑफ़ फ़ेम में सूचीबद्ध किया गया है.” मुनीब अहमद भट्ट ने कहा. 

मुनीब वर्तमान में इग्नू से कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) की डिग्री हासिल कर रहे हैं, जिसे उन्होंने कश्मीर के एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज से बी.टेक की डिग्री छोड़ने के बाद शुरू किया था.

Trending news