Gyanvapi Case: ज्ञानवापी फैसले पर मुस्लिम लॉ बोर्ड ने कोर्ट पर उठाए सवाल, बताया- देश में अदालतों का क्या काम है?
Advertisement
trendingNow12091323

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी फैसले पर मुस्लिम लॉ बोर्ड ने कोर्ट पर उठाए सवाल, बताया- देश में अदालतों का क्या काम है?

Gyanvapi Masjid case: बोर्ड का आरोप है कि जिस तरह से माहौल बनाने की कोशिश हो रही है उससे साफ है कि अदालतों का आम लोगों का भरोसा टूट रहा है. बोर्ड की तरफ से कहा गया कि अदालतें 1991 के कानून और वरशिप एक्ट का पालन करें.

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी फैसले पर मुस्लिम लॉ बोर्ड ने कोर्ट पर उठाए सवाल, बताया- देश में अदालतों का क्या काम है?

Muslim Personal Law Board: ज्ञानवापी मामले में वाराणसी की अदालत के फैसले पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने नाराजगी जताई है. बोर्ड का कहना है कि अदालतों का काम आस्था पर फैसला देना नहीं, बल्कि दलीलों के आधार पर फैसला सुनना है. बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के बाबरी मस्जिद फैसले का भी हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि मस्जिद मंदिर तोड़कर नहीं बनाई गई थी. असल में ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कोर्ट के फैसले पर निराशा जाहिर करते हुए कहा कि हमारे अदालतें ऐसी राह पर चल रही हैं जहां से उन पर लोगों का भरोसा टूट रहा है.

बोर्ड का आरोप है कि जिस तरह से माहौल बनाने की कोशिश हो रही है, उससे साफ है कि अदालतों से आम लोगों का भरोसा टूट रहा है. बोर्ड की तरफ से कहा गया कि अदालतें 1991 के कानून और वरशिप एक्ट का पालन करें. कानून कहता है कि 1947 में जो धार्मिक स्थल जिस तरह से थे, वे उसी तरह रहेंगे. बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि उसने पहले माना था कि बाबरी मस्जिद मंदिर तोड़कर नहीं बनाई गई थी. बोर्ड ने कहा कि कानून के अनुसार, 1947 में जैसे धार्मिक स्थल थे, वैसे ही रहेंगे.

निराशा पैदा करने वाला?
बोर्ड की बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड से जुड़े सैफुल्लाह रहमानी ने मीडिया के सामने आरोप लगाया कि अदालतें ऐसी राहत पर चल रही हैं जहां से लोगों का भरोसा उनसे टूट रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि कल जो हुआ वो ठीक नहीं है और निराशा पैदा करने वाला है.

मुस्लिम पक्ष ने जुमे के दिन बंदी का एलान
उधर ज्ञानवापी के व्यास जी के तहखाने में पूजा-पाठ से नाराज मुस्लिम पक्ष ने जुमे के दिन बंदी का एलान किया है. पुलिस ने इसको लेकर सुरक्षा व्यवस्था को काफी चाक चाबंद कर दिया है. साथ ही जुमे की नमाज को लेकर ज्ञानवापी नमाजियों से पूरी तरह फुल हो गई है. ऐसे में नमाजियों को काशी विश्वनाध धाम के गेट नंबर चार पर रोका गया. पुलिस प्रशासन द्वारा लोगों से यह बोलकर रोका जा रहा है कि अंदर बहुत ज्यादा लोगों की भीड़ हो गई है. लोगों से कहा जा रहा है कि शहर के अन्य मस्जिदों में नमाज अदा करें.

भारी पुलिसबल तैनात किए गए
इसके अलावा ज्ञानवापी और आस-पास के क्षेत्रों में भारी पुलिसबल तैनात किए गए हैं. ड्रोन से पूरे क्षेत्र पर नजर रखी जा रही है. ज्ञानवापी में हिंदू पक्ष की ओर से पूजा शुरू होने के बाद शुक्रवार को जुमे की नमाज के कारण भारी संख्या में नमाजी ज्ञानवापी पहुंच रहे हैं. बता दें कि ज्ञानवापी में पूजा शुरू होने के बाद अंजुमन इंतेजामिया मसजिद कमेटी द्वारा बनारस बंद का एलान किया गया. बंदी के एलान के बाद नमाज शुरू होने से पहले ही भारी संख्या में नमाजी ज्ञानवापी पहुंचे. नमाजियों की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने चौकसी बढ़ा दी.

Trending news